सर्वाधिक पढ़ी गईं

Tomato-Onion Price: महंगे टमाटर और प्याज ने बिगाड़ा थाली का स्वाद, तीन महीने से पहले काबू नहीं होंगे दाम

अप्रैल से लेकर अब तक टमाटर के दाम 71 से 143 फीसदी तक बढ़ चुके हैं. पिछले एक महीने में तो इसके दाम 300 फीसदी तक बढ़ चुके हैं.

October 17, 2021 2:07 PM
पिछले एक महीने में टमाटर के दाम तीन गुना बढ़ चुके हैं.

पिछले एक महीने से प्याज और टमाटर के दामों के तेज इजाफे ने आम लोगों का रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है. सरकार के लिए यह सिरदर्द बनता जा रहा है क्योंकि इससे खुदरा महंगाई दर बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है. आने वाले त्योहारी सीजन की खरीदारी पर बढ़ी महंगाई का असर पड़ सकता है. दिल्ली में प्याज 50 से 55 रुपये किलो बिक रहा है, वहीं टमाटर के दाम 70 से 80 रुपये किलो तक पहुंच चुके हैं. अप्रैल से लेकर अब तक टमाटर के दाम 71 से 143 फीसदी तक बढ़ चुके हैं. पिछले एक महीने में तो इसके दाम 300 फीसदी तक बढ़ चुके हैं.

टमाटर पैदा करने वाले राज्यों में बारिश से सप्लाई कम

पिछले एक सप्ताह के दौरान हिमाचल और हरियाणा से आने वाले टमाटर की खेप प्रभावित हुई है. हिमाचल में मानसून से पहले की बारिश ने टमाटर की काफी फसल बर्बाद कर दी. इस वजह से यह टमाटर मंडी में कम आया है. कर्नाटक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर और प्याज के बड़े उत्पादक और सप्लायर राज्य हैं. लेकिन यहां सितंबर में हुई बारिश ने इसकी फसल चौपट कर दी. महाराष्ट्र और कर्नाटक से टमाटर की नई फसल को आने में देर है. लिहाजा अगले दो-तीन महीनों तक इसकी कीमत नहीं होगी.

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आज भी लगी आग, एक महीने से कम वक्त में 19वीं बढ़ोतरी से पेट्रोल छह रुपया महंगा

डीजल के दाम बढ़ने से सब्जियों की ढुलाई महंगी

बेंगलुरू में टमाटर के रेट 30 से 40 रुपये किलो चल रहे हैं लेकिन डीजल की कीमतों में तेजी की वजह से ढुलाई महंगी पड़ रही है. इस वजह से दिल्ली तक आते-आते यह 70-80 रुपये प्रति किलो हो जाता है. दिल्ली में थोक मार्केट में प्याज 25 से 35 रुपये किलो बिक रहा है लेकिन खुदरा मार्केट में इसकी कीमत 50 से 60 रुपये किलो पहुंच गई है. दिल्ली में प्याज नासिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात से आता है. सब्जियों के दाम में इजाफे की एक वजह डीजल के दाम में तेज बढ़ोतरी भी है. पिछले कुछ महीनों से डीजल के दाम बढ़ने से अलग-अलग राज्यों से दिल्ली में आने वाली सब्जियों की ढुलाई की लागत 18 फीसदी बढ़ गई है. पहले महाराष्ट्र से दिल्ली आने वाले टमाटर के एक कट्टे यानी 25 से 30 किलो के क्रेट पर 150 से 170 रुपये की लागत आती थी लेकिन अब यह बढ़ कर 200 से 300 रुपये हो गई है.

Tomato Price Rise: आसमान छूती कीमतों ने बिगाड़ा टमाटर का स्वाद, एक महीने में 4 गुना बढ़े दाम, जानिए कब तक मिलेगी राहत

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Tomato-Onion Price: महंगे टमाटर और प्याज ने बिगाड़ा थाली का स्वाद, तीन महीने से पहले काबू नहीं होंगे दाम

Go to Top