सर्वाधिक पढ़ी गईं

Titan Company: टाइटन कंपनी को 199 करोड़ का मुनाफा, ज्वैलरी बिजनेस में 98% रिकवरी

Titan Company Q2: टाइटन कंपनी का मुनाफा वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 38 फीसदी गिरा है.

Updated: Oct 28, 2020 3:45 PM
Titan Company Q2 ProfitTitan Company Q2: टाइटन कंपनी का मुनाफा वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 38 फीसदी गिरा है.

Titan Company Q2: टाइटन कंपनी का मुनाफा वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 38 फीसदी गिरा है. इस दौरान टाइटन कंपनी को 199 करोड़ रुपए का स्टैंडअलोन प्रॉफिट हुआ है. एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी को 320 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था. हालांकि तिमाही आधार पर कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा है. इससे पहले जून तिमाही में टाइटन कंपनी को 270 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. लॉकडाउन के चलते जून तिमाही में कंपनी के मुनाफे पर जमकर मार पड़ी थी. दूसरी तिमाही के नतीजों से साफ है कि कंपनी के बिजनेस में सुधार आया है.

सेल्स में 89 फीसदी रिकवरी

वित्त वर्ष 2020-2021 की दूसरी तिमाही में टाइटन की सेल्स में 89 फीसदी की रिकवरी हुई है. सितंबर तिमाही में कंपनी कुल आय 4389 करोड़ रुपए रही. इसमें 391 करोड़ रुपए का गोल्ड बुलियन की बिक्री भी शामिल है. पिछले साल की समान तिमाही में टाइटन कंपनी की आय 4,466 करोड़ रुपए थी. अगर बुलियन की बिक्री को हटा दें तो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले कंपनी की आमदनी में करीब 11 फीसदी की गिरावट है.

हर सेग्मेंट में जोरदार रिकवरी

टाइटन कंपनी के बिजनेस में लॉकडाउन के फेज के बाद से जोरदार रि​कवरी देखने को मिल रही है. कंपनी ने हाल ही में बयान दिया है कि टाइटन का कारोबार प्री कोविड स्तर पर पहुंच गया है. जुलाई से सिंतबर तिमाही यानी Q2 में कंपनी का बिजनेस सामान्य स्तर पर पहुंच गया है. Q2 में ज्वेलरी रिकवरी रेट सालाना आधार पर करीब 98 फीसदी रही है. Q2 में घड़ी कारोबार में 55 फीसदी की रिकवरी हो गई है. Q2 में 390 करोड़ रुपए की ज्वेलरी बेची है. गोल्ड की बिक्री में ग्रोथ जारी है. आई वियर कारोबार में 61 फीसदी की रिकवरी देखने को मिल रही है. टाइटन का कहना है कि अनलॉक के चलते सभी डिविजन के लगभग सभी शोरूम खुल चुके हैं. कस्टमर्स के आने की दर धीरे धीरे सामान्य हो रही है.

शेयर में कमजोरी

तिमाही नतीजों के बाद टाइटन कंपनी के शेयरों में 1.5 फीसदी के करीब कमजोरी है और यह 1,215.50 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है. शेयर कल 1231 रुपये पर बंद हुआ था. हालांकि आज के कारोबार में यह 1,241 रुपये का हाई बनाया, वहीं 1185 रुपये का लो.

शेयर पर ब्रोकरेज पॉजिटिव

एक्सपर्ट का मानना है कि त्यौहारी सीजन में टाइटन के कारोबार को बूस्ट मिलेगा. कंपनी को जिस बात का सबसे ज्यादा फायदा मिल रहा है, वह है लाइफस्टाइल कटेगिरी में टाइटन ​कंपनी आर्गनाइज्ड ज्वैलरी और घड़ियों के सेग्मेंट में लीडिंग पोजिशन पर है. इसका मिड टर्म का ग्रोथ आउटलुक अच्छा बना हुआ है. वेडिंग / फैशन ज्वैलरी से इसे सपोर्ट मिल रहा है. आने वाले दिनों में वेडिंग सीजन में बेहतर बिक्री की उम्मीद है. ज्वैलरी बिजनेस आर्गनाइज्ड प्लेयर्स की ओर शिफ्ट होने की वजह से कंपनी को अनलॉक में तेज रिकवरी का फायदा हुआ है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवान ने शेयर में निवेश की सलाह दी है और इसके लिए 1400 रुपये का लक्ष्य दिया है. वहीं ब्रोकरेज हाउस ICICI डायरेक्ट ने शेयर में 1450 रुपये का लक्ष्य देते हुए खरीद की सलाह दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Titan Company: टाइटन कंपनी को 199 करोड़ का मुनाफा, ज्वैलरी बिजनेस में 98% रिकवरी

Go to Top