सर्वाधिक पढ़ी गईं

टिकटॉक पर बैन से हर रोज 3.5 करोड़ रुपये का नुकसान, सैकड़ों नौकरियों पर खतरा

युवाओं के बीच पॉपुलर चाइनीज वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन से इसे बनाने वाली कंपनी को हर दिन करीब 3.5 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है.

Updated: Apr 23, 2019 8:46 PM
TikTok ban, TikTok ban in India, TikTok, Bytedance, SoftBank Group Corp, tech news, industry news, टिकटॉक, MADRAS HIGHCOURT, मद्रास हाईकोर्ट, supreme court directs madras high court, bytedance, tiktok main company, ticktok company, bytedance,सुप्रीम कोर्ट ने बैन के खिलाफ याचिका हाईकोर्ट को भेजा.

युवाओं के बीच पॉपुलर चाइनीज वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन से इसे बनाने वाली कंपनी को हर दिन करीब 3.5 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. TikTok Ban के कारण टिकटॉक की डेवलपर कंपनी बीजिंग बाइटडांस टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के 250 से अधिक कर्मियों के रोजगार जाने का खतरा पैदा हो गया है. यह जानकारी कंपनी ने कोर्ट फाइलिंग में दी है. टिकटॉक यूजर्स को स्पेशल इफेक्ट्स वाले शॉर्ट वीडियोज बनाकर उन्हें ऑनलाइन अपलोड करने का विकल्प देता है. एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के मुताबिक भारत में अब तक इसे करीब 30 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं और वैश्विक स्तर पर 100 करोड़ लोग.

यह भी पढ़ें- टिकटॉक का 7000 करोड़ रुपये का मेगाप्लान

इस महीने की शुरुआत में TikTok Ban

इस महीने की शुरुआत में टिकटॉक पर मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को इसके डाउनलोड को रोकने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने निर्देश देते हुए कहा कि यह ऐप पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रही है. कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए केंद्रीय सूचना तकनीकी मंत्रालय ने इसे बैन कर दिया और भारत में एपल के ऐप स्टोर व एंड्रॉयड के प्लेस्टोर से टिकटॉक को हटा दिया गया.

यह भी पढ़ें- गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से हटा टिक टॉक

बैन के खिलाफ बाइटडांस की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

टिकटॉक पर बैन के खिलाफ डेवलपर बाइटडांस ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया. बाइटडांस ने याचिका में आग्रह किया है कि कोर्ट आईटी मिनिस्ट्री को बैन हटाने के लिए आदेश दे ताकि यह एक बार फिर ऐप स्टोर और प्लेस्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो सके. कंपनी ने हर दिन 50 करोड़ रुपये के नुकसान का हवाला दिया है. कंपनी का कहना है कि इस बैन के कारण एडवरटाजर्स और इंवेस्टर्स दोनों के रिपुटेशन और गुडविल प्रभावित हो रहे हैं और उसे आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. बाइटडांस का कहना है कि बैन के कारण उसे हर दिन करीब 10 लाख यूजर्स का नुकसान झेलना पड़ रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने बैन के खिलाफ याचिका हाईकोर्ट को भेजा

बाइटडांस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कोई अंतरिम राहत देने की बजाय इसे वापस मद्रास हाईकोर्ट के भेज दिया है. हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई बुधवार को होगी. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने पीआईएल मामले की सुनवाई करते हुए इस पर बैन लगाया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टिकटॉक पर बैन से हर रोज 3.5 करोड़ रुपये का नुकसान, सैकड़ों नौकरियों पर खतरा

Go to Top