मुख्य समाचार:

बाजार में टिकना अब काफी मुश्किल हो गया है: वोडाफोन-आइडिया सीईओ बालेश शर्मा

शर्मा ने कहा कि घरेलू बाजार में कीमतों की स्थिति कब सुधरेगी इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है.

November 22, 2018 7:32 PM
vodafone, idea, jio, relaince jio, telecom market, business news in hindiशर्मा ने कहा कि घरेलू बाजार में कीमतों की स्थिति कब सुधरेगी इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है.

यूजर्स की संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया का मानना है कि आक्रामक कम्पटीशन की वजह से बाजार में टिकना अब काफी मुश्किल हो गया है. इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि यह स्थिति सरकार के डिजिटल इंडिया जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के रास्ते में बाधा है.

दोनों कंपनियों के विलय के बाद पहली बार बात करते हुए वोडाफोन आइडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बालेश शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि तीनों प्रमुख आपरेटरों को पैसा फूंकना पड़ रहा है ऐसी स्थिति में उनसे निवेश की उम्मीद नहीं कर सकता. शर्मा ने तीनों प्रमुख आपरेटरों के प्रति ग्राहक औसत राजस्व (ARPU) में कमी को नकदी के प्रवाह के संकट की प्रमुख वजह बताया.

रिलायंस जियो का एआरपूीयू घटकर 131 रुपये और एयरटेल का 100 रुपये के निचले स्तर पर आ गया है. इस वजह से आपरेटर नेटवर्क में पर्याप्त निवेश नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश चीन में आपरेटरों की प्रति ग्राहक आय काफी ऊंची है, जिससे वहां की टेलिकॉम कंपनियों भविष्य में निवेश करने को लेकर संतोषजनक स्थिति में हैं.

शर्मा ने कहा कि घरेलू बाजार में कीमतों की स्थिति कब सुधरेगी इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है. शर्मा ने कहा कि कंपनी दोनों कंपनियों के विलय से अनुमानित 14,000 करोड़ रुपये की बचत वित्त वर्ष 2020-21 तक पाने की उम्मीद कर रही है. कंपनी ने इस अनुमानित लक्ष्य को दो साल पहले कर दिया है.

कंपनी विलय से लाभ के लिए कई पहल की हैं. मसलन टावरों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाएगा. अगले दो वित्त वर्ष के लिए कंपनी 27,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी मार्च तक स्पेक्ट्रम शुल्क और ब्याज के रूप में 3,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने को प्रतिबद्ध है. वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी 12,000 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी. बंबई शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को वोडाफोन आइडिया का शेयर सात प्रतिशत टूटकर 41.45 रुपये पर आ गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बाजार में टिकना अब काफी मुश्किल हो गया है: वोडाफोन-आइडिया सीईओ बालेश शर्मा

Go to Top