scorecardresearch

Stock Tips: लिस्टिंग के महज 5 महीने में ही दोगुने हुए इस शेयर के दाम, एक्सपर्ट्स को आगे भी तेजी की उम्मीद

Stock Tips: इस कंपनी के शेयर भाव लिस्टिंग के महज पांच महीने में ही इश्यू प्राइस के मुकाबले दोगुने भाव पर पहुंच चुके हैं.

this stock double over IPO price CLSA initiates coverage sees further upside
सीएलएसए ने देवयानी इंटरनेशनल की कवरेज शुरू करते हुए इसे आउटपरफॉर्म की रेटिंग दी है. (Image- Reuters)

Devyani International Outlook: केएफसी (KFC), पिज्जा हट (Pizza Hut) और कोस्टा कॉफी (Costa Coffee) जैसे क्विक सर्विस रेस्तरां (QSR) चलाने वाली देवयानी इंटरनेशनल के शेयर महज पांच महीने में इश्यू प्राइस के मुकाबले दोगुने भाव पर पहुंच गए हैं. ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने इसकी कवरेज शुरू करते हुए इसमें 8 फीसदी की तेजी का अनुमान लगाया है और निवेश के लिए 207 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है.
देवयानी इंटरनेशनल भारत में यम ब्रांड्स की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है. इसके पास Yum Brands के 56 फीसदी स्टोर हैं. इसके अलावा देश में केएफसी और पिज्जा हट के सबसे अधिक स्टोर्स यही ऑपरेट करती है. आज (18 जनवरी) को इसके शेयर 3 फीसदी की उछाल के साथ 192 रुपये के भाव पर पहुंच गए. इसका इश्यू प्राइस 90 रुपये था और शेयर 16 अगस्त 2021 को 56.66 फीसदी प्रीमियम यानी 141 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए थे.

LIC IPO: एलआईसी आईपीओ के जरिए मजबूत हो सकती मोदी सरकार की छवि, लेकिन निवेशकों के मन में यह अहम सवाल भी

Devyani International को आउटपरफॉर्म रेटिंग

  • सीएलएसए के मुताबिक देवयानी इंटरनेशनल कोर ब्रांड (केएफसी, पिज्जा हट व कोस्टा रिका) कारोबार में तेजी और स्टोर्स की बढ़ती संख्या के दम पर मीडियम टर्म में और मजबूत हो सकता है. केएफसी स्टोर्स की संख्या के मुताबिक भारत 12वें स्थान पर है यानी कि इसका कारोबार बढ़ाने की बहुत संभावना है जिसका फायदा देवयानी इंटरेनशनल को मिलेगा.
  • देवयानी इंटरनेशनल का फोकस अभी छोटे और डिलीवरी पर आधारित स्टोर्स पर है जिसके चलते दैनिक बिक्री में बिना किसी गिरावट के प्रति केएफसी स्टोर्स से 25 फीसदी और पिज्जा हट स्टोर्स से 40 फीसदी पूंजीगत खर्च (कैपेक्स) की बचत हुई. सीएलएसए के मुताबिक प्रति स्टोर खर्च में बचत के चलते नए स्टोर के लिए कंपनी के पास फंड तैयार हुआ. कम लागत के अलावा इस रणनीति ने कंपनी के मुनाफे में भी तेजी लाई.
  • मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक एग्रेसिव तरीके से कारोबारी विस्तार, लीवरेज बेनेफिट्स और पिज्जा हट के यूनिट इकोनॉमिक्स में सुधार के चलते देवयानी इंटरनेशन का ईबीआईटीडीए ग्रोथ वित्त वर्ष 2021-24 के बीच चार गुना रह सकती है.
  • ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि देवयानी इंटरनेशनल वित्त वर्ष 2022-2024 के बीच 580 करोड़ रुपये का कम्यूलेटिव फंर्ट कैश फ्लो जेनेरेट कर सकती है जिससे कंपनी को अपनी इनऑर्गेनिक ग्रोथ अपॉर्च्यूनिटीज को जारी रखने में काफी मदद मिलेगी.
  • इन सबके चलते सीएलएसए ने देवयानी इंटरनेशनल की कवरेज शुरू करते हुए इसे आउटपरफॉर्म की रेटिंग दी है. ब्रोकरेज फर्म ने इसमें निवेश को लेकर 207 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है जो 26x FY24CL EV/Ebitda पर आधारित है.

Covid-19 News Updates: कोरोना के एक्टिव केसेज 230 दिनों में सबसे अधिक, 70% से अधिक मौतें कोमॉर्बिडिटीज से

देवयानी इंटरनेशनल का मजबूत पोर्टफोलियो

देवयानी इंटरनेशनल का कारोबार मुख्य रूप से तीन कारोबारी वर्टिकल में है जिसमें केएफसी, पिज्जा हट और कोस्टा कॉफी के देश में स्टोर्स शामिल हैं. यह नेपाल और नाइजीरिया में भी केएफसी, पिज्जा हट व अन्य ब्रांडों के अंतरराष्ट्रीय कारोबार को ऑपरेट करती है. यह कंपनी अपने ब्रांड नाम से भी कारोबार करती है और अन्य फूड व ब्रेवरेज ऑपरेशंस करती है.
(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News