सर्वाधिक पढ़ी गईं

Future of Work : 4 दिन काम, 3 दिन आराम, इस आईटी कंपनी ने देश में शुरू कर दिया ये नया वर्क कल्चर

कंपनी ने अपने इंटरनल सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि इसकी टीम के 80 फीसदी लोग चार दिन लंबे घंटों तक काम करना चाहते हैं लेकिन वे तीन दिन छुट्टी चाहते हैं ताकि अपनी निजी जिंदगी पर ध्यान दे सकें.

September 28, 2021 5:23 PM
दफ्तरों में अब 4 दिन काम और तीन दिन छुट्टी की मांग जोर पकड़ रही है.

देश में पिछले कुछ दिनों से सप्ताह में 4 दिन के वर्किंग डे पर चर्चा गर्म है. आईटी समेत व्हाइट कॉलर जॉब वाले दूसरे तमाम सेक्टरों में 4 दिन काम और 3 तीन छुट्टी रखने की मांग की जा रही है. साइबर सिक्योरिटी फर्म TAC Security ने इस ओर पहल कर दी है. कंपनी ने अपने कर्मचारियों के वर्क-लाइफ बैलेंस को बेहतर करने के लिए सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन छुट्टी का ऐलान किया है. कंपनी का कहना है कि इससे उसके कर्मचारी ज्यादा तरोताजा होकर काम करेंगे और कंपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी.

3 दिन की छुट्टियों का पर्सनल ग्रोथ में इस्तेमाल करेंगे कर्मचारी

कंपनी ने अपने इंटरनल सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि इसकी टीम के 80 फीसदी लोग चार दिन लंबे घंटों तक काम करना चाहते हैं लेकिन वे तीन दिन छुट्टी चाहते हैं ताकि अपनी निजी जिंदगी पर ध्यान दे सकें. तीन दिन की छुट्टी के ऐलान के बाद कई कर्मचारियों ने नए कोर्स और एक्टिविटी ज्वाइन किए हैं. इससे उन्हें पर्सनल ग्रोथ में भी मदद मिलेगी. यह कंपनी का उन पर विश्वास करने का नतीजा है. कंपनी फ्यूचर ऑफ वर्क कल्चर ( Future of Work) को अपनाना चाहती है और उसे लग रहा है कि आगे चल कर ज्यादार कंपनियां चार दिन के वर्किंग डे को अपना लेंगीं.

World Tourism Day: महामारी में विदेशों में पढ़ाई हुई मुश्किल, जानिए कौन-सी दिक्कतें आ रही हैं सामने, इस तरह बना सकते हैं अपनी यात्रा को आसान

आईटी सेक्टर में 4 दिन के वर्क कल्चर की मांग ने जोर पकड़ी

पिछले कुछ समय से देश के आईटी सेक्टर (IT Sector) में चार दिन के वर्किंग शेड्यूल की मांग ने जोर पकड़ा है. कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के बाद सप्ताह में लंबी छु्ट्टियों की जरूरत बढ़ती हुई महसूस हो रही है क्योंकि घर से काम करने पर काम और पर्सनल लाइफ के बीच की लकीर मिटती हुई दिख रही है. वर्क फ्रॉम होम की वजह से कर्मचारियों को बगैर ब्रेक के भी लंबे घंटे तक काम करना पड़ रहा है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Future of Work : 4 दिन काम, 3 दिन आराम, इस आईटी कंपनी ने देश में शुरू कर दिया ये नया वर्क कल्चर

Go to Top