सर्वाधिक पढ़ी गईं

इस बैंक की सेवाएं अब आपके Whatsapp पर उपलब्ध होगी

कोटक महिंद्रा बैंक ने घोषणा की है कि वह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मैसेजिंग एप पर अपनी बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करेगी. इसके साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक ऐसा पहला बैंक होगा जो ग्राहकों को अपनी बैंकिंग सुविधाएं व्हाट्सएप के जरिए देगा.

June 6, 2018 6:05 PM
यहां आपको बता दे कि व्हाट्सएप पेमेंट एप्लीकेशन अभी अपने परीक्षण चरण में है. (PTI)

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. वह जल्द ही व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. बैंक जल्द ही व्हाट्सएप पेमेंट फीचर की सुविधा भी अपने ग्राहकों को मुहैया कराने जा रही है. कोटक महिंद्रा बैंक ने घोषणा की है कि वह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मैसेजिंग एप पर अपनी बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करेगी. इसके साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक ऐसा पहला बैंक होगा जो ग्राहकों को अपनी बैंकिंग सुविधाएं व्हाट्सएप के जरिए देगा.

व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर ग्राहक बैंक के द्वारा चलित कई बैंकिंग सेवा का लुत्फ़ अपने मैसेजिंग एप पर ले पाएंगे. ग्राहक पैन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार संख्या अपडेट करने जैसी सुविधओं का लुत्फ़ तो ले ही पाएंगे साथ ही साथ पासबुक को सक्रिय और निष्क्रिय करना, एफएटीसीए घोषणा अपडेट करना, NACH जनादेश रद्द करना, होम ब्रांच को बदल भी पाएंगे. बैंक ने पेमेंट सेवाएं भी लॉन्च करनी की योजना बना रखी है. आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी पेमेंट सेवाओं के लिए व्हाट्सएप के साथ फरवरी में ही साझेदारी की थी.

ध्यान रहें कि व्हाट्सएप गूगल तेज़ की तर्ज़ पर अपना पेमेंट एप्लीकेशन लाने के लिए भी कार्यरत है. यहां आपको बता दे कि व्हाट्सएप पेमेंट एप्लीकेशन अभी अपने परीक्षण चरण में है. ट्रू कॉलर और गूगल जैसे अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पहले ही तेजी से बढ़ रहे यूपीआई पारिस्थितिक तंत्र का इस्तेमाल कर रही है. सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया, तेज़ 2020 तक दस गुना बढ़कर 500 अरब डॉलर का हो जाएगा. गूगल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भागीदारी की है. एक और लोकप्रिय मैसेजिंग एप हाइक ने पिछले साल के पहले अपने मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के भीतर एक यूपीआई-लिंक्ड वॉलेट भी लॉन्च किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. इस बैंक की सेवाएं अब आपके Whatsapp पर उपलब्ध होगी

Go to Top