सर्वाधिक पढ़ी गईं

Monsoon Stocks: मॉनसून बेहतर रहा तो ये शेयर कर सकते हैं आउटपरफॉर्म, हाई रिटर्न के लिए रखें नजर

Monsoon Stocks: बारिश अच्छी होती है तो खेती अच्छी होती है. जिससे एग्रीकल्चर से जुड़ी कंपनियों को डिमांड मिलती है. वहीं अच्छी पैदावार से रूरल इनकम बढ़ती है, जिससे मांग बढ़ती है.

Updated: May 07, 2021 1:06 PM
Monsoon StocksMonsoon Stocks: बारिश अच्छी होती है तो खेती अच्छी होती है. जिससे एग्रीकल्चर से जुड़ी कंपनियों को डिमांड मिलती है.

Monsoon Stocks: कोविड 19 संकट के बीच अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर यह है इस सल भी मॉनसून सामान्य रहने की उम्मीद है. भारत मौसम विभाग का कहना है कि साउथ वेस्ट मॉनसून अपने तय समय 1 जून को ही केरल में दस्तक देगा. बेहतर मॉनसून से इससे ग्रामीण भारत की आमदनी बढ़ सकती है. बारिश अच्छी होती है तो खेती अच्छी होती है. जिससे एग्रीकल्चर से जुड़ी कंपनियों को डिमांड मिलती है. वहीं अच्छी पैदावार से रूरल इनकम बढ़ती है, जिससे मांग बढ़ती है. इससे एफएमसीजी और आटो जैसे सेक्टर को फायदा होता है. ऐसे में अभी से कुछ शेयरों पर नजर रखा जा सकता है, जिनमें एक्सपर्ट या ब्रोकरेज हाउस पॉजिटिव हैं.

क्या है IMD का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार लांग टर्म पीरियड एवरेज में मॉनसून 96 से 104 फीसदी रह सकता है. आईएमडी के अनुसार अल नीनो की स्थिति न्यूट्रल बनी हुई है, इसके आगे बढ़ने की संभावना कम है. इस साल मॉनूसन लांग पीरियड एवरेज (LPA) का 5 फीसदी एरर के साथ 98 फीसदी रह सकता है. वहीं मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार इस साल LPA का 103 फीसदी बारिश हो सकती है.

बेहतर मॉनसून: किन सेक्टर को फायदा

केडिया कमोडिटी के एडवाइजर अजय केडिया कहना है कि अगर मॉनूसन सामान्य रहता है तो खेती किसानी की गतिविधियां बढ़ने से बीज, फर्टिलाइजर, कृषि के उपकरण, पंप आदि की मांग तेज होती है. रूरल इनकम बढ़ी तो खरीदने की क्षमता बढ़ती है. इससे एफएमसीजी, टू व्हीलर और कज्यूमर गुड्स की मांग बढ़ती है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के अनुसार मॉनसून बेहतर रहने से दोपहिया वाहनों, ऑटो, रूरल फाइनेंसिंग, एग्रोकेमिकल और चुनिंदा FMCG कंपनियों को फायदा होगा.

Covid-19 की दूसरी लहर से बिगड़ेगा कंपनियों का मुनाफा! इन 21 लॉर्ज और मिडकैप शेयरों पर रखें नजर

मॉनसून का अर्थव्यवस्था में योगदान

भारत में खेती योग्य 60 फीसदी से ज्यादा जमीन ऐसी है, जहां सिंचाई का ठीक प्रबंध नहीं है. ऐसे में उन क्षेत्रों में किसान खेती के लिए बारिश पर निर्भर रहते हैं. इस सीजन में चावल, मक्का, दाल, कपास और गन्ना जैसी फसलें मॉनसून पर निर्भर हैं. बेहतर मॉनसून से पैदावार बढ़ने के साथ खाने-पीने की चीजों के दाम काबू में रहेंगे. बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते देश की अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ा है.

किन शेयरों पर रखें नजर

कोरोमंडल इंटरनेशनल

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने कोरोमंडल इंटरनेशनल में निवेश की सलाह देते हुए लक्ष्य को 1030 रुपये तय किया है. करंट प्राइस 730 रुपये के लिहाज से शेयर में करीब 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. कोरोमंडल इंटरनेशनल फर्टिलाइजर बिजनेस में है. कंपनी पेस्टिसाइड और स्पेशिएलिटी न्यूट्रिएंट्स भी बनाती है. कंपनी रूरल रिटेल बिजनेस में भी है. अच्छी बारिश से खेती में फर्टिलाइजर की डिमांड में तेजी आएगी, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा.

डॉबर इंडिया

ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने डॉबर इंडिया में निवेश की सलाह देते हुए लक्ष्य को 675 रुपये तय किया है. करंट प्राइस 537 रुपये के लिहाज से इसमें 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. डाबर ऐसे कई प्रोडक्ट बनाती है, जिनकी ग्रामीण इलाकों में अच्छी डिमांड रहती है. कोविड की दूसरी लहर ने हेल्थ, इम्यूनिटी और हाइजीन प्रोडक्ट खासतौर से च्यवनप्रास की डिमांड बढ़ा दी है, इससे डॉबर को अच्छा खासा फायदा होने की उम्मीद है.

हीरो मोटोकॉर्प

ब्रोकरेज हाउस Citi ने तिकी सलाह देते हुए लक्ष्य 4000 रुपये तय किया है. करंट प्राइस 2844 रुपये के लिहाज से शेयर में 40 फीसदी रिटर्न मिल सगकता है. कंपनी के चोथी तिमाही के नतीजे अनुमान के मुताबिक रहे हैं. मॉनसून सामान्य रहने से ग्रामीण इलाकों में टू व्हीलर्स की डिमांड बढ़ती है. ऐसे में हीरो मोटोकॉर्प को अपने अच्छे खासे मार्केट हिस्सेदारी का फायदा मिलेगा.

(नोट: हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर शेयरों की जानकारी दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Monsoon Stocks: मॉनसून बेहतर रहा तो ये शेयर कर सकते हैं आउटपरफॉर्म, हाई रिटर्न के लिए रखें नजर

Go to Top