मुख्य समाचार:

महंगे क्रूड से इन 4 शेयरों में बने निवेश के मौके, मिल सकता है 60% तक रिटर्न

माना जाता है कि क्रूड महंगा होने से इकोनॉमी को नुकसान होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. क्रूड महंगा होने से कुछ कंपनियों को फायदा होता है और इसका असर उनके शेयरों के प्रदर्शन पर भी दिखता है.

September 8, 2018 7:55 AM
crude stocks, crude, stocks, invest, return, natural gas, oil exploration, क्रूड, कंपनियों को फायदा, शेयर, बेहतर रिटर्नमाना जाता है कि क्रूड महंगा होने से इकोनॉमी को नुकसान होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. क्रूड महंगा होने से कुछ कंपनियों को फायदा होता है और इसका असर उनके शेयरों के प्रदर्शन पर भी दिखता है. (Reuters)

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल यानी क्रूड की कीमतें लगातार ऊंची बनी हुई हैं. इस महीने क्रूड 76 से 79 डॉलर प्रति बैरल की रेंज में बना हुआ है. इस साल क्रूड अबतक 17 फीसदी और पिछले एक साल में 40 फीसदी से ज्यादा महंगा हो चुका है. आमतौर पर माना जाता है कि क्रूड महंगा होने से इकोनॉमी को नुकसान होता है, कई कंपनियों को नुकसान होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. क्रूड महंगा होने से कुछ कंपनियों को फायदा होता है और इसका असर उनके शेयरों के प्रदर्शन पर भी दिखता है. ऐसे में हमने आपके लिए कुछ शेयर हैं, जिनमें आप निवेश कर बेहतर रिटर्न पा सकते हैं.

अभी और महंगा होगा क्रूड

कमोडिटी एक्सपर्ट मान रहे हैं कि क्रूड अभी मौजूदा स्तर से और महंगा होगा. ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध और लीबिया में कुछ इंटरनल संकट के चलते क्रूड में सप्लाई का कंसर्न है. वहीं, यूएस में रिग्स काउंट की संख्या घटी है. ग्लोबल टेंशन के चलते भी क्रूड की मांग और सप्लाई का बैलेंस बिगड़ा है, वहीं आने वाले विंटर सीजन के लिहाज से कई देश अपना रिजर्व बढ़ाना चाहेंगे. केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि क्रूड की कीमतों को कई फैक्टर हैं जो सपोर्ट कर रहे हैं. आने वाले दिनों में क्रूड 80 डॉलर का रेंज दिखा जा सकता है.

किन शेयरों में करें निवेश

GAIL

गेल लिमिटेड नेचुरल गैस प्रॉसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है. कंपनी का गैस पाइपलाइन का कारोबार है. पेट्रोल-डीजल के मुकाबले गैस का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वहीं महंगे तेल की वजह से डिमांड और बढ़ने की उम्मीद है. कंपनी का बिजनेस बेहतर है और गैस वॉल्यूम लगातार बढ़ रहा है. पेटकैम सेग्मेंट में भी इंप्रूवमेंट है. कंपनी की सब्सिडियरी कंपनियां भी बेहतर कर रही हैं. ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने शेयर के लिए 476 रुपये और आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने 430 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 377 रुपये के लिहाज से शेयर में 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

पेट्रोनेट LNG

पेट्रोनेट LNG लिमिटेड एनर्जी सेक्टर में भारत की प्रमुख कंपनी है. कंपनी ने दाहेज में देश का पहला एलएनजी रीसिविंग और रीगैसिफिकेशन टर्मिनल शुरू किया था. कंपनी का आॅपरेटिंग परफॉर्मेंस बेहतर है. पहली तिमाही में कंपनी के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं. कंपनी का मुनाफा 12 फीसदी बढ़कर 587 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी अपनी कैपेसिटी बढ़ाने पर फोकस है. पेट्रोल और डीजल महंगा होने का फायदा कंपनी को होगा. अजय केडिया ने शेयर के लिए 300 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 241 रुपये के लिहाज से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

IGL

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) इंडिया की लीडिंग नेचुरल गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है. कंपनी मुख्य तौर पर दिल्ली-एनसीआर में आॅपरेट करती है. दिल्ली-एनसीआर के सीएनजी मार्केट में कंपनी का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है. कंपनी का कारोबार बेहतर है, पिछले 10 साल से कंपनी का मुनाफा बेहतर रहा है. दिल्ली में सीएनजी गाड़ियों की संख्या बढ़ने का भी फायदा कंपनी को मिला है. पेट्रोल और डीजल महंगा होने से सीएनजी की डिमांड बढ़ती है. ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 441 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 276 रुपये के लिहाज से शेयर में 60 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

आॅयल इंडिया

आॅयल इंडिया लिमिटेड (OIL) प्रीमियर इंडियन नेशनल कंपनी है. कंपनी क्रूड और नेचुरल गैस के एक्सप्लोरेशन, डेवलपमेंट और प्रोडक्शन में है. पेट्रोल-डीजल पर सब्सिडी खत्म होने से कंपनी को फायदा होगा. क्रूड महंगा होने का फायदा कंपनी को मिलेगा. कंपनी का शेयर आकर्षक वैल्युएशन पर है. ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 314 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 207 रुपये के लिहाज से शेयर में 52 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस और एक्सपर्ट के द्वारा दी गई हैं.कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें.मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. महंगे क्रूड से इन 4 शेयरों में बने निवेश के मौके, मिल सकता है 60% तक रिटर्न

Go to Top