मुख्य समाचार:

Q2 नतीजों के बाद इन शेयरों के मजबूत हुए फंडामेंटल, मिल सकता है 85% तक रिटर्न

कुछ कंपनियों ने अच्छी अर्निंग दिखाई है या चौंकाने वाले बेहतर नतीजे दिए हैं. जिसके बाद उनके फंडामेंटल मजबूत हुए हैं.

November 12, 2018 8:03 AM
Strong Fundamental Stocks, good earning season, profit, stock market, invest, return, अच्छी अर्निंग, फंडामेंटल मजबूतकुछ कंपनियों ने अच्छी अर्निंग दिखाई है या चौंकाने वाले बेहतर नतीजे दिए हैं. जिसके बाद उनके फंडामेंटल मजबूत हुए हैं.

वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही के लिए अर्निंग सीजन मिला-जुला रहा है. बैंक, आईटी और फाइनेंशियल सेक्टर से नतीजे बेहतर आए हैं, वहीं फॉर्मा, आॅटो, मेटल और एफएमसीजी सेक्टर की ज्यादातर कंपनियों के नतीजे या तो उम्मीद के मुताबिक रहे या सुस्त रहे हैं. सीमेंट और एनबीएफसी में भी यही हाल रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से अर्निंग की उम्मीद थी, उसके लिए अभी एक और तिमाही इंतजार करना होगा. हालांकि लॉर्जकैप और मिडकैप दोनों सेग्मेंट से कुछ कंपनियों ने अच्छी अर्निंग दिखाई है या चौंकाने वाले बेहतर नतीजे दिए हैं. जिसके बाद उनके फंडामेंटल मजबूत हुए हैं.

अर्निंग सीजन पर एक्सपर्ट की राय

इक्विटी 99 के सीनियर एनालिस्ट राहुल शर्मा का कहना है कि अर्निंग सीजन एक साल पहले की तुलना में बेहतर रहा है, लेकिन अप्रैल—जून तिमाही से तुलना करें तो ग्रोथ उतनी नहीं रही है, जितनी उम्मीद थी. आईटी और बैंकिंग सेक्टर में सालाना आधार पर बेहतर ग्रोथ रही है, लेकिन तिमाही आधार पर ग्रोथ सुस्त दिखी है. एपिक रिसर्च के सीइओ नदीम मुस्तफा का कहना है कि बैंकों के नतीजे ठीक जरूर रहे लेकिन प्रोविजनिंग ज्यादा रहने से स्टॉक ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं दिख रहे हैं. वहीं, दूसरे सेक्टर या मिडकैप या स्मालकैप की बात करें तो उनमें लोअर गाइडलाइन, हॉयर प्रोविजनिंग या मार्जिन घटने के मामले ज्यादा रहे हैं.

वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि FMCG में रूरल डिमांड उतनी नहीं रही, जितनी उम्मीद की जा रही थी. आॅटो की डिमांड भी सुस्त ही रही है. वहीं, सीमेंट और NBFCs में निराशा हुई है. फार्मा को भी लो बेस का एतना ज्यादा फायदा नहीं मिला है.

किन शेयरों में मिल सकता है रिटर्न

HDFC बैंक

दूसरी तिमाही में बैंक के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं. बैंक का मुनाफा 21 फीसदी बढ़कर 5006 करोड़ रुपये रहा है. नेट एनपीए घटा है. डिपॉजिट और लोन ग्रोथ बेहतर है. एसेट क्वालिटी लगातार बेहतर हो रही है.
ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने शेयर के लिए 2400 रुपये, ब्रोकरेज हाउस केआर चोकसे ने 2350 और ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने 2310 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 1949 रुपये के लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

Airtel

एयरटेल ने दूसरी तिमाही में 119 करोड़ का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ है. यह अप्रैल से जून तिमाही की तुलना मे करीब 97 करोड़ रुपये ज्यादा है. कंपनी को इसमें वनटाइम एक्सेप्शनल गेन से मदद मिली, हालांकि भारत में कंपनी का घाटा बढ़ गया. कंपनी को सितंबर तिमाही में 1013.7 करोड़ का एक्सेप्शनल गेन हुआ है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 420 रुपये और ICICI डायरेक्ट ने 380 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 298 रुपये के लिहाज से शेयर में 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक का लेानबुक बढ़कर 184940 करोड़ रुपये पहुंच चुका है. इसमें रिटले लोन का हिस्सा 50 फीसदी है. बैंक का बिजनेस मजबूत है, कस्टमर बेस लगातार बढ़ रहा है. दूसरी तिमाही में बैंक का मुनाफा 21 फीसदी बढ़ गया है. एसेट क्वालिटी सुधरी है. ग्रॉस एनपीए 2.17 फीसदी से घटकर 2.15 फीसदी रह गया है. बैंक के नेटवर्क में 1425 ब्रांच और 2236 ATMs हैं.
ब्रोकरेज हाउस के आर चोकसे ने शेयर के लिए 1461 रुपये और ICICI डायरेक्ट ने 1400 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 1137 रुपये के लिहाज से शेयर में 29 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

IRB इंफ्रा

IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स भारत की रोड और हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपिंग कंपनी है. BOT रोड प्रोजेक्ट में कंपनी के पास 7 प्रोजेक्ट हैं. 7 प्रोजेक्ट अंडर O & M कॉंट्रैक्ट में ​हैं. दूसरी तिमाही के अंत तक कंपनी का आॅर्डरबुक 13200 करोड़ पहुंच चुका है. कंपनी के तिमाही नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं. कंपनी को 173 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. मैनेजमेंट का मानना है कि तिमाही नतीजों से मजबूत बेस बना है. मैनेजमेंट को उम्मीद है कि जैसे—जैसे आॅर्डर एग्जीक्यूट होंगे, कंपनी को नए आॅर्डर मिलने में आसानी होगी. ब्रोकरेज हाउस HDFC सिक्युरिटज ने शेयर के लिए 256 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 138 रुपये के लिहाज से शेयर में 85 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं. कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें. मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Q2 नतीजों के बाद इन शेयरों के मजबूत हुए फंडामेंटल, मिल सकता है 85% तक रिटर्न

Go to Top