मुख्य समाचार:

अनलॉक में रॉकेट हुए ये शेयर, 3 महीने में दे दिया 166% तक रिटर्न; क्या आपको करना चाहिए?

शेयर बाजार में मार्च लो के बाद अच्छी खासी रिकवरी आई है और इस दौरान कई शेयर नए हाई की ओर जा रहे हैं.

September 3, 2020 7:34 AM
stock market, top gainers of unlock, these stocks skyrocketed in phase of unlock, top bet, top stock ideaशेयर बाजार में मार्च लो के बाद अच्छी खासी रिकवरी आई है और इस दौरान कई शेयर नए हाई की ओर जा रहे हैं.

शेयर बाजार में मार्च की बड़ी गिरावट के साथ अच्छी खासी रिकवरी आ चुकी है और यह एक बार फिर अपने रिकॉर्ड हाई की ओर बढ़ रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपने मार्च लो से करीब 45 फीसदी बढ़कर ट्रेड कर रहे हैं. बाजार की इस तेजी में कई शेयरों ने भी जोरदार रिटर्न दिया है. खासतौर से अनलॉक की सिथति यानी लॉकडाउन खुलने के बाद कई शेयरों में जेारदार तेजी आई है. पिछले 3 महीनों के दौरान ब्रॉडर मार्केट में ऐसे कई शेयर हैं, जिसमें 100 से 166 फीसदी तक तेजी आई है. इस तेजी में कई ऐसे शेयर भी रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं, जिनके न तो फंडामेंटल मजबूत हैं और न ही वित्तीय प्रदर्शन. हालांकि इस तेजी का फायदा मजबूत शेयरों को भी मिला है. फिलहाल एक्सपर्ट भी आगाह कर रहे हैं कि निवेशक सोच समझकर ही निवेश करें.

3 महीने में 166% तक रिटर्न देने वाले शेयर

शेयर                                             रिटर्न

इंटीलेक्ट डिजाइन अरेना                 166%
डिशमैन कॉर्बोजेन                           159%
लॉरस लैब                                       150%
डिश टीवी                                        146%
वैरोक इंजीनियरिंग                          120%
बिरला साफ्ट                                   117%
अडानी ग्रीन                                    109%
आईडीएफसी लि.                             98%
अडानी इंटरप्राइजेज                         95%
जेनसार टेक                                     94%
साइंट                                              94%
ग्रेनुअल्स इंडिया                               91%
Firstsource सॉ.                            91%
आईआरबी इंफ्रा                              89%
इमामी लिमिटेड                               89%

क्यों आ रही है तेजी

कोरोना वायरस शुरू होने पर शेयर बाजार में बड़ी बिकवाली आई थी. इसके बाद भारतीय बाजार में जोरदार रिकवरी आई है. मार्च के निचले स्तरों से बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 70 फीसदी तक चढ़ चुका है. सेंसेक्स 50 फीसदी के करीब चढ़ा है. इस तेजी ने नए कारोबारियों को लॉर्जकैप के साथ मिडकैप और छोटे शेयरों की ओर भी आकर्षित किया है.

ये शेयर आगे भी कराएंगे कमाई!

हालांकि इस तेजी में कुछ ऐसे भी शेयर मजबूत हुए हैं, जिनके फंडामेंट अच्छे दिख रहे हैं. मसलन बिरला सॉफ्ट में ICICI डायरेक्ट ने 210 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. वहीं अरिहंत कैपिटल ने IDFC लिमिटेड में 39 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेया की सलाह दी है. ICICI सिक्योरिटी ने वैरोक इंजीनियरिंग के लिए 412 रुपये का लक्ष्य रखा है. वहीं सेंट्रम ब्रोकिंग ने जेनसार के लिए 190का टारगेट सेट किया है. ब्रोकरेज हाउस प्रभ्सुदास लीलाधर ने ईमामी में 419 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. जबकि ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने फर्स्टसोर्स सॉल्यूशंस में 90 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

कमजोर शेयरों में भी तेजी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इक्विनॉमिक्स रिसर्च एंड एडवाइजरी के संस्थापक और सीईओ जी चोक्कालिंगम का कहना है कि रिटेल निवेशक आंखे मूंदकर पेनी शेयर खरीद रहे हैं. रिटेल निवेशक कमाई, एबिड्टा, पीई अनुपात देखे बिना कुछ भी खरीद रहे हैं. ऐसे में निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है. एक्सपर्ट मजबूत शेयरों के साथ ही बने रहने की सलाह दे रहे हैं. असल में इस तेजी में कुछ ऐसे पेनी शेयर भी हैं, जिनमें जमकर तेजी आई है. मसलन ट्रांसग्लोब फूड्स लिमिटेड, श्री प्रीकोटेड स्टील्स लिमिटेड, इंटेग्रा गारमेंट्स एंड टेक्सटाइल्स लिमिटेड, रतन इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और तिरुपति टायर्स लिमिटेड जैसे शेयर.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अनलॉक में रॉकेट हुए ये शेयर, 3 महीने में दे दिया 166% तक रिटर्न; क्या आपको करना चाहिए?

Go to Top