मुख्य समाचार:

3 महीने में इन शेयरों ने साफ कर दिया निवेशकों का पूरा पैसा, कहीं आपने तो नहीं किया है निवेश?

3 महीनों में किन शेयरों में रही सबसे ज्यादा गिरावट

August 21, 2019 7:17 AM
Stock Market, Stock Market performance in last 3 month, these stocks tanks most in last 3 month, investors wealth erases, stock3 महीनों में किन शेयरों में रही सबसे ज्यादा गिरावट

पिछले 3 महीनों की बात करें तो सेंसेक्स में करीब 2000 अंकों और निफ्टी में 800 से ज्यादा अंकों की गिरावट आ चुकी है. इस दौरान बीएसई पर मिडकैप इंडेक्स करीब 1400 अंक और स्मालकैप इंडेक्स करीब 1800 अंक तक टूट चुके हैं. ब्रॉडर मार्केट की बात करें तो इन 3 महीनों में शेयरों में 93 फीसदी तक गिरावट आई है. यानी निवेशकों का करीब सारा पैसा डूब गया. एक्सपर्ट का कहना है कि बजट से बाजार को होने वाली निराशा, विदेशी निवेशकों द्वारा बिकवाली, बाजार में लिक्विडिटी क्राइसिस, जीडीपी में सुस्ती की आशंका और मांग में गिरावट के अलावा ग्लोबल कारणों से भी बाजार निराश हुआ.

सबसे ज्यादा टूटने वाले 4 शेयर

Cox & Kings
गिरावट: 93%

Cox & Kings लिमिटेड लीडिंग ट्रैवल कंपनी है. हॉलीडे एंड एजुकेशन ट्रैवल ग्रुप का हेडक्वार्टर भारत के अलावा यूके में है. जबकि यूएई, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर और नीदरलैंड सहित कई देशों में इसकी ब्रांच है. 3 महीनों में कंपनी का शेयर 95.35 रुपये से गिरकर 6.28 रुपये पर आ गया.

सिंटेक्स प्लास्टिक टेक्नोलॉजी
गिरावट: 79%

सिंटेक्स प्लास्टिक टेक्नोलॉजी प्लास्टिक क्षेत्र में सक्रिय कंपनी है. यह पानी की टंकी बनाती है और वाटर स्टोरेज सॉल्यूशन में बेहद पॉपुलर कंपनी है. इसके अलावा कंपनी इंटेरियर, एनर्जी सॉल्यूशन, इलेक्ट्रिसिटी और SMC प्रोडक्ट्स के कारोबार में भी है. 3 महीनों में कंपनी का शेयर 16.35 रुपये से गिरकर 3.42 रुपये पर आ गया.

जेट एयरवेज
गिरावट: 77%

जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड भारत की इंटरनेशनल एयरलाइन बेस्ड कंपनी है. जेट एयरवेज लंबे समय से कैश क्राइसिस में है. पेमेंट के लिए पैसे न होने के चलते कंपनी के विामन ग्राउंडेड हो चुके हैं. मैनेजमेंट को लेकर भी अनिश्चितता का इश्यू रहा है. 3 महीनों में कंपनी का शेयर 249 रुपये से गिरकर 69 रुपये पर आ गया.

कॉफी डे इंटरप्राइजेज
गिरावट: 72%

कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड भारत में कॉफी कैफे को आपरेट करती है. कंपनी मुख्य रूप से कैफे कॉफी डे (सीसीडी), लाउंज और द स्क्वायर ब्रांड नामों के तहत कैफे चेन आउटलेट संचालित करती है. यह कॉफी डे फ्रेश एंड ग्राउंड आउटलेट्स के जरिए घरेलू खपत, रेस्तरां और भोजनालयों के लिए कॉफी बीन्स और पाउडर की खुदरा बिक्री में भी शामिल है. पिछले दिनों कंपनी के मालिक ने भारी कर्ज के चलते आत्म हत्या कर ली थी. 3 महीनों में कंपनी का शेयर 131.4 रुपये से गिरकर 36.35 रुपये पर आ गया.

3 महीनों में बाजार में गिरावट के बड़े कारण

  • बजट से बाजार की उम्मीदें थीं, लेकिन ऐसा कोई क्लीयर रोडमैप नहीं पेश किया कि किस तरह से मौजूदा सुस्ती को दूर किया जाएगा.
  • बजट में सुपररिच पर सरचार्ज लगाकर सरकार ने विदेशी निवेशकों का सेंटीमेंट बिगाड़ दिया. बजट के बाद से विदेशी निवेशकों ने बाजार से रिकॉर्ड बिकवाली की.
  • जून और मिड जुलाई तक मॉनसून की बेरुखी से भी निवेशकों का रुख सतर्क रहा.
  • कंपनियों द्वारा पेमेंट में डिफॉल्ट के नए मामले भी सामने आए. बाजार में लिक्विडिट्री क्राइसिस की स्थिति बनी.
  • जीडीपी में सुस्ती की आशंका से घरेलू निवेशक भी बाजार से दूर रहे.
  • कंजम्पशन स्टोरी बेहद सुस्त दौर में है. मांग में कमी से खासतौर से आटोमोबाइल इंडस्ट्री की हालत खराब हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 3 महीने में इन शेयरों ने साफ कर दिया निवेशकों का पूरा पैसा, कहीं आपने तो नहीं किया है निवेश?

Go to Top