मुख्य समाचार:

रुपये में गिरावट से 1 माह में 22% तक चढ़े फार्मा-IT स्टॉक्स, आगे भी दे सकते हैं 56% तक रिटर्न

वैसे तो रुपये में गिरावट से देश की अर्थव्यवस्था और इंपोर्ट बेस्ड कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इससे कुछ कंपनियों को फायदा भी होता है. इसमें एक्सपोर्ट बेस्ड सेक्टर फार्मा और आईटी शामिल हैं.

September 7, 2018 7:13 AM
stock market, stocks, pharma, IT, rupee fall, export based sector, revenue in dollar, invest, returnवैसे तो रुपये में गिरावट से देश की अर्थव्यवस्था और इंपोर्ट बेस्ड कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इससे कुछ कंपनियों को फायदा भी होता है. इसमें एक्सपोर्ट बेस्ड सेक्टर फार्मा और आईटी शामिल हैं. (Reuters)

रुपये में रिकॉर्ड गिरावट है और गुरुवार को यह पहली बार डॉलर के मुकाबले नीचे की ओर 72 का स्तर भी पार कर गया. पिछले 30 दिन में रुपये में 3 फीसदी और इस साल अबतक 12 फीसदी गिरावट आ चुकी है. वैसे तो रुपये में गिरावट से देश की अर्थव्यवस्था और इंपोर्ट बेस्ड कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इससे कुछ कंपनियों को फायदा भी होता है. इसमें एक्सपोर्ट बेस्ड सेक्टर फार्मा और आईटी शामिल हैं. ऐसे में रुपये में गिरावट से इन सेक्टर के अच्छे शेयरों में भी निवेश का मौका बना है.

एक माह में 22% तक दिया रिटर्न

रुपये में पिछले एक महीने से गिरावट बढ़ी है और इस दौरान फार्मा और आईटी शेयरों में अच्छी तेजी रही है. पिछले 30 दिनों में अरबिंदो फार्मा ने 22 फीसदी, इंफीबीम ने 22 फीसदी, माइंडट्री ने 21.22 फीसदी, सनफार्मा ने 17.7 फीसदी, टेक महिंद्रा ने 16 फीसदी, विप्रो ने 16 फीसदी, बॉयोकॉन ने 16 फीसदी, डॉ रेड्डी ने 14.5 फीसदी, ग्लेनमार्क ने 13.4 फीसदी, एचसीएल ने 13.4 फीसदी और कैडिला ने 11.2 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि रुपये में गिरावट से आईटी और फार्मा सेक्टर में बेहतर मौके बने हैं. अगले 1 साल की बात करें तो इन दोनों ही सेक्टर का आउटलुक बेहतर नजर आ रही है. दूसरे सेक्टर की तुलना में इनमें रिस्क बहुत कम है. कई शेयर अच्छे दिख रहे हैं. निवेशकों को हर गिरावट पर इन सेक्टर में पैसा लगाना चाहिए.

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन का कहना है कि एक्सपोर्ट बेस्ड सेकटर होने की वजह से रुपये में गिरावट का फायदा आईटी और फार्मा सेकटर को मिल रहा है. पिछले कुद महीने दोनों ही सेक्टर पर मुनाफे को लेकर दबाव था, जिससे शेयर बहुत ज्यादा नहीं चले हैं. आगे दोनों सेकटर को लेकर सेंटीमेंट ठीक नजर आ रहे हैं. निवेशक इनमें से अच्छे शेयरों को पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं.

किन शेयरों में मिलेगा रिटर्न

KPIT

सचिन सर्वदे ने आईटी कंपनी KPIT में 390 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. मौजूदा कीमत 309 रुपये के लिहाज से इसमें 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. KPIT आॅटोमोटिव, मैन्युफैक्चरिंग, एर्जी, यूटीलिटीज और लाइफ साइंस इंडस्ट्रीज को टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग सर्विसेज और साल्यूशंस प्रोवाइड कराती है.

हाइकल

सचिन ने हाइकल में 300 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. मौजूदा कीमत 192 रुपये के लिहाज से शेयर में 56 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. हाइकल मूल रूप से केमिकल कंपनी है, जिसका फार्मा कंपनियों से टाईअप है. हाइकल फार्मा कंपनियों के लिए एक्टिव इनग्रेडिएंट और इंटरमीडिएट्स बनाती है.

सिनजिन

संदीप जैन ने फार्मा सेक्टर में सिनजिन इंटरनेशनल में 700 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 623 रुपये के लिहाज से शेयर में 12 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. सिनजिन एशिया का सबसे बड़ा कांट्रैक्ट रिसर्च और मैन्युुैक्चरिंग आॅर्गनाइजेशन है. दवाओं के खोज में कंपनी की स्किल बेहतर है.

ल्यूपिन

ल्यूपिन मार्केट कैप के लिहाज से इंडिया की लीडिंग कंपनियों में शामिल है और दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी जेनेरिक दवा बनाने वाली कंपनी है. कंपनी के तिमाही नतीजे अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन घरेलू कारोबार बेहतर रहा है. मैनेजमेंट को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी की ग्रोथ बेहतर होगी. कुछ नए प्रोडक्ट मार्केट में आने वाले हैं, जिसका फायदा कंपनी को होगा. संदीप जैन ने शेयर के लिए 1080 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 919 रुपये के लिहाज से शेयर में 18 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

साइंट

ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने आईटी कंपनी साइंट में 913 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 768 रुपये के लिहाज से शेयर में 19 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. साइंट एयरोस्पेस, रेल, आॅयल एंड गैस, पावर और कम्युनिकेशंस सेक्टर में इंजीनियरिंग डिजाइन सर्विेस, मैन्युफैक्चरिंग, नेटवर्क और आॅपरेश्शंस देने वाली ग्लोबल लीडर कंपनी है.

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं.कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें. मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रुपये में गिरावट से 1 माह में 22% तक चढ़े फार्मा-IT स्टॉक्स, आगे भी दे सकते हैं 56% तक रिटर्न

Go to Top