मुख्य समाचार:

COVID-19: कोरोना के कहर में भी कमाई कराते रहे ये शेयर, क्या आगे भी बना सकते हैं मालामाल?

कोरोना संकट में भी बीएसई 100 यानी टॉप 100 कंपनियों के कुछ शेयरों का प्रदर्शन इस साल अच्छा रहा है.

April 9, 2020 11:21 AM
brokerage top stock idea, these stocks rose YTD amid in corona virus concern, HUL, Biocon, Nestle India, Airtel, sunpharma, top bets in stock market, brokerage favorite stocksकोरोना संकट में भी बीएसई 100 यानी टॉप 100 कंपनियों के कुछ शेयरों का प्रदर्शन इस साल अच्छा रहा है.

कोरोना वायरस की वजह से इस साल शेयर बाजार में भगदड़ मची है और पिछले 3 महीनों में ज्यादातर कंपनियों के शेयर लाल निशान में आ गए हैं. सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 28 से 29 फीसदी गिरावट रही है. ऐसे में भी बीएसई 100 यानी टॉप 100 कंपनियों के कुछ शेयरों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. कोरोना वायरस भी उन शेयरों पर बेअसर साबित हुआ है. बीएसई 100 इंडेक्स के 11 शेयरों ने इस साल अबतक पॉजिटिव रिटर्न दिया है. इनमें एयरटेल, एचयूएल, एवेन्यू सुपरमार्ट, नेस्ले इंडिया, सनफार्मा जैसे शेयर शामिल हैं. खास बात ये है कि इनमें से कुछ के फंडामेंटल इतने मजबूत हैं कि उनमें एक्सपर्ट आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद जता रहे हैं.

इस साल मजबूत होने वाले दिग्गज शेयर

एवेन्यू सुपरमार्ट
इस साल रिटर्न: 31%
शेयर में बढ़त: 576 रुपये

डॉ रेड्डी लैब
इस साल रिटर्न: 30%
शेयर में बढ़त: 857.85 रुपये

हिंदुस्तान यूनीलिवर
इस साल रिटर्न: 25%
शेयर में बढ़त: 480 रुपये

डिवाइस लैब
इस साल रिटर्न: 24 फीसदी
शेयर में बढ़त: 449 रुपये

सिप्ला
इस साल रिटर्न: 20 फीसदी
शेयर में बढ़त: 94 रुपये

नेस्ले इंडिया
इस साल रिटर्न: 15 फीसदी
शेयर में बढ़त: 2285 रुपये

बायोकॉन
इस साल रिटर्न: 14 फीसदी
शेयर में बढ़त: 40 रुपये

डाबर इंडिया
इस साल रिटर्न: 11 फीसदी
शेयर में बढ़त: 49 रुपये

सनफार्मा
इस साल रिटर्न: 8 फीसदी
शेयर में बढ़त: 34 रुपये

इंद्रप्रस्थ गैस
इस साल रिटर्न: 6 फीसदी
शेयर में बढ़त: 26 रुपये

एयरटेल
इस साल रिटर्न: 5 फीसदी
शेयर में बढ़त: 22 रुपये

इन शेयरों पर आगे भी ब्रोकरेज को भरोसा

जिन दिग्गज शेयरों ने इस साल पॉजिटिव रिटर्न दिया है, उनमें एयरटेल सबसे ज्यादा ब्रोकरेज हाउस की पसंद दिख रहा है. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस CLSA ने एयरटेल में 590 रुपये का लक्ष्य दिया है. वहीं, ब्रोकरेज हाउस ICICI सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 610 रुपये की सलाह दी है. जबकि ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने एयरटेल में 620 रुपये की सलाह दी है.

ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने बायोकॉन में 350 रुपये लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. जबकि सिटी ग्रुप ने शेयर के लिए 360 रुपये का लक्ष्य रखा है. इडेलवाइस ने सनफार्मा में 450 रुपये का लक्ष्य दिया है, जबकि ICICI सिक्युरिटीज ने 460 रुपये का लक्ष्य रखा है.

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने नेस्ले इंडिया में 17902 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. नेस्ले इंडिया एफएमसीजी सेक्टर में लीडिंग कंपनियों में शामिल है. अपने प्रोडक्ट पोर्अफोलियो का कंपनी मार्केट में 80 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी रखती है.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल और एडलवाइज ने एफएमसीजी सेक्टर से हिंदुस्तान यूनीलीवर पर अपना भरोसा जताया है. एचयूएल के सेंटीमेंट इस साल अच्छे बने हुए हैं और कंपनी मार्केट कैप के मामले में तीसरे नंबर पर आ गई है. शेयर अपने 1 साल के हाई पर है. हॉर्लिक्स को पोर्अफोलियों में शामिल करने का फायदा कंपनी को होगा. ब्रोकरेज के अुनसार जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर के साथ विलय के बाद कंपनी का आकार और बड़ा हो जाएगा. वित्त वर्ष 2026-27 तक हिंदुस्तान यूनिलीवर अपनी पेरेंट कंपनी के रेवेन्यू में सबसे अधिक योगदान देगी.

(नोट: हमने यहां जानकारी शेयरों के इस साल के प्रदर्शन और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. COVID-19: कोरोना के कहर में भी कमाई कराते रहे ये शेयर, क्या आगे भी बना सकते हैं मालामाल?

Go to Top