मुख्य समाचार:

लॉकडाउन खुलने से इंश्योरेंस सेक्टर में आएगी तेजी, ये 3 शेयर करा सकते हैं कमाई

भारत में जहां एक तरफ लॉकडाउन के चलते कई सेक्टर्स का आउटलुक खराब हुआ है. वहीं  एक सेक्टर ऐसा भी है, जिसमें संभावनाएं पहले से ज्यादा बढ़ी हैं.

Published: June 12, 2020 8:40 AM
Insurance Stocks, Insurance Sector, these insurance stocks may give high return, experts seen strong outlook for insurance sector, coronavirus, these stocks may be winner after open lockdownभारत में जहां एक तरफ लॉकडाउन के चलते कई सेक्टर्स का आउटलुक खराब हुआ है. वहीं एक सेक्टर ऐसा भी है, जिसमें संभावनाएं पहले से ज्यादा बढ़ी हैं.

भारत में जहां एक तरफ लॉकडाउन के चलते कई सेक्टर्स का आउटलुक खराब हुआ है. वहीं  एक सेक्टर ऐसा भी है, जिसमें संभावनाएं पहले से ज्यादा बढ़ी हैं. हम बात कर रहे हैं इंश्योरेंस सेक्टर की. वैसे तो लॉकडाउन की वजह से इंश्योरेंस सेक्टर पर भी दबाव रहा है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इंश्योरेंस के लिए काफी जागरुक बना दिया है. माना जा रहा है कि जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के प्रति लोगों का आकर्षण आगे तेज होगा. आने वाले दिनों में पॉलिसयी की बिक्री में तेजी आएगी. वहीं इरडा ने कार और बाइक के बीमा नियमों को आसान बनाते हुए लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है. इससे पॉलिसी खरीदनी आसान होगी. फिलहाल इसका फायदा इस सेक्टर से जुड़े कुछ शेयरों को हो सकता है.

सेक्टर पर अभी भी दबाव

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल की रिपोर्ट के अनुसार मई महीने में अप्रैल की तुलना में सेकटर का प्रदर्शन बेहतर हुआ है, लेकिन अभी भी लॉकडाउन के चलते बिजनसे सामान्य नहीं है. कंपनियों के प्रदर्शन पर लॉकडाउन का असर दिख रहा है. लॉकडाउन के चलते इंश्योरेंस कंपनियों के APE (एवरेज प्रीमियम इक्विवैलेंट) में गिरावट का ट्रेंड मई में भी देखने को मिला है. वहीं सरकार और इरडा द्वारा इंश्योरेंस प्रीमियम के पेमेंट पर अतिरिक्त समय बढ़ाए जाने के फैसले से भी एवरेज प्रीमियम इक्विवैलेंट में गिरावट आई है.

प्राइवेट इंश्सोरेंस कंपनियों के एवरेज प्रीमियम इक्विवैलेंट में सालाना आधार पर मई में 23.4 फीसदी और सरकारी कंपनियों के एवरेज प्रीमियम इक्विवैलेंट में सालाना आधार पर 32.1 फीदी की कमी आई है. जबकि ग्रुप एवरेज प्रीमियम इक्विवैलेंट में 21.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. एपीई बेसिस पर प्राइवेट प्लेयर्स के शेयर में गिरावट का ट्रेंड जारी है. हालांकि यह फरवरी के 60.2 फीसदी के मकुाबले अब 36.9 फीसदी ही है. वहीं रिटेल एपीई शेयर में फरवरी के 61.6 फीसदी के मुकाबले 48.8 फीसदी है.

किन शेयरों में निवेश की सलाह

HDFC लाइफ
सलाह: BUY
लक्ष्य: 568 रुपये
करंट प्राइस: 502 रुपये

ICICI प्रू लाइफ
सलाह: HOLD
लक्ष्य: 374 रुपये
करंट प्राइस: 397 रुपये

मैक्स फाइनेंशियल
सलाह: BUY
लक्ष्य: 531 रुपये
करंट प्राइस: 483 रुपये

SBI लाइफ
सलाह: BUY
लक्ष्य: 892 रुपये
करंट प्राइस: 742 रुपये

(नोट: हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर शेयरों की जानकारी दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन खुलने से इंश्योरेंस सेक्टर में आएगी तेजी, ये 3 शेयर करा सकते हैं कमाई

Go to Top