सर्वाधिक पढ़ी गईं

US Election 2020: ट्रम्प जीतें या हारें इन शेयरों पर नहीं होगा असर, निवेशकों को मिल सकता है तगड़ा रिटर्न

US Election 2020 effect on Stock Market: इन दिनों दुनियाभर के शेयर बाजारों में उतार चढाव के पीछे एक बड़ा कारण यूएस में होने वाला इलेक्शन है.

Updated: Nov 03, 2020 12:22 PM
Top Stock TipsTop Stock Tips: इन दिनों दुनियाभर के शेयर बाजारों में उतार चढाव के पीछे एक बड़ा कारण यूएस में होने वाला इलेक्शन है.

High Return Stocks Amid US Election 2020: इन दिनों दुनियाभर के शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव के पीछे एक बड़ा कारण US में होने वाला इलेक्शन है. 3 नवंबर के चुनाव में इसका फैसला होगा कि ट्रम्प की सत्ता में वापसी होगी या फिर विदाई. इसे लेकर यूएस में लगातार सर्वे आ रहे हैं, जिससे वहां एक राजनीतिक अनिश्चितता का माहौल है. इसका असर दुनियाभर के बाजारों में दिख रहा है. ट्रम्प की वापसी होगी या नहीं, इससे ग्लोबल मार्केट पर पॉजिटिव या निगेटिव असर हो सकता है. असल में यूएस बाजार में होने वाली किसी भी हलचल का असर ग्लोबल मार्केट के साथ साथ घरेलू बाजार पर भी होता है. ऐसे में हम यहां भारत थीम वाले कुछ ऐसे शेयरों की जानकारी दे रहे हैं, जिनमें ज्यादातर उतार चढ़ाव घरेलू कारणों से ही होते हैं. यानी यूएस इलेक्शन से इनके प्रदर्शन पर असर नहीं या बहुत कम होगा.

डिक्सॉन टेक्नोलॉजी

डिक्सॉन टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रॉनिक इक्यूपमेंट सेग्मेंट में अच्छे पोजिशन पर है. डिक्सॉन टेक्नोलॉजी को मेक इन इंडिया थीम का फायदा मिल रहा है, जिससे कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा है. मोबाइल लोकल मैन्युफैक्चरिंग अपॉर्चुनिटी का फासदा कंपनी ने उठाया है. सैमसंग और शियोमी जैसी बड़ी कंपनियों के साथ तालमेल से भी कंपनी को ग्रोथ करने में मदद मिली है. कंपनी के मोबाइल रेवेन्यू में अगले वित्त वर्ष तक 8 गुना ग्रोथ देखने को मिल सकती है. पिछले दिनों चीन में प्रोडक्शन कास्ट में लगातार इजाफा हुआ, जिससे कई कंपनियों के भारत की ओर मूव करने का फासदा मिला. कंपनी का ऑर्डर बुक वित्त वर्ष 2020—21 के लिए मजबूत है. कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का भी फायदा कंपनी को मिलेगा. ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने शेयर के लिए 10700 रुपये का लक्ष्य रखा है. शेयर का करंट प्राइस 9500 रुपये है. इस लिहाज से इसमें 13 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

पीआई इंडस्ट्रीज

पीआई इंडस्ट्रीज तेजी से बढ़ती हुई एग्रो साइंस कंपनी है. एग्रो केमिकल में कंपनी का बिजनेस मॉडन यूनिक है. कंपनी देश में 84000 से ज्यादा रिटेल प्वॉइंट से कनेक्ट है. कंपनी के दूसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहे हैं. रेवेन्यू और EBITDA मार्जिन में 12.4 फीसदी और 269 बेसिस प्वॉइंट की ग्रोथ रही है. डोमेसिटक बिजेनस मजबूत होने से कंपनी का रेवेन्यू बढ़ा है. डोमेस्टिक बिजनेस में सालाना आधार पर 33 फीसदी ग्रोथ रही है. कंपनी का आर्डरबुक बेहद मजबूत है. मैनेजमेंट ने FY2021E के लिए ग्रोथ गाइडेंस 20 फीसदी रखा है. ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने शेयर में 2450 रुपये का लक्ष्य रखते हुए निवेश की सलाह दी है.

हीरो मोटोकॉर्प

आटो कंपनी हीरो मोटोकॉर्प में ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने 3700 रुपये का लक्ष्य दिया है. शेयर का करंट प्राइस 2837 रुपये है. इस लिहाज से इसमें 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. हीरो मोटोकॉर्प को दूसरी तिमाही में 874.80 करोड़ का मुनाफा हुआ जो सालाना आधार पर 9 फीसदी ज्यादा है. कंपनी का आपरेशंस से कुल रेवेन्यू 24 फीसदी बढ़कर 9,367.34 करोड़ रुपये रहा है. एबिटडा मार्जिन दूसरी तिमाही में 13.7 फीसदी रहा जो जून तिमाही में 3.6 फीसदी था.

AXIS बैंक

एक्सिस बैंक दूसरी तिमाही में घाटे से मुनाफे में आ गया है और उसे करीब 1683 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है. पिछले साल इस अवधि में बैंक को 112 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. एक्सिस बैंक को यह मुनाफा एसेट्स में बढ़ोत्तरी होने की वजह से हुआ है. बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम 20 फीसदी बढ़ी है. रिटेल फी इनकम हेल्दी रही है. कंट्रोल ओपेक्स, रिटेल ग्रोथ, लोन ग्रोथ, हायर डिस्बर्समेंट और एसएमई पोर्टफोलियो के साथ मजबूत बैलेंसशीट शेयर का आकर्षण बढ़ा रही है. बैंक ने इस दौरान अपनी एसेट क्वालिटी में भी सुधार किया है. ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने शेयर में 620 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 520 रुपये के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट: हमने यहां जानकारी ब्रोकरेज की रिपोर्ट को आधार बनाकर दी है. शेयर बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. US Election 2020: ट्रम्प जीतें या हारें इन शेयरों पर नहीं होगा असर, निवेशकों को मिल सकता है तगड़ा रिटर्न

Go to Top