सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPO Market December: बाजार से बंपर कमाई के लिए रहें तैयार, दिसंबर में आ सकते हैं ये आईपीओ

IPO Market: इस साल भले ​ही बाजार में कम कंपनियों के आईपीओ आए हैं, लेकिन कमाई के मामले में प्राइमरी मार्केट बेहद शानदार बीत रहा है.

December 1, 2020 12:32 PM
IPO Market 2020IPO Market 2020: इस साल भले ​ही बाजार में कम कंपनियों के आईपीओ आए हैं, लेकिन कमाई के मामले में प्राइमरी मार्केट बेहद शानदार बीत रहा है.

IPO Market: इस साल भले ​ही बाजार में कम कंपनियों के आईपीओ आए हैं, लेकिन कमाई के मामले में प्राइमरी मार्केट बेहद शानदार बीत रहा है. जनवरी से नवंबर तक अब तक कंपनियों ने आईपीओ के जरिए करीब 25000 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. 2 दिसंबर को 810 करोड़ के बर्गर किंग का आईपीओ खुल रहा है. जिसके बाद यह आंकड़ा और बढ़ जाएगा. इस साल आईपीओ मार्केट की बात करें तो करीब 60 फीसदी इश्यू की लिस्टिंग प्रीमियम पर हुई. यानी लिस्टिंग के ही दिन निवेशकों ने जमकर कमाई कर ली. कुछ ने तो लिस्टिंग में ही निवेशकों का पैसा डबल कर दिया. साल 2020 की बात करें तो अभी यह सिलसिला खत्म नहीं हुआ है. दिसंबर में एक बार फिर कुछ कंपनियां अपना आईपीओ लांच कर सकती हैं.

इस साल अबतक का हाल

इस साल जिन 11 कंपनियों का आईपीओ आया है, उनमें 60 फीसदी की लिस्टिंग प्रीमियम के साथ हुई है. इसमें ग्लैंड फार्मा की लिस्टिंग 14 फीसदी प्रीमियम पर, मझगांव डाक की लिस्टिंग 49 फीसदी प्रीमियम पर, केमकॉन स्पेशिएलिटी की लिस्टिंग 115 फीसदी प्रीमियम पर, कैम्स की लिस्टिंग 25 फीसदी प्रीमियम पर, रूट मोबाइल की लिस्टिंग 102 फीसदी प्रीमियम पर, हैप्पिएस्ट माइंड्स की लिस्टिंग 111 फीसदी प्रीमियम पर और रोसारी बॉयोटेक की लिस्टिंग 58 फीसदी प्रीमियम पर हुई है. हालांकि SBI कार्ड, UTI AMC, इक्विटास होल्डिंग और एंजेल ब्रोकिंग की लिस्टिंग डिस्काउंट पर हुई है.

दिसंबर में बर्गर किंग से होगी शुरूआत

बर्गर किंग का आईपीओ बुधवार यानी 2 दिसंबर को खुल रहा है. आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 59-60 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है. बर्गर किंग की आईपीओ के जरिए 810 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. बर्गर किंग इस आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल बिजनेस एक्सपेंशन के अलावा कर्ज खत्म करने में करेगी. कंपनी 450 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर जारी करेगी जबकि प्रमोटर कंपनी QSR एशिया प्राइवेट लिमिटेड 6 करोड़ शेयर बेचेगी.

ये कंपनियां भी हैं तैयार

कल्याण ज्वैलर्स: कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है. आईपीओ का साइज 1750 करोड़ रुपये का होगा. कंपनी की आईपीओ के तहत 1,000 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी करने और 750 करोड़ रुपये ओएफएस के जरिए जुटाने की योजना है. कल्याण ज्वैलर्स ने 25 अगस्त को आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा किए थे.

रेल टेल: सार्वजनिक क्षेत्र की रेल टेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने 29 सितंबर को आईपीओ के लिए आवेदन किया था. रेल टेल को सेबी से आईपीओ के जरिए 700 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत सरकार 8.66 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. कंपनी देश भर में ब्रॉडबैंड दूरसंचार और मल्टीमीडिया नेटवर्क उपलब्ध कराती है. कैबिनेट ने दिसंबर 2018 में रेलटेल कॉरपोरेशन में 25 फीसदी तक सरकारी हिस्सेदारी बिक्री के लिए आईपीओ लाने को मंजूरी दी थी.

ये कंपनियां भी हैं तैयार

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक: 950 से 1000 करोड़
नजारा टेक्नोलॉजीज: 900 से 1000 करोड़
एंटोनी वेस्ट हैंडलिंग सेल: 100 से 500 करोड़

(सोर्स: मर्चेंट बैंकर्स)

आईपीओ लाने का सही मौका

अर्थव्यवस्था खुलने के साथ साथ बाजार में तेजी आई है. एक्सपर्ट का कहना है कि लिक्विडिटी भी बढ़ रही है. बाजार अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है. लॉर्जकैप के अलावा मिडकैप और स्मालकैप भी परफॉर्म कर रहे हैं. आगे भी बाजार में रैली बने रहने की उम्मीद है. ऐसे में कंपनियों का अर्थव्यवस्था पर भरोसा बढ़ रहा है और उन्हें बाजार में उतरने का अच्छा मौका दिख रहा है. कंपनियां आईपीओ के जरिए बाजार से पैसा जुटाकर अपने कारोबार को विस्तार देती हैं. इसके लिए उन्हें यह सही अवसर दिख रहा है. हालांकि निवेशकों की बात करें तो उन्हें सिर्फ मजबूत बिजनेस मॉडल वाली कंपनियों में ही पैसा लगाना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO Market December: बाजार से बंपर कमाई के लिए रहें तैयार, दिसंबर में आ सकते हैं ये आईपीओ
Tags:IPO

Go to Top