मुख्य समाचार:

ब्रोकरेज हाउस ने दी इन 4 स्टॉक्स में निवेश की सलाह, आपको मिल सकता है 64% तक रिटर्न

सुरक्षित निवेश का एक बेहतर तरीका हो सकता है कि उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों. ब्रोकरेज हाउस स्टडी के बाद किसी शेयर को लेकर अपनी राय बनाते हैं.

September 20, 2018 8:00 AM
stock market, brokerage house, stocks, favourate stocks, BSE, NSE, sensex, nifty, invest, returnसुरक्षित निवेश का एक बेहतर तरीका हो सकता है कि उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों. ब्रोकरेज हाउस स्टडी के बाद किसी शेयर को लेकर अपनी राय बनाते हैं.(Reuters)

शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से हाई वोलैटिलिटी (उतार-चढ़ाव) बनी हुई है. 28 अगस्त के बाद से सेंसेक्स में 1.5 तक गिरावट आ चुकी है. ग्लोबल एजेंसियों से लेकर मार्केट के जानकार भी मान रहे हैं कि अगले कुछ महीने मार्केट पर दबाव रहेगा. जानकार नए निवेश को लेकर भी सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में सुरक्षित निवेश का एक बेहतर तरीका हो सकता है कि उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों.

असल में अलग-अलग ब्रोकरेज हाउस स्टडी के बाद किसी शेयर को लेकर अपनी राय बनाते हैं. स्टडी में अगर किसी तरह का जोखिम होता है तो वह सामने आ जाता है. वहीं, एक से ज्यादा ब्रोकरेज अगर निवेश की सलाह देते हैं तो शेयर को लेकर भी बेहतर सेंटीमेंट बन जाता है, जिसका फायदा ग्रोथ के रूप में दिख सकता है.

बाजार को लेकर राय

-इक्विटी99 के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट राहुल शर्मा का कहना है कि शेयर बाजार अभी भी महंगा दिख रहा है. रुपये में कमजोरी से चालू खाता घाटा बढ़ने का डर है. बॉन्ड यील्ड व क्रूड में तेजी से भी दबाव है. हालांकि अभी भी रिटर्न के मौके हैं. ऐसे में लंबी अवधि के नजरिए से बेहतर आउटलुक के साथ जिन कंपनियों में अर्निंग आ रही है, उनमें निवेश किया जा सकता है.

-ग्लोबल रिसर्च और ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में लंबे समय से चली आ रही रैली अब खत्म हो गई है. 2019 आम चुनावों के पहले मार्केट में कंसोलिडेशन का दौर रहेगा. इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टैनली के अनुसार अगला अर्निंग सीजन बेहतर रहने की उम्मीद है. जिसका फायदा बाजार को मिल सकता है. मिडकैप आगे फोकस में रहेगा.

किन शेयरों में करें निवेश

अरबिंदो फार्मा

अरबिंदो फार्मा जेनेरिक और एक्टिव फॉर्मास्युटिकल्स इनग्रेडिएंट बनाती है. कंपनी सैंडोज इंक के डर्मेटोलॉजी और ओरल सॉलिड के अमेरिकी कारोबार का कुछ हिस्‍सा खरीदने जा रही है. इससे कंपनी को रेवेन्यू बढ़ाने का मौका मिलेगा. वहीं, वित्त वर्ष 2020 तक कंपनी का मुनाफा 56 फीसदी तक बढ़ सकता है. कंपनी पर कर्ज कम हुआ है और कंपनी अपनी कैपेसिटी बढ़ा रही है. ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए लक्ष्य बढ़ाकर 1270 रुपए कर दिया है. मोतीलाल ओसवाल, प्रभुदास लीलाधर और आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने भी शेयर में निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 774 रुपये के लिहाज से शेयर में 64 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक के टॉप मैनेजमेंट में आरबीआई ने बदलाव किया है. अमिताभ चौधरी को 3 साल के लिए एमडी और सीईओ बनाया गया है. बेहतर बात यह है कि नए एमडी और सीईओ के आने के पहले बैंक के ज्यादातर कर्ज की पहचान हो चुकी है. नए मैनेजमेंट का पूरा फोकस एसेट क्वालिटी बेहतर करने के साथ ग्रोथ पर होगी. मैनेजमेंट में बदलाव की खबर के बाद से ही बैंक के शेयर में तेजी दिख रही है. ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 725 रुपये और मोतीलाल ओवाल ने 750 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 609 रुपये के लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

इंफोसिस

इंफोसिस इंडिया की टॉप आईटी कंपनियों में है, जिसका 67 फीसदी रेवेन्यू अमेरिका से आता है. रुपये में लगातार गिरावट आ रही है और इस साल डॉलर के मुकाबले रुपया 14 फीसदी तक कमजोर हुआ है. डॉलर में मजबूती का फायदा इंफोसिस को मिलेगा. कंपनी का बिजनेस बेहतर है और मुनाफा आ रहा है. शेयर का वैल्युएशन भी अच्छा है. ब्रोकरेज हाउस ने शेयर के लिए 840 रुपये का ल्ख्य दिया है. करंट प्राइस 720 रुपये के लिहाज से शेयर में 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस

HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस लीडिंग इंश्योरेंस कंपनी है जो कई तरह के प्लान आॅफर करती है, मसलन सेविंग्स प्लान, हेल्थ प्लान, पेंशन प्लान, यूलिट और टर्म इंश्योरेंस प्लान. कंपनी लगातार नई तकनीकी, नेटवर्क और डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम पर काम कर रही है. कंपनी ने डिजिटाइजेशन को न सिर्फ अपनाया है, उसे बेहतर तरीके से लागू भी किया है. इससे कसटमर बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 575 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 400 रुपए के लिहाज से शेयर में 44 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं. कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें. मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ब्रोकरेज हाउस ने दी इन 4 स्टॉक्स में निवेश की सलाह, आपको मिल सकता है 64% तक रिटर्न

Go to Top