मुख्य समाचार:

ऑटो सेक्टर: लॉकडाउन खुलने से ग्राहकों की बढ़ी दिलचस्पी, जेफरीज ने इन 4 शेयरों में दी निवेश की सलाह

लॉकडाउन धीरे धीरे खुलने से एक बार फिर कंज्यूमर्स का इंटरेस्ट आटो में बढ़ रहा है.

Published: June 17, 2020 1:16 PM
these auto stocks may give better return, brokerage house jefferies outlook on auto sector, auto registration pickup after lock down, auto web search increase, best auto stocks, maruti suzuki, hero motocorp, tata motors, eicher motorsलॉकडाउन धीरे धीरे खुलने से एक बार फिर कंज्यूमर्स का इंटरेस्ट आटो में बढ़ रहा है.

लंबे समय से मंदी की मार और BS4 से BS6 ट्रांसमिशन का दबाव झेल रही आटो इंडस्ट्री पर लॉकडाउन ने बड़ा असर डाला है. हालांकि अब लॉकडाउन धीरे धीरे खुलने से एक बार फिर कंज्यूमर्स का इंटरेस्ट आटो में बढ़ रहा है. रजिस्ट्रेशन में भी तेजी आ रही है और यह जनवरी व फरवरी के लेवल के 43 से 65 फीसदी तक पहुंच गया है. खासतौर से प्राइवेट व्हीकल्स को लेकर कंज्यूमर्स का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है. ऐसे में आने वाले दिनों में इस सेक्टर में रिकवरी देखने को मिलेगी. ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने आगे के आउटलुक को देखते हुए 4 शेयरों में निवेश की सलाह दी है.

बढ़ रहा है ऑटो रजिस्ट्रेशन

अप्रैल और मई की शुरूआत में पूरी तरह से डाउन रहने के बाद अब धीरे धीरे ऑटो रजिस्ट्रेशन में तेजी आ रही है. पैसेंजर व्हीकल (PV) और टू व्हीलर (2W)में 13 ज2न को खत्म हुए सप्ताह के दौरान रजिस्ट्रेशन जनवरी और फरवरी के लेवल से 43-49 फीसदी रजिस्ट्रेशन देखा गया है. यह अच्छे संकेत हैं. वहीं इसमें वीकली बेसिस पर 35-40 फीसदी की तेजी आई है. ट्रैक्टर सेग्मेंट में वीकली बेसिस पर 53 फीसदी रजिस्ट्रेशन बढ़ा है, जबकि जनवरी व फरवरी के मुकाबले 65 फीसदी रजिस्ट्रेशन हुआ है.

व्हीकल के बारे में सर्च बढ़ा

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार आटो सेक्टर में वेब एक्टिविटी बढ़ रही है. लोग इंटरनेट पर गाड़ियों के बारे में लगातार सर्च कर रहे हैं. वेब एक्टिविटी तो जनवरी और फरवरी के लवेल पर चल रही है. वेब ट्रेंड से पता चलता है कि कंज्यूमर का सेंटीमेंट मजबूत है और पिछले कुछ हफ्तों से आटो में वे लगातार दिलचस्पी दिखा रहे हैं. कार और टू व्हीलर दोनों में सर्च है, लेकिन कार अप्रैल के मुकाबले वेब सर्च में 50 फीसदी तेजी आई है. PV सर्च ट्रेंड लगातार सुधर रहा है.

इंडस्ट्री कमेंट्री भी पॉजिटिव

इंडस्ट्री कमेंट्री भी पॉजिटिव हैं. सभी प्रमुख आटो प्लेयर्स आगे की ग्रोथ को लेकर काम कर रहे हैं. सप्लाई चेन मजबूत करने पर उनका फोकस है, जिससे डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ उनका काम बेहतर है. शोरूम भी खुलने लगे हैं. 80-90 फीसदी डीलर्स ने अपना काम शुरू कर दिया है. डिमांड कमेंट्री भी उम्मीद जताने वाली है. हालांकि फाइनेंशियल कंडीशन को लेकर थोड़ी कंसर्न है.

किन शेयरों में निवेश की सलाह

जेफरीज ने मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प में निवेश की सलाह दी है. वहीं, बजाज आटो में होल्ड करने की सलाह दी है. महिंद्रा एंड महिंद्रा को अंडरपरफॉर्म कटेगिरी में रखा है.

(नोट: यह जानकारी ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. शेयर बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ऑटो सेक्टर: लॉकडाउन खुलने से ग्राहकों की बढ़ी दिलचस्पी, जेफरीज ने इन 4 शेयरों में दी निवेश की सलाह

Go to Top