मुख्य समाचार:

6 महीने में 85% तक सस्ते हुए शेयर, आगे ये 4 स्टॉक दे सकते हैं दोगुने से ज्यादा रिटर्न

पिछले 6 महीनों में शेयर बाजार में तेजी के बाद कई शेयरों में गिरावट रही है. हालांकि गिरावट से कई क्वालिटी स्टॉक्स में वैल्यू बाइंग के मौके भी बने हैं।

September 17, 2018 11:45 AM
stock market, stocks, correction, buy on dip, value buying, brokerage house, invest, return, BSE, NSE, nifty, sensexपिछले 6 महीनों में शेयर बाजार में तेजी के बाद कई शेयरों में गिरावट रही है. हालांकि गिरावट से कई क्वालिटी स्टॉक्स में वैल्यू बाइंग के मौके भी बने हैं। (Reuters)

पिछले 6 महीने में शेयर बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिली है. 30 प्रमुख शेयरों वाला बीएसई का सेंसेक्स इस दौरान 12 फीसदी तक बढ़ा है. अगस्त में शेयर बाजार ने कई नए रिकॉर्ड भी बनाए. लेकिन इन 6 महीनों के दौरान कई शेयरों में कुछ न कुछ इश्यू की वजह से 85 फीसदी तक गिरावट रही है. इस गिरावट से कई क्वालिटी स्टॉक्स में वैल्यू बाइंग के मौके भी बने हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि घरेलू और ग्लोबल स्तर पर सेंटीमेंट सुधरने पर मार्केट में स्टैबिलिटी आएगी, जिससे अच्छे शेयरों में खरीददारी लौटेगी. हम यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपार्ट के आधार पर ऐसे ही 4 शेयर के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आगे 125 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है.

85% तक सस्ते हुए शेयर

पिछले 6 महीनों के दौरान वकरांगी, क्वालिटी, मनपसंद बेवरेजेज, जेट एयरवेज, सद्भाव इंजीनियरिंग, नवकार कॉरपोरेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, सुजलॉन एनर्जी, 8के माइल्स सॉफ्टवेयर सर्विसेज, रिलायंस नवल्स, एचसीसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, अवंति फीड्स, सिंफनी, साउथ इंडियन बैंक, केन फिन होम्स, मंगलोर रिफाइनरी और रेन इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में 30 फीसदी सक 85 फीसदी तक गिरावट रही है.

किन शेयरों में करें निवेश

सद्भाव इंजीनियरिंग

सद्भाव इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग कंपनी है. कंपनी मुख्य तौर पर रोड कंस्ट्रक्शन और हाईवे कंस्ट्रक्शन के बिजनेस में है. इसके अलावा भी कंपनी कई सरकारी प्रोजेक्ट पर काम कर चुकी है या कर रही है. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार से कंपनी को रोड कंस्ट्रक्शन में 2900 करोड़ रुपये का ठेका मिला है. कंपनी का बिजनेस बेहतर है और मजबूत आॅर्डरबुक से आगे अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है. ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर में 350 रुपये का लक्ष्य तय किया है. करंट प्राइस 264 रुपये के लिहाज से शेयर में 33 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

सुजलॉन एनर्जी

सुजलॉन एनर्जी रेन्युलेबल एनर्जी के मामले में लीडर कंपनी है जो विंड एनर्जी और सोलर एनर्जी क्षेत्र में काम कर रही है. बाजार में हिस्सेदारी के मामले में एशिया में चौथी और दुनिया भर में 8वीं सबसे बड़ी सुजलॉन एनर्जी बाजार में हिस्सेदारी के मामले में एशिया में चौथी और दुनिया भर में 8वीं सबसे बड़ी विंड टरबाइन निर्माता है. कंपनी ने पिछले दिनों अपना कर्ज कम किया है और आगे भी इसी पर फोकस है. विंड सेक्टर के ग्रोथ करने का फायदा भी कंपनी को मिल रहा है. कंपनी अपनी कैपेसिटी लगातार बढ़ा रही है. ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने स्टॉक के लिए 15.8 रुपए का लक्ष्‍य दिया है. करंट प्राइस 7 रुपए के लिहाज से शेयर में 125 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) सरकारी एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी है। कंपनी के देश में 9 फैक्ट्री और कई रीजनल आॅफिस हैं. कंपनी इंडियन आर्मी के लिए एडवांस इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है. जून 2018 को समाप्त क्वार्टर में कंपनी का प्रॉफिट 43.4 फीसदी बढ़ा है. कंपनी के पास करीब 15000 करोड़ रुपए का ऑर्डर बुक है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 120 रुपए का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 88 रुपये से शेयर में 37 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

साउथ इंडियन बैंक

साउथ इंडियन बैंक का बिजनेस मुख्य तौर पर दक्षिण भारत में है, जहां बैंक का कस्टमर बेस बड़ा है. यह प्राइवेट सेक्टर में मिडसाइज बैंक है. देशभर में इसके 855 ब्रांच और 1386 एटीएम हैं। साउथ में बैंक के मजबूत कस्टमर हैं. बैंक के हाल ही में आए नतीजे बेहतर नहीं रहे हैं, लेकिन संकेत अच्छे हैं. बैंक का लोन बुक मजबूत हो रहा है और डिपॉजिट मेंग्रोथ दिखी है. बैंक ने रिटेल और एसएमई दोनों सेग्मेंट में ग्रोथ दिखाई है. ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 26 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है- करंट प्राइस 16 रुपए के लिहाज से शेयर में 63 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 6 महीने में 85% तक सस्ते हुए शेयर, आगे ये 4 स्टॉक दे सकते हैं दोगुने से ज्यादा रिटर्न

Go to Top