मुख्य समाचार:

डिविडेंड देने वाली कंपनियों में करें निवेश, 1 साल में मिल सकता है 55% तक रिटर्न

मार्केट में सुरक्षित निवेश का एक विकल्प यह हो सकता है कि रेग्युलर डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाए। डिविडेंड देने की वजह से इन कंपनियों के फंडामेंटल बेहतर होते हैं.

September 13, 2018 7:51 AM
dividend stocks, stocks, invest, return, stock market, BSE, NSE, sensex, nifty, डिविडेंड, शेयरों में निवेशमार्केट में सुरक्षित निवेश का एक विकल्प यह हो सकता है कि रेग्युलर डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाए। डिविडेंड देने की वजह से इन कंपनियों के फंडामेंटल बेहतर होते हैं. (Reuters)

शेयर बाजार में पिछले 3 दिनों से उतार-चढ़ाव बना हुआ है. रुपया, क्रूड, कैड, ट्रेड वार और दुनिया के कई प्रमुख बाजारों में कमजोरी की वजह से अभी मार्केट को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. मार्केट एक्सपर्ट भी मान रहे हैं कि बाजार में शार्ट टर्म में गिरावट दिख सकती है. जब निवेशकों के मन में रिटर्न को लेकर अनिश्चितता रहती है, ऐसे में मार्केट में सुरक्षित निवेश का एक विकल्प यह हो सकता है कि रेग्युलर डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाए. डिविडेंड देने की वजह से इन कंपनियों के फंडामेंटल बेहतर होते हैं. हालांकि यह जरूर देखना चाहिए कि इन कंपनियों में अर्निंग आ रही है या नहीं.

मार्केट के लिए रुपया चिंता

इक्विटी 99 के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट राहुल शर्मा का कहना है कि रुपये में गिरावट मार्केट के लिए चिंता बने हुए हैं. वहीं, बॉन्ड यील्ड में तेजी है, ट्रेड वार बढ़ने की आशंका है, क्रूड की कीमतें तेज हैं, इन वजहों से भी मार्केट पर दबाव है. ऐसे में निवेशकों को सतर्क रहकर बेहतर शेयरों में निवेश करने की सलाह है.

डिविडेंड शेयर सुरक्षित विकल्प

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि डिविडेंड देने वाली अच्छी कंपनियां निवेश का सही विकल्प हो सकती हैं. डिविडेंड देने का मतलब है कि कंपनी का बिजनेस बेहतर है और उसे मुनाफा आ रहा है. डिविडेेंड देने से कंपनी के शेयर को लेकर सेंटीमेंट भी अच्छा हो जाता है. निवेश के लिए डिविडेंड देने वाली उन कंपनियों का चुनाव किया जा सकता है, जिसमें कोई निगेटिव इश्यू न हो, आउटलुक आगे अच्छा दिख रहा हो. इनमें लंबी अवधि के लिहाज से निवेश करना ठीक रहता है.  अच्छे डिविडेंड देने वाली कंपनियों की पहचान उनकी बैलेंसशीट से की जा सकती है।

कंपनियां और करंट डिविडेंड यील्ड

इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन (14.32%), वेदांता (9.50%), आरईसी (8.41%), नाल्को (8.22%), एसजेवीएन (78.47%), आॅयल इंडिया (7.46%), HPCL (7.20%), चेन्नई पेट्रोलियम (6.73%), BPCL (6.43%), कोल इंडिया (5.89%), इंफोसिस (5.87%), NHPC (5.87%), ONGC (3.91%), NMDC (3.54%).

कुछ कंपनियां अपने मुनाफे में से ही समय-समय पर शेयरधारकों को डिविडेंड के रूप में कुछ हिस्सा देती हैं। ऐसी कंपनियों को डिविडेंड यील्ड स्टॉक्स भी कहते हैं। डिविडेंड देने का फैसला कंपनी का अपना होता है।

चेन्नई पेट्रोलियम

चेन्नई पेट्रोलियम का मौजूदा फाइनेंशियल की पहली तिमाही में नतीजे अनुमान के मुताबिक रहे हैं. कंपनी का PAT 156 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी का GRM 7.11 डॉलर प्रति बिलियन रहा है. कंपनी की इन्वेंट्री बढ़ी है. कंपनी का प्रोडक्ट क्वालिटी बेहतर है. ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 373 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 284 रुपये के लिहाज से शेयर में 31 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

NMDC

NMDC लिमिटेड मिनरल प्रोड्यूसर कंपनी है. कंपनी आॅयरन ओर, कॉपर, रॉक फास्फेट, लाइम स्टोन, डोलोमाइट, जिप्सम, डायमंड, टिन, टंगस्टन और ग्रेफाइट के एक्सप्लोरेशन में है. कंपनी का डिविडेंड देने का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 178 रुपये और इडेलवाइस फाइनेंशियल सर्विस ने 155 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 121 रुपये के लिहाज से शेयर में 47 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

कोल इंडिया

कोल इंडिया ने पिछले 3 फाइनेंशियल में कंपनी ने 7 फीसदी से ज्यादा की औसत दर से डिविडेंड यील्ड दिया है। कंपनी कोल माइनिंग और प्रोडक्शन बिजनेस में है और इसमें कंपनी का मार्केट शेयर 80 फीसदी से ज्यादा है. कोल इंडिया की इन्वेंट्री अपने 5 साल के लो पर है, लेकिन कंपनी के पास प्रोडक्शन बढ़ाने की कैपेसिटी है. सितंबर के बाद से मांग बढ़ने पर प्रोडक्शन में तेजी आने की उम्मीद है. शेयर का वैल्युएशन अच्छा है। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 340 और सेंट्रम ब्रोकिंग ने 375 रुपये का लक्ष्य तय किया है. करंट प्राइस 281 रुपए के लिहाज से शेयर में 33 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

आॅयल इंडिया

आॅयल इंडिया लिमिटेड (OIL) प्रीमियर इंडियन नेशनल कंपनी है. कंपनी क्रूड और नेचुरल गैस के एक्सप्लोरेशन, डेवलपमेंट और प्रोडक्शन में है. पेट्रोल-डीजल पर सब्सिडी खत्म होने से कंपनी को फायदा होगा. क्रूड महंगा होने का फायदा कंपनी को मिलेगा. कंपनी का शेयर आकर्षक वैल्युएशन पर है. ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 314 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 202 रुपये के लिहाज से शेयर में 55 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस और एक्सपर्ट के द्वारा दी गई हैं.कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें.मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. डिविडेंड देने वाली कंपनियों में करें निवेश, 1 साल में मिल सकता है 55% तक रिटर्न

Go to Top