मुख्य समाचार:

रिलैक्स! Jio नहीं Vodafone आइडिया देगी फ्री वॉइस कॉलिंग, जानें कैसे बदल गया खेल

यह जानकारी कंपनी ने ट्वीट के जरिए दी है.

October 10, 2019 2:16 PM
there will be no charges on Vodafone calls to other networksImage: Reuters

वोडाफोन आइडिया (Vodafone) ने स्पष्ट कर दिया है कि वह वोडाफोन यूजर्स से अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल करने पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज नहीं वसूलेगी. यूजर्स को वोडाफोन अनलिमिटेड प्लान्स के साथ फ्री वॉइस कॉलिंग की सुविधा मिलना जारी रहेगा. यह जानकारी कंपनी ने ट्वीट के जरिए दी है. बता दें कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स के लिए फ्री आउटगोइंग वॉइस कॉल्स को खत्म कर दिया है.

जियो ने बयान में कहा है कि अब जियो अपने यूजर्स से नॉन-जियो टेलिकॉम नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से इंटरकनेक्ट फीस वसूलेगी. ये चार्ज 9 अक्टूबर से ही लागू हो गए हैं. जियो के इस कदम के बाद माना जा रहा था कि अब दूसरी टेलिकॉम कंपनियां मसलन एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी वॉइस कॉलिंग महंगा कर सकती हैं और आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर में फ्री कॉलिंग का दौर खत्म हो सकता है.

लेकिन अब वोडाफोन आइडिया ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज का बोझ अपने यूजर्स पर नहीं डालेगी. उसने फ्री कॉलिंग का जो वादा अपने यूजर्स से किया है, वह उस पर कायम रहेगी. लिहाजा वोडाफोन यूजर्स के लिए अन्य नेटवर्क जैसे एयरटेल, जियो, B SNL पर आउटगोइंग कॉल्स महंगी नहीं होने जा रही हैं.

क्या है इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज

रिलायंस जियो ने यह कदम हर आउटगोइंग कॉल पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज को रिकवर करने के लिए उठाया है. इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज वह चार्ज होता है, जिसे टेलिकॉम ऑपरेटर को अपने सब्सक्राइबर्स द्वारा किसी अन्य नेटवर्क पर की जाने वाली आउटगोइंग कॉल्स पर उस ऑपरेटर को देना होता है. इस चार्ज को ​जियो को अन्य ऑपरेटर्स को भुगतान करना होता है. इसके चलते जियो ने यूजर्स को फ्री वॉइस कॉल उपलब्ध कराने के लिए भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज के तौर पर 13500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

अस्थायी हैं ये चार्ज

जियो नेटवर्क पर इनकमिंग कॉल्स, जियो टू जियो आउटगोइंग कॉल्स और जियो नेटवर्क से लैंडलाइन फोन्स पर कॉल करना फ्री रहेगा. रिलायंस जियो का यह भी कहना है कि हालांकि इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज का भुगतान उसी वक्त तक करना होगा, जब​ तक ट्राई जीरो टर्मिनेशन चार्ज प्रणाली पर शिफ्ट न हो जाए. ट्राई के प्रावधान के मुताबिक, IUC के लिए जीरो टर्मिनेशन चार्ज प्रणाली 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है.

Jio यूजर्स के लिए झटका! अब नहीं मिलेंगी अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉल्स, इन टॉप अप वाउचर्स से करना होगा रिचार्ज

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिलैक्स! Jio नहीं Vodafone आइडिया देगी फ्री वॉइस कॉलिंग, जानें कैसे बदल गया खेल

Go to Top