मुख्य समाचार:

सरकार IRCTC में बेचेगी 15-20% हिस्सेदारी, OFS रूट का लेगी सहारा

माना जा रहा है कि ये ट्रांजेक्शन कम से कम किस्तों में पूरा किया जाएगा.

Updated: Sep 08, 2020 10:34 PM
The government plans to sell about 15-20 per cent stake in IRCTC via offer for sale, OFSImage: PTI

सरकार ने IRCTC में ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 15-20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई है. माना जा रहा है कि ये ट्रांजेक्शन कम से कम किस्तों में पूरा किया जाएगा. पिछले महीने ही निवेश व सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने मर्चेंट बैंकर्स से 10 सितंबर तक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) में स्टेक सेल का प्रबंधन करने के लिए बोलियां मंगाई थीं.

बता दें कि ऑफर फॉर सेल्स में कम से कम 25 फीसदी शेयर म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस कंपनियों जैसे इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए सुरक्षित रहते हैं. सरकार की अभी IRCTC में 87.40 फीसदी हिस्सेदारी है. सेबी के पब्लिक होल्डिंग नॉर्म का पालन करने के लिए सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 75 फीसदी पर ला रही है.

4 सितंबर को हुई प्री-बिड मीटिंग

IRCTC में हिस्सेदारी बिक्री को लेकर संभावित बिडर्स के साथ 4 सितंबर को प्री-बिड मीटिंग हुई थी. DIPAM ने अब संभावित बिडर्स द्वारा रखी गई क्वेरीज पर अपनी प्रति​क्रिया को वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया है. इंटेंडेड स्टेक डायल्यूशन परसेंटेज के मामले में क्वेरी को लेकर DIPAM ने कहा कि इंडीकेटिव परसेंटेज 15 से 20 फीसदी तक है. सटीक डिटेल्स चुनिंदा मर्चेंट बैंकर्स के साथ शेयर की जाएंगी.

कैसे होगा भुगतान

यह पूछे जाने पर कि सरकार, मर्चेंट बैंकर को हर सिंगल ट्रांजेक्शन पूरा होने पर भुगतान करेगी या फिर इसे सभी ट्रांजेक्शन पूरे होने के बाद एक साथ किया जाएगा, DIPAM ने कहा कि सरकार OFS ओवरहैंग नहीं चाहेगी और इसलिए ट्रांजेक्शंस सीमित संख्या मे पूरे किए जाएंगे. यह सुझाव मार्केट कंडीशंस को ध्यान में रखकर मर्चेंट बैंकर्स का है. अगर ट्रांजेक्शन के एक से ज्यादा राउंड होते हैं तो मर्चेंट बैंकर्स को प्रो रोटा पेमेंट होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सरकार IRCTC में बेचेगी 15-20% हिस्सेदारी, OFS रूट का लेगी सहारा
Tags:IRCTC

Go to Top