सर्वाधिक पढ़ी गईं

बेनामी संपत्ति के बारे में सरकार को बताएं और 1 करोड़ रुपये घर लें जाएं

बेनामी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान को गोपनीय रखी जाएगी और पूरे मामले में सख्ती से गोपनियता के नियमों का पालन किया जाएगा.

June 1, 2018 3:45 PM
benami deals, benami properties, benami transactions, income tax, income tax department, income tax informants reward scheme, benami reward schemeबेनामी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान को गोपनीय रखी जाएगी और पूरे मामले में सख्ती से गोपनियता के नियमों का पालन किया जाएगा. (Reuters)

लोगों को बेनामी लेन-देन और संपत्तियों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, सरकार ने शुक्रवार को एक संशोधित योजना के तहत 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. इसके तहत कोई व्यक्ति यदि बेनामी प्रहिबिशन यूनिट्स में जॉइंट या अडिशनल कमिश्नर के सामने किसी ऐसी संपत्ति के बारे में बताता है तो वह इनाम का हकदार होगा. संबंधित व्यक्ति को विभाग की ओर से 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. बेनामी ट्रांजैक्शंस इन्फर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम, 2018 के तहत यह राशि सूचना देने वाले को मिलेगा.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय का ट्वीट देखिए.

बेनामी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान को गोपनीय रखी जाएगी और पूरे मामले में सख्ती से गोपनियता के नियमों का पालन किया जाएगा. बेनामी ट्रांजैक्शंस इन्फर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम, 2018 के बारे में इनकम टैक्स के आधिकारिक वेबसाइट और इनकम टैक्स के ऑफिस से अधिक जानकारी ले सकते हैं.

वित्त मंत्रालय का ट्वीट देखिए.

भारत सरकार ने आयकर चोरी के मामलों को उजागर करने के लिए भी 50 लाख रुपये की इनामी योजना की घोषणा की है. 1961 के आईटी एक्ट के तहत सरकार ने इनकम टैक्स इनफर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम शुरू की है. इसके तहत यदि कोई व्यक्ति टैक्स चोरी के मामले की जानकारी आयकर विभाग के जांच निदेशालय में देता है तो वह 50 लाख रुपये इनाम का हकदार होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बेनामी संपत्ति के बारे में सरकार को बताएं और 1 करोड़ रुपये घर लें जाएं

Go to Top