Stock Tips: टेलीकॉम सेक्टर के ये शेयर इस साल दिलाएंगे 37% का बंपर रिटर्न, मार्केट एक्सपर्ट्स ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

Stock Tips: ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने इस साल 2022 के लिए टेलीकॉम सेक्टर से खास शेयरों को चुना है जो निवेशकों को 37 फीसदी तक का शानदार रिटर्न दिला सकते हैं.

Telecom stocks to buy CLSA ups target prices on Bharti Airtel Vodafone Idea Indus Towers
ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और इंडस टॉवर्स के टारगेट प्राइस में बढ़ोतरी भी की है. (Image- Pixabay)

Stock Tips: ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने इस साल 2022 के लिए टेलीकॉम सेक्टर से खास शेयरों को चुना है जो निवेशकों को 37 फीसदी तक का शानदार रिटर्न दिला सकते हैं. सीएलएसए ने इस साल के लिए भारती एयरटेल (Bharti Airtel), इंडस टॉवर्स (Indus Towers) और स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज (Sterlite Technologies) को टॉप स्टॉक पिक में रखा है. वहीं ब्रोकरेज फर्म ने भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और इंडस टॉवर्स के टारगेट प्राइस में बढ़ोतरी भी की है क्योंकि इस साल इनकी तेज ग्रोथ के आसार दिख रहे हैं.
सीएलएसए के मुताबिक भारतीय टेलीकॉम सेक्टर इस साल तेजी से आगे बढ़ सकता है. प्रति यूजर बढ़ते औसतन रेवेन्यू (ARPU), 4जी के बढ़ते बाजार और 5जी को लॉन्च करने की संभावनाओं को लेकर टेलीकॉम सेक्टर मजबूत दिख रहा है.

Airtel बकाए को नहीं बदलेगी इक्विटी में, सरकार ने रिफॉर्म के तहत दिया था विकल्प

Bharti Airtel – Buy

पिछले साल मार्केट 12 फीसदी मजबूत हुआ था जबकि भारती एयरटेल के शेयर 35 फीसदी उछले थे. सीएलएसए के एनालिस्टों के मुताबिक भारती एयरटेल का बैलेंस शीट मजबूत है, फ्री कैश फ्लो पॉजिटिव है. ऐसे में ब्रोकरेज फर्म ने इसमें निवेश को लेकर 910 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है जो मौजूदा भाव से 28 फीसदी अधिक है.

Indus Towers – Buy

यह शेयर पिछले साल अधिक बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सका था और महज 3 फीसदी मजबूत हुआ था. इसके शेयर टेलीकॉम कंपनियों की करीब 70 फीसदी हिस्सेदारी और वोडाफोन आइडिया के फंड जुटाने में देरी के चलते अधिक बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. हालांकि अब ब्रोकरेज फर्म ने लांग टर्म में ग्रोथ की संभावना को देखते हुए इसे बाई रेटिंग दी है और इसके टारगेट प्राइस को मौजूदा भाव से 37 फीसदी अधिक यानी 360 रुपये पर तय किया है.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक इंट्रा-डे में पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर; प्रॉफिट बुक करें या होल्ड? एक्सपर्ट्स ने दी ये राय

Sterlite Technologies – Buy

स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था और 47 फीसदी मजबूत हुआ था. सीएलएसए के मुताबिक कोरोना के बाद दुनिया भर में डिजिटल नेटवर्क के विस्तार से कंपनी को बड़ा फायदा हुआ है. कंपनी का नेट कर्ज सालाना आधार पर 30 फीसदी बढ़कर 2800 करोड़ रुपये हो गया लेकिन कंपनी के मैनेजमेंट का कहना है कि कर्ज अपने हाई लेवल पर पहुंच चुका है और अब इक्विटी के मुकाबले मौजूदा 1.3 गुने कर्ज को कम करके 0.5 गुने पर लाया जाएगा. मैनेजमेंट की इन कोशिशों के बावजूद ब्रोकरेज फर्म ने इसके टारगेट प्राइस में कटौती कर 363 रुपये प्रति शेयर किया है लेकिन यह मौजूदा भाव से 31 फीसदी अधिक है.

Vodafone Idea – Underperform

सीएलएसए ने वोडाफोन आइडिया को अंडरपरफॉर्म की रेटिंग दी है. ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि एजीआर बकाए के चलते आने वाले किसी वित्तीय संकट को फिलहाल टाल दिया है. इसके चलते सीएलएसए ने इस स्टॉक के लिए 16 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है जो मौजूदा भाव से कुछ ही अधिक है.

इस साल टेलीकॉम सेक्टर पर इनका रहेगा असर

  • पिछले साल नवंबर 2021 में टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था जिससे उनके रेवेन्यू बढ़े हैं. टैरिफों में बढ़ोतरी और एजीआर को लेकर सरकार के राहत पैकेज के चलते पिछले साल टेलीकॉम सेक्टर का रेवेन्यू सालाना आधार
  • पर 15 फीसदी बढ़ गया.
  • इसके अलावा 4जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार हो रहा है. सीएलएसए का मानना है कि अगले वित्त वर्ष 2023-24 के अंत तक टेलीकॉम डेटा सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 92.1 करोड़ तक हो सकती है जिसमें 83 फीसदी 4जी नेटवर्क का हिस्सा होगा. अगले वित्त वर्ष में टेलीकॉम कंपनियों का रेवेन्यू 13 फीसदी का सीएजीआर से बढ़ सकता है.
  • इस साल टेलीकॉम कंपनियों के कारोबार पर इस साल 5जी स्पेक्ट्रम आने की संभावना और बकाए एजीआर के कम होने का भी असर पड़ेगा. टेलीकॉम कंपनियों ने बकाए एजीआर को लेकर कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दाखिल किया है और अगर उनके पक्ष में फैसला आता है तो भारती एयरटेल के 420 करोड़ डॉलर (31.22 हजार करोड़ रुपये) और वोडाफोन आइडिया के 500 करोड़ डॉलर (37.17 हजार करोड़ रुपये) बचेंगे.
  • इस साल रिलायंस जियो का आईपीओ आने की संभावना है.(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News