टेलिकॉम इंडस्ट्री के एक्टिव ग्राहकों की संख्या 96 करोड़ के पार, अक्टूबर में एयरटेल को सबसे ज्यादा फायदा

ICICI सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में कहा गया है कि टैरिफ में बढ़ोतरी से सिम कंसॉलिडेशन का प्रभाव घट रहा है जिससे एक्टिव कनेक्शनों की संख्या में इजाफा हुआ है.

Telecom industry, active subscribers, active Telecom subscribers in October 2020, bharti airtel, Jio, vodafone idea, ICICI Securities
अक्टूबर में जियो (Jio) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 11 लाख बढ़कर 31.9 करोड़ पर पहुंच गई.

दूरसंचार सर्विसेज इंडस्ट्री के ‘सक्रिय’ ग्राहकों की संख्या अक्टूबर, 2020 में करीब 25 लाख बढ़कर 96.1 करोड़ पर पहुंच गई. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की शुक्रवार को जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि टैरिफ में बढ़ोतरी से सिम कंसॉलिडेशन का प्रभाव घट रहा है जिससे एक्टिव कनेक्शनों की संख्या में इजाफा हुआ है. रिपोर्ट में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के आधार पर कहा गया है कि अक्टूबर में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या करीब 30 लाख बढ़कर 32 करोड़ पर पहुंच गई. परंपरागत रूप से कमजोर माने जाने वाले महाराष्ट्र (7 लाख) और गुजरात (5 लाख) सर्किलों में भारती एयरटेल ने सबसे अधिक ग्राहक जोड़े. सक्रिय ग्राहकों की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (VLR) के आधार पर की जाती है.

Jio के सक्रिय ग्राहक 11 लाख बढ़े

रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में सक्रिय ग्राहकों की संख्या करीब 25 लाख बढ़कर 96.1 करोड़ पर पहुंच गई. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में जियो (Jio) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 11 लाख बढ़कर 31.9 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं वोडाफोन आइडिया लि. (VLI) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या में गिरावट जारी है. अक्टूबर में वीआईएल के सक्रिय ग्राहक करीब 27 लाख घटकर 26 करोड़ रह गए.

RBI की सख्ती के बाद फिनेटक कंपनियों ने तैयार की गाइडलाइंस, ऐप से फ्रॉड पर ऐसे लगेगी लगाम

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार कुल मिलाकर एयरटेल के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में 36 लाख बढ़कर 33.03 करोड़ पर पहुंच गई. इस दौरान रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 22.2 लाख की बढ़ोतरी के साथ 40.63 करोड़ रही.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News