मुख्य समाचार:

सरकार ने जारी किया नोटिस, GST के तहत 1 अक्टूबर से लागू होंगे TDS/TCS प्रावधान

GST के तहत TDS/TCS के प्रावधान आने वाली 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे. इसके तहत अधिसूचित इकाइयों को 1 अक्टूबर से 2.5 लाख रुपये से ज्यादा के गुड्स एंड सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी TDS लेना होगा.

September 13, 2018 9:51 PM
TDS/TCS provisions,GST,Oct 1, government notiec, tax deducted at source, TDS, tax collected at source, TCS, tax provisions, GST law, Central GST, CGST Act, financial express hindiGST के तहत TDS/TCS के प्रावधान आने वाली 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे. इसके तहत अधिसूचित इकाइयों को 1 अक्टूबर से 2.5 लाख रुपये से ज्यादा के गुड्स एंड सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी TDS लेना होगा.

GST के तहत TDS/TCS के प्रावधान आने वाली 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे. केंद्र सरकार ने इसके लिए नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि CGST के तहत अधिसूचित इकाइयों को 1 अक्टूबर से 2.5 लाख रुपये से ज्यादा के गुड्स एंड सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी TDS लेना होगा. इसके अलावा राज्य, SGST के तहत 1 फीसदी TDS लगाएंगे.

1 अक्टूबर से ई-कॉमर्स कंपनियों को भी जीएसटी के तहत सप्लायर्स को किए गए भुगतान पर 1 प्रतिशत TCS लेना होगा. राज्य भी एसजीएसटी कानून के तहत एक प्रतिशत टीसीएस लगा सकते हैं.

ईवाई में टैक्स पार्टनर अभिषेक जैन ने कहा, ‘ई-कॉमर्स कंपनियों को TCS के लिये और PSU/सरकारी कंपनियों को TDS के लिए अपनी प्रणाली जल्द तैयार करनी होगी ताकि वे एक अक्टूबर से इन प्रावधानों के हिसाब से काम कर सकें, क्योंकि वक्त कम है.’

वहीं एएमआरडी एंड एसोसिएट्स पार्टनर रजत मोहन ने कहा, ‘‘इन दोनों प्रावधानों से अर्थव्यवस्था में टैक्स अधिकारियों की पहुंच बढ़ेगी और इससे टैक्स की चोरी में भी कमी आएगी’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सरकार ने जारी किया नोटिस, GST के तहत 1 अक्टूबर से लागू होंगे TDS/TCS प्रावधान

Go to Top