सर्वाधिक पढ़ी गईं

TCS: छह महीने में दूसरी बार सैलरी बढ़ाने का एलान, 4.7 लाख कर्मियों को मिलेगा फायदा

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने छह महीने में दूसरी बार सैलरी में बढ़ोतरी का एलान किया है.

March 19, 2021 8:31 PM
TCS to roll out salary hike for FY22 move to benefit all employees second time salary hike within 6 monthsTCS net profit jumped 15% on-year in Q4.

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी का एलान किया है. यह फैसला करने वाली यह देश की पहली आईटी कंपनी है. इस फैसले से कंपनी के 4.7 लाख कर्मियों को फायदा पहुंचेगा. जानकारी के मुताबिक ऑफशोर एंप्लाइज की सैलरी में 6-7 फीसदी का इजाफा हो सकता है. यह छह महीने में दूसरी बार है, जब टीसीएस ने सैलरी हाइक का फैसला लिया है.
टीसीएस के प्रवक्ता ने सैलरी हाइक के फैसले की पुष्टि की और कहा कि कंपनी के बेंचमार्क के मुताबिक दुनिया भर के टीसीएस कर्मियों को इसका फायदा मिलेगा. स्रोत से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 सैलरी हाइक से टीसीएस कर्मी छह महीने के समय में औसतन 12-14 फीसदी के बराबर इंक्रीमेंट पाएंगे.

कोरोना के चलते घर से पढ़ाई-काम ने बढ़ाई iPad की बिक्री, अब खुल रहे ऑफिसेज-कॉलेज तो Apple कर रहा ये बदलाव

इंडस्ट्री नॉर्म्स के मुताबिक कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी

टीसीएस ने पिछले साल अक्टूबर 2020 में जब अपने कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी का फैसला किया था तो उस समय भी ऐसा करने वाली वह देश की पहली आईटी कंपनी थी. स्रोत से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते फैली अनिश्चितता के बावजूद कंपनी ने इंडस्ट्री के नॉर्म्स के मुताबिक अपने कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी का फैसला किया था. इसके अलावा टीसीएस नियमित तौर पर अपने कर्मियों को प्रमोट भी करती रहती है. बाजार पर नजर रखने वालों के मुताबिक टीसीएस द्वारा सैलरी हाइक के एलान से कंपनी ने नॉर्मल इंक्रीमेंट साइकल का संकेत दिया है.

तीसरी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2020 में TCS ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. कंपनी रेवेन्यू ग्रोथ पिछले 9 साल में सबसे ज्यादा रही. मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में TCS की कांस्टेंट करंसी के टर्म में रेवेन्यू ग्रोथ तिमाही आधार पर 4.1 फीसदी रही है. यह वित्त वर्ष 2011 की तीसरी तिमाही के बाद सबसे ज्यादा है. तीसरी तिमाही में डॉलर आय में भी अनुमान से ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली. वहीं, मार्जिन भी 5 साल के हाई पर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. TCS: छह महीने में दूसरी बार सैलरी बढ़ाने का एलान, 4.7 लाख कर्मियों को मिलेगा फायदा
Tags:TCS

Go to Top