मुख्य समाचार:

Q1 में TCS का मुनाफा 14% गिरा, रेवेन्यु मामूली बढ़कर 38,322 करोड़ रु हुआ

पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 8,131 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ हुआ था.

Updated: Jul 09, 2020 8:44 PM
TCS Q1 result: Tata Consultancy Services reported 14 per cent decline in consolidated net profit at Rs 7,008 crore in June quarterRepresentational Image

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को जून में समाप्त तिमाही में कंसोलिडेटेड आधार पर 7,008 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ. यह साल भर पहले की इसी तिमाही से 13.8 फीसदी कम है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को बताया कि उसे पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 8,131 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ हुआ था.

आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी का रेवेन्यु मामूली बढ़कर साल भर पहले के 38,172 करोड़ रुपये की तुलना में 38,322 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में व्यवसाय प्रभावित हुए हैं. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के ऊपर मार्च तिमाही में महामारी का सीमित असर देखने को मिला था. महामारी के असर को पूरी जून तिमाही में महसूस किया गया है.

लाइफ साइंसेज और हेल्थकेयर को छोड़ सभी वर्टिकल प्रभावित

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) राजेश गोपीनाथन ने कहा कि महामारी का रेवेन्यु पर प्रभाव उन तमाम तरीकों से हुआ है, जिनका हम तिमाही की शुरुआत में अनुमान लगा चुके थे. लाइफ साइंसेज और हेल्थकेयर को छोड़कर सभी वर्टिकल प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी का मानना है कि सबसे बुरा असर गुजर चुका है और अब वृद्धि की संभावनाओं पर गौर करना चाहिए. शुरुआती व्यवधान के बाद उपभोक्ता अब अपने परिचालन को स्थिर करने लगे हैं. कंपनी देख रही है कि कई उपभोक्ता डिजिटलीकरण पर ध्यान देने लगे हैं, इससे कंपनी के उत्पादों व सेवाओं की मांग देखी जा रही है.

Silver, Gold Rate Today: सोना हुआ 50 हजारी, 232 रु चढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा भाव

कंपनी के पास अच्छे ऑर्डर

कंपनी ने कहा कि जारी अनिश्चितता और सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती के बाद भी उसने अच्छा प्रदर्शन किया है और उसके पास अच्छे ऑर्डर हैं. टीसीएस ने पहली तिमाही की शुरुआत के समय कहा था कि उसे चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही से सुधार की शुरुआत के अनुमान हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Q1 में TCS का मुनाफा 14% गिरा, रेवेन्यु मामूली बढ़कर 38,322 करोड़ रु हुआ
Tags:TCS

Go to Top