सर्वाधिक पढ़ी गईं

TCS के निवेशकों ने कुछ घंटों में कमाए 59 हजार करोड़, मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के पार

TCS Market-Cap: टाटा कंसल्टेंसी (TCS) का मार्केट कैप आज 10 लाख करोड़ के पार चला गया है.

Updated: Oct 05, 2020 2:24 PM
TCS Market CapThe Board has approved a buyback plan of up to Rs 16,000 crore, priced at Rs 3,000 per equity share.

TCS Market-Cap: टाटा कंसल्टेंसी (TCS) के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार में टीसीएस में करीब 6 फीसदी तेजी आई और शेयर 2678 रुपये के भाव पर पहुंच गया. यह शेयर के लिए 1 साल का हाई है. इस भाव के साथ ही टीसीएस का मार्केट कैप भी 10 लाख करोड़ के पार चला गया. आरआईएल के बाद टीसीएस दूसरी ऐसी कंपनी है, जिसका मार्केट शेयर 10 लाख करोड़ के पार गया हो. इस तेजी में आज निवेशकों की भी चांदी रही है.

शेयर में क्यों आई तेजी

इस हफ्ते टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के लिए अपने तिमाही नतीजे जारी करने वाली है. उस दिन टीसीएस बोर्ड की बैठक भी होने वाली है. माना जा रहा है कि बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक का फैसला लिया जा सकता है. फिलहाल इस खबर के बाद से आज शेयर में जोरदार तेजी आई. साल 2018 में कंपनी ने 16 हजार करोड़ का शेयर बायबैक किया था. इस वित्त वर्ष में टीसीएस पहली आईटी कंपनी है जो शेयर बायबैक के बारे में विचार कर रही है. मार्च 2020 में कंपनी के पास कैश रिजर्व करीब 74 हजार करोड़ का था.

निवेशकों ने एक झटके में कमाए 60 हजार करोड़

टीसीएस में तेजी के बीच बाज निवेशकों की भी चांदी रही है. कुछ घंटों में टीसीएस के शेयर में निवेश करने वालों की दौलत में करीब 59 हजार करोड़ का इजाफा हुआ है. गुरूवार को टीसीएस का शेयर 2522.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. इस भाव पर मार्केट कैप 946528 करोड़ था. शुक्रवार को बाजार बंद था. वहीं, आज यह 10.05 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यानी कुछ घंटों में ही निवेशकों ने 59 हजार करोड़ कमा लिए.

7 महीने से कम समय में 78% रिटर्न

टीसीएस के शेयर के लिए बीते 7 महीने बेहद शानदार रहे हैं. 12 मार्च को कोरोना वायरस महामारी के चलते टीसीएस का शेयर अपने 1 साल के लो 1504 रुपये के भाव पर पहुंच गया था. वहीं, तबसे इसमें 78 फीसदी तेजी आ चुकी है. आज के कारोबार में यह 2678 रुपसे पर पहुंचा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. TCS के निवेशकों ने कुछ घंटों में कमाए 59 हजार करोड़, मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के पार
Tags:TCS

Go to Top