Stock Tips: Tata Steel-JSW Steel जैसे मेटल शेयरों की घटाई रेटिंग, लेकिन इस एलुमिनियम स्टॉक को खरीदने की सलाह

Stock Tips: पिछले साल 2021 में शानदार तेजी के बाद अब चीन में कमजोर मैक्रो व मांग से जु़ड़ी चिंताओं को लेकर दुनिया भर में स्टील और एलुमिनियम के भाव कमजोर हुए.

Tata Steel JSW Steel stock ratings cut Jefferies bearish on metals but says Buy this aluminum stock
जेफरीज ने टाटा स्टील को रेटिंग को 'खरीदारी' से घटाकर 'होल्ड' और जेएसडब्ल्यू की रेटिंग को 'खरीदारी' से 'अंडरपरफॉर्म' कर दिया है लेकिन हिंडालको पर भरोसा जताया है और इसे खरीदने की सलाह दी है.

Stock Tips: पिछले साल 2021 में शानदार तेजी के बाद अब चीन में कमजोर मैक्रो व मांग से जु़ड़ी चिंताओं को लेकर दुनिया भर में स्टील और एलुमिनियम के भाव कमजोर हुए. इसके चलते ब्रोकरेज फर्म जेफरीज (Jefferies) के एनालिस्टों का भारतीय मेटल सेक्टर को लेकर पॉजिटिव रूझान फीका हुआ है. मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक इस साल चीन की परिस्थितियों के चलते मेटल के भाव पर असर रहेगा. हालांकि ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि नीतियों में ढील के बाद चीन में मांग बढ़ सकता है लेकिन पिछले साल की तुलना में कम तेजी रह सकती है. ऐसे में जेफरीज ने टाटा स्टील को रेटिंग को ‘खरीदारी’ से घटाकर ‘होल्ड’ और जेएसडब्ल्यू की रेटिंग को ‘खरीदारी’ से ‘अंडरपरफॉर्म’ कर दिया है लेकिन ब्रोकरेज फर्म ने हिंडालको पर भरोसा जताया है और इसे खरीदने की सलाह दी है.

LIC IPO का प्रॉस्पेक्टस महीने के आखिरी में लाने की तैयारी, लेकिन इसके चलते शेड्यूल हो सकता है प्रभावित

Hindalco: BUY

जेफरीज के टॉप मेटल पिक की बात करें तो जेफरीज ने हिंडालको पर भरोसा जताया है क्योंकि एनालिस्ट्स नोवलीज के डाउनस्ट्रीम बिजनस को लेकर पॉजिटिव हैं और स्टील के ऊपर एलुमिनियम पर भरोसा रख रहे हैं. नोवेलीज हिंडालको की 100 फीसदी डाउनस्ट्रीम सब्सिडियरी है जिसकी हिंडालको के ईबीआईटीडीए में 55-60 फीसदी हिस्सेदारी है. गाड़ियों में अब स्टील की बजाय एलुमिनियम का प्रयोग बढ़ रहा है जिसका इसे फायदा मिल रहा है. जेफरीज के एनालिस्ट ने इसमें निवेश के लिए 33 फीसदी की उछाल के साथ 660 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है.

Tata Steel: HOLD

जेफरीज ने टाटा स्टील की रेटिंग को गिराकर खरीदारी से कम कर होल्ड कर दिया है. एनालिस्टों का अनुमान है कि अधिक मार्जिन और कच्चे माल के महंगे होने के चलते वर्किंग कैपिटल के दबाव के बावजूद टाटा स्टील का कैश फ्लो मजबूत बना रहेगा. हालांकि जेफरीज के मुताबिक जब तक कंनी की आय नहीं बढ़ती है, इसके शेयर भाव में पिछले साल की तरह तेजी के आसार कम हैं. ब्रोकरेज फर्म ने इसमें निवेश के लिए 9 फीसदी अधिक यानी 1240 रुपये के भाव पर टारगेट प्राइस तय किया है.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के निवेश वाले इस बैंक से निवेशकों को 24% मुनाफा कमाने का गोल्डेन चांस, सब्सिडियरी का IPO लाने की प्रक्रिया भी शुरू

JSW Steel: Underperform

टाटा स्टील के अलावा जेफरीज ने जेएसडब्ल्यू स्टील की भी रेटिंग को कम किया है. ब्रोकरेज फर्म ने इसकी रेटिंग को खरीदारी से घटाकर अंडरपरफॉर्म किया है. जेफरीज के एनालिस्ट ने जेएसडब्ल्यू स्टील के लिए 7 फीसदी नीचे 600 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है.

पिछले साल मेटल शेयरों में शानदार तेजी

घरेलू स्टॉक मार्केट में पिछले साल मेटल शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली थी. सेल (SAIL) के भाव पिछले साल जनवरी के आखिरी सप्ताह और मई के पहले हफ्ते में 150 फीसदी, टाटा स्टील 105 फीसदी, जेएसडब्ल्यू स्टील 100 फीसदी और हिंडालको 82 फीसदी मजबूत हुआ था. एशियाई स्टील भाव में तेजी के चलते भारत में हॉट-रोल्ड क्वाइल (HRC) स्टील के भाव जून 2020 से अक्टूबर 2021 तक करीब दोगुने बढ़ गए थे लेकिन उसके बाद चीन में भाव टूटने पर यहां भी असर दिखा और भाव कम हुए.

जेफरीज के एनालिस्ट का मानना है कि भारतीय स्टील कंपनियों का पीक चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में आ चुका है और अब वित्त वर्ष 2023 में इसमें गिरावट दिख सकती है. जेफरीज ने अगले वित्त वर्ष 2023 के लिए टाटा स्टील के ईपीएस (प्रति शेयर आय) में 18 फीसदी व जेएसडब्ल्यू स्टील के ईपीएस में 26 फीसदी की कमी की है जो एक साल से अधिक समय में पहली बड़ी कटौती की है.
(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News