सर्वाधिक पढ़ी गईं

Air India EOI: एअर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप लगाएगा बोली! 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से शुरू हुई थी कंपनी

Air India: टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है. एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा आज यानी सोमवार को खत्म हो रही है.

Updated: Dec 14, 2020 12:16 PM
Tata Group to File EOI for Air IndiaAir India: टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है.

Air India: टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है. एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा आज यानी सोमवार को खत्म हो रही है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि टाटा ग्रुप एअर इंडिया के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) फाइल कर सकता है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर किसी ने भी इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है. बता दें कि टाटा ग्रुप ने ही 1932 में इस एयरलाइंस की स्थापना की थी और 67 साल पहले 1953 में इससे एग्जिट हुआ था.

सूत्रों के अनुसार टाटा ग्रुप एअर एशिया को व्हीकल के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है जिसमें टाटा संस का बड़ा हिस्सा होगा. अभी की बात करें तो टाटा संस सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर विस्तारा एयरलाइंस का परिचालन करता है. एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर है और सरकार ने अभी तक समय सीमा नहीं बढ़ाई है. हालांकि सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वालों के लिए इन्टीमेशन तारीख को बढ़ाकर 5 जनवरी तक कर दिया है, जो पहले 29 दिसंबर तक थी.

टाटा ग्रुप का एअर इंडिया के साथ सफर

  • टाटा ग्रुप ने अक्तूबर 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से एअर इंडिया की शुरुआत की थी. 1946 में टाटा एयरलाइंस का नाम एअर इंडिया हो गया.
  • भारत सरकार ने 1953 में एयर इंडिया को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया था, हालांकि जेआरडी टाटा 1977 तक इस कंपनी के चेयरमैन बने रहे.
  • 2013 में टाटा ग्रुप ने मलेशिया के एयर एशिया और सिंगापुर एयरलांइस के साथ मिलकर एयर एशिया इंडिया और विस्तारा नाम से 2 एयरलांइस शुरू की.
  • हाल ही में, टाटा संस ने एयर एशिया इंडिया में अपनी हिस्सेदारी 51 फीसदी से बढ़ा दी है, क्योंकि इसमें मलेशियाई पार्टनर ने अपने वित्तीय परेशानियों के कारण नए फंडों को देने में असमर्थता व्यक्त की थी.

स्पाइसजेट की भी नजर!

ऐसी खबर है कि स्पाइसजेट के अजय सिंह की भी एअर इंडिया पर नजर है. हालांकि स्पाइसजेट की ओर से भी किसी तरह का कमेंट नहीं आया है. बता दें कि जब सरकार ने 2018 में एयर इंडिया के लिए बोली लगवाई थी, उस दौरान कोई भी खरीददार आगे नहीं आया. तब एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने पिछले साल कहा था कि अगर एयर इंडिया का प्राइवेटाइजेशन नहीं किया गया तो इसे बंद करना पड़ सकता है. लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि इसमें कई लोगों ने इंटरेस्ट दिखाया है, जिसमें अडानी और हिंदुजा ग्रुप भी शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Air India EOI: एअर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप लगाएगा बोली! 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से शुरू हुई थी कंपनी

Go to Top