सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुनाफा 5 गुना बढने के बाद भी टाटा कम्युनिकेशंस का शेयर 8% तक टूटा, क्या है मामला

Tata Communications: दिसंबर तिमाही में टाटा कम्युननिकेशंस का मुनाफा 5 गुना बढ गया है, उसके बाद भी आज कंपनी के शेयरों में जमकर गिरावट देखने को मिली है.

Updated: Jan 20, 2021 4:14 PM
Tata CommunicationsStock markets have closed in red for the fifth day running.

Tata Communications: दिसंबर तिमाही में टाटा कम्युननिकेशंस का मुनाफा 5 गुना बढ़ गया है, उसके बाद भी आज कंपनी के शेयरों में जमकर गिरावट देखने को मिली है. बुधवार के कारोबार में शेयर करीब 7 फीसदी टूटकर 1040 रुपये के भाव पर आ गया. जबकि मंगलवार को यह 1129 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. असल में एसी मीडिया रिपोर्ट है कि केंद्र सरकार टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड जो पहले विदेश दूरसंचार निगम लिमिटेड (VSNL) थी, में अपनी बची हुई पूरी 26.12 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है; इससे निवेशकों ने शेयर में जमकर बिकवाली की है.

टाटा कम्युनिकेशंस का कंसो मुनाफा तीसरी तिमाही में 309.41 करोड़ रुपये रहा है जो एक साल पहले की समान तिमाही से 5 गुना ज्‍यादा है. एक साल की समान तिमाही में कंपनी का मुनाफा करीब 60 करोड़ रुपये रहा था.

शेयर में 7 फीसदी गिरावट

बुधवार के कारोबार में टाटा कम्‍युनिकेशंस के शेयरों में भारी गिरावट आई. लॉर्जकैप शेयर आज करीब 7 फीसदी टूटकर 1040 रुपये के भाव पर आ गया, जो मंगलवार को 1129 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर के लिए 52 सप्ताेह का हाई 1168 रुपये है. शेयर में पिछले 4 दिनों से लगातार तेजी देखने को मिली थी. आज कंपनी का शेयर 1085 रुपये पर खुला था. इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप भी घटकर 30053 करोड रुपये पर आ गया. मार्च 2020 में कंपनी का शेयर 200 रुपये के भाव पर आ गया था, जिसके बाद करीब 6 गुना तक तेजी आ चुकी है.

सरकार हिस्सेहदारी बेचने की तैयारी में

केंद्र सरकार टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड में अपनी बची हुई पूरी 26.12 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है. इसके लिए सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) लेकर आएगी. मोदी सरकार को उम्मीद है कि इससे 8000 करोड़ रुपये हासिल होंगे. इससे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विनिवेश के लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद मिलेगी. केंद्र सरकार की योजना के तहत कंपनी में सरकार अपनी कुछ हिस्सेदारी टाटा ग्रुप को बेची जाएगी, वहीं कुछ हिस्सेदारी OFS के जरिए स्टॉक मार्केट में बेची जाएगी. इस संदर्भ में दीपम ने कहा कि यह सौदा 20 मार्च 2021 को पूरा कर लिया जाएगा.

पहले विदेश संचार निगम लिमिटेड था नाम

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी विदेश संचार निगम लिमिटेड (वीएसएनएल) का 2002 में निजीकरण किया गया था. कंपनी के 25 फीसदी शेयर प्रबंधन नियंत्रण सौंपने के साथ रणनीतिक भागीदार पानाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड को बेचे गए थे. बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड कर दिया गया. टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड की शेयर होल्डिंग में प्रवर्तक की हिस्सेदारी 74.99 फीसदी है, जिसमें से भारत सरकार के पास 26.12 फीसदी, पैनाटोन फिनवेस्ट के पास 34.80 फीसदी, टाटा संस के पास 14.07 फीसदी है और शेष 25.01 फीसदी हिस्सेदारी जनता के पास है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुनाफा 5 गुना बढने के बाद भी टाटा कम्युनिकेशंस का शेयर 8% तक टूटा, क्या है मामला

Go to Top