सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol-Diesel Price : Petrol-Diesel Price : तमिलनाडु ने पेट्रोल पर घटाया 3 रुपये टैक्स ? जानिए,अब किन राज्यों में सस्ता होगा तेल

तमिलनाडु के इस फैसले को देखते हुए जल्द ही गैर बीजेपी राज्य पेट्रोल-डीजल के दाम में कुछ कटौती कर सकते हैं. ऐसे राज्यों में झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, केरल, ओडिशा और पश्चिम बंगाल प्रमुख हैं.

Updated: Aug 14, 2021 1:04 PM
तमिलनाडु ने पेट्रोल के दाम तीन रुपये प्रति लीटर घटा दिए हैं.

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों (Petrol-Diesel Price)  के बीच तमिलनाडु ने इस पर लगने वाले टैक्स में 3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है. तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी त्याग राजन ने राज्य के बजट में इसका ऐलान किया . इससे तमिलनाडु के सरकारी खजाने पर हर साल 1,160 रुपये का बोझ पड़ेगा. इस कटौती के पहले तक चेन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था.

तमिलनाडु के इस फैसले के बाद दूसरे राज्यों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Fuel Prices) में कटौती की उम्मीद लगाई जा रही है. लोगों का कहना है कि तमिलनाडु पेट्रोल की कीमतें कम कर सकता है तो दूसरे राज्य क्यों नहीं. दरअसल जनता पहले ही कोविड-19 की वजह से आर्थिक बोझ सह रही है. बेरोजगार बढ़ी है और महंगाई तेज होती जा रही है. ऐसे में उन्हें राहत देने के लिए तेल की कीमतों में कटौती क्यों नहीं की जा सकती है.

गैर बीजेपी राज्य कम कर सकते हैं तेल के दाम

तमिलनाडु के इस फैसले को देखते हुए जल्द ही गैर बीजेपी राज्य पेट्रोल-डीजल के दाम में कुछ कटौती कर सकते हैं. ऐसे राज्यों में झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, केरल, ओडिशा और पश्चिम बंगाल प्रमुख हैं. हालांकि इन राज्यों की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है और वे पेट्रोल-डीजल पर लगाए गए भारी टैक्स की आय नहीं छोड़ना चाहेंगे. फिर भी आम लोगों ने दबाव बढ़ाया और यह राजनीतिक मुद्दा बना तो बीजेपी शासित राज्यों में भी पेट्रोल-डीज ल के दाम में कटौती हो सकती है. सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले 28-29 दिनों तक तेल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. यूपी में 2022 में चुनाव से पहले सरकार अब इसे बड़ा राजनीतिक मुद्दा नहीं बनने देना चाहती है.

RBI के टारगेट में आई खुदरा महंगाई दर, इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की ग्रोथ अभी सुस्त

पेट्रोल-डीजल पर किन राज्यों में कितना वैट?

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा 36 फीसदी वैट (VAT on Petrol-Diesel) है. कर्नाटक में 35, तेलंगाना में 35.20 और ओडिशा में 32 फीसदी वैट पेट्रोल और डीजल पर लगता है. फिलहाल देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह प्रति लीटर 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Petrol-Diesel Price : Petrol-Diesel Price : तमिलनाडु ने पेट्रोल पर घटाया 3 रुपये टैक्स ? जानिए,अब किन राज्यों में सस्ता होगा तेल

Go to Top