Syrma SGS Technology IPO Opens Today: प्राइस बैंड, GMP, बिजनेस की डिटेल, क्या कमाई के लिए इसमें लगाएं पैसे

Should You Subscribe Syrma SGS Tech IPO: इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हाई ग्रोथ पोटेंशियल है जिसे देखते हुए ब्रोकरेज ने Syrma SGS Tech के IPO में निवेश की सलाह दी है.

Syrma SGS Technology IPO Opens Today: प्राइस बैंड, GMP, बिजनेस की डिटेल, क्या कमाई के लिए इसमें लगाएं पैसे
Syrma SGS Tech को R&D बेस्ड इनोवेशन और अनुभवी मैनेजमेंट टीम का फायदा होगा. (File)

Should You Subscribe Syrma SGS Tech IPO: सिरमा एसजीएस टेक (Syrma SGS Tech) का IPO आज शुक्रवार यानी 12 अगस्त को खुल गया है. अगर आप भी प्राइमरी मार्केट में पैसे लगाते हैं तो करीब 2.5 महीने बाद आपके लिए आईपीओ में निवेश का अच्छा मौका है. इस आईपीओ में 18 अगस्त तक निवेश किया जा सकता है. इश्यू का साइज 840 करोड़ रुपये है. जबकि कंपनी ने इसके लिए प्राइस बैंड 209 से 220 रुपये तय किया गया है. ग्रे मार्केट पर कंपनी का शेयर प्रीमियम के साथ ट्रेड कर रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनी के पास R&D-बेस्ड इनोवेशन और एक अनुभवी मैनेजमेंट टीम है. कंपनी बिजनेस बेहतर है और वैल्युएशन भी वाजिब है. इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हाई ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए इसमें निवेशक पैसा लगा सकते हैं.

IPO सब्सक्राइब करने की सलाह

सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी लिमिटेड (Syrma SGS Technology IPO) भारत की लीडिंग और सबसे तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग (ESDM) कंपनियों में से एक है. R&D-बेस्ड इनोवेशन और एक अनुभवी मैनेजमेंट टीम पर फोकस के साथ कंपनी पीसीबीए, रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID), इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एंड इलेक्ट्रोमैकेनिकल पार्ट्स और मदरबोर्ड, DRAM मॉड्यूल, SSD और USB ड्राइव सहित अन्य सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित बढ़ते क्षेत्रों में एंट्री करने में कामयाब रही है. कंपनी का बिजनेस मॉडल प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट डिजाइन से शुरू होता है और ओवरआल इंडस्ट्री वैल्यू चेन के हर सेग्मेंट पर फोकस है. यह उन्हें ट्रेडिशनल ओईएम या ओडीएम-बेस्ड कंपनियों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देता है.

इसके अलावा, भौगोलिक रूप से डाइवर्सिफाइड मैन्युफैक्चरिंग लोकेशंस कंपनी को उत्तर और दक्षिण भारत में अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को कुशलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम बनाते हैं. इस इश्यू की कीमत प्रीमियम वैल्यूएशन पर रखी गई है, जो इसकी ग्रोथ कैपेसिटी और प्रतिस्पर्धी लाभों को देखते हुए स्वीकार की जा सकती है. इसलिए निवेशकों को इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह है.

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: ये PSU शेयर 96 रु तक होगा मजबूत या 70 रु तक गिरेगा भाव, चेक करें आउटलुक

‘सतर्क रहकर सब्सक्राइब’ करने की सलाह

ब्रोकरेज हाउस च्वॉइस ब्रोकिंग ने Syrma SGS Technology के IPO में ‘सतर्क रहकर सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है. हायर प्राइस बेंड पर यह IPO 290 रुपये के प्री आईपीओ प्लेसमेंट प्राइस की तुलना में 24.1 फीसदी के डिस्काउंट पर है.यह रिटेल निवेशकों द्वारा फेवरेबल माना जा सकता है. लेकिन कंपनी ने ईवी/सेल्स मल्टीपल 2.5x (अपने वित्त वर्ष 2022 के प्रोफार्मा कंसोलिडेटेड सेल्स के लिए) की मांग की है, जो कि पियर्स के एवरेज से प्रीमियम पर है. यह इश्यू फुली प्राइस्ड दिख रहा है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हाई ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए इसमें निवेशक अपना रिस्क समझकर पैसे लगा सकते हैं.

अभी इंतजार कर सकते हैं निवेशक

IIFL, VP-रिसर्च, अनुज गुप्ता का कहना है कि लंबे समय बाद आईपीओ का सूखा खत्म हो रहा है और Syrma SGS Tech का इश्यू 12 अगस्त को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. उनका कहना है कि अपर प्राइस बैंड 220 रुपये के लिहाज से वैल्युएशन वाजिब दिख रहा है. कंपनी का बिजनेस भी बेहतर है. हालांकि टेक बिजनेस में अभी पूरी तरह से रिकवरी नहीं आ पाई है. दूसरा बाजार के सेंटीमेंट बहुत ज्यादा मजबूत नहीं हैं. ऐसे में Syrma SGS Tech के स्टॉक की मजबूत लिस्टिंग की उम्मीद कम है. लिस्टिंग फ्लैट हो सगकती है. निवेशकों को सलाह है कि अभी इंतजार करें और शेयर में आगे 10 से 15 फीसदी गिरावट आए तो पोर्टफोलियो में जोड़े. लंबी अवधि के लिए शेयर बेहतर साबित हो सकता है.

GMP: ग्रे मार्केट से क्या है संकेत

Syrma SGS Tech के IPO का भाव ग्रे मार्केट में भाव 25 रुपये प्रीमियम पर है. अपर प्राइस बैंड 220 रुपये के लिहाज से इसकी लिस्टिंग 245 रुपये या 10 फीसदी प्रीमियम पर हो सकती है. ग्रे मार्केट में शेयर का भाव में उतार चढ़ाव रहा है. आईपीओ के डेट का एलान होने के बाद एक समय इसका ग्रे मार्केट में प्रीमियम 30 रुपये भी था, जो बाद में 15 रुपये तक कमजोर भी हुआ. अभी यह 25 रुपये के प्रीमियम पर है.

IPO के बारे में

Syrma SGS Technology के इस पब्लिश इश्यू के तहत 766 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा प्रमोटर वीणा कुमारी टंडन अपने 33.69 लाख इक्विटी शेयर ऑफ फॉर सेल (OFS) के तहत बेचेंगी. इस इश्यू में 50 फीसदी शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स (QIB) के लिए और 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हैं. 10 फीसदी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे.

बीएसई और एनएसई में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 26 अगस्त को होने की उम्मीद है. इस आईपीओ के जरिए जुटाए गए फंड्स का इस्तेमाल कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग और आर एंड डी (R&D) सुविधाओं के विस्तार के लिए करेगी. इसके अलावा इस फंड का उपयोग कंपनी की वर्किंग कैपिटल की दीर्घकालीन जरूरतों और जनरल कॉरपोरेट खर्चों में भी किया जाएगा.

कंपनी के बारे में

सिरमा एसजीएस टेक्नॉलॉजी पर फोकस करने वाली इंजीनियरिंग एंड डिजाइनिंग कंपनी है, जो टर्नकी आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) मुहैया कराती है. इसके ग्राहकों में टीवीएस मोटर (TVS Motor Company) एओ स्मिथ वाटर प्रोडक्ट्स (AO Smith India Water Products), रॉबर्ट बॉश (Robert Bosch Engineering and Business Solution), यूरेका फोर्ब्स (Eureka Forbes) और टोटल पावर यूरोप (Total Power Europe BV) जैसी कंपनियां शामिल हैं. सिरमा ने सितंबर 2021 में गुड़गांव की एसजीएस टेकनिक्स (SGS Tekniks) का अधिग्रहण कर लिया था. ये अधिग्रहण कैश और स्टॉक डील के तौर पर किया गया था. इसके अलावा अक्टूबर 2021 में कंपनी ने परफेक्ट आईडी (Perfect ID) का अधिग्रहण भी किया है.

(Disclaimer: आईपीओ को लेकर विचार एक्सपर्ट के द्वारा दिए गए हैं. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News