सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरंसी में कर सकेंगे लेन देन, सुप्रीम कोर्ट ने RBI का बैन हटाया

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बारे में बड़ा फैसला लेते हुए क्रिप्टोकरंसीसी पर लगे सभी प्रतिबंध हटा लिए है.

Updated: Mar 04, 2020 5:31 PM
supreme court lifted ban on cryptocurrency, bitcoin, RBI ban on cryptocurrency, trade in bitcoin, SC, virtual currency, ​बिटक्वॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसीसुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बारे में बड़ा फैसला लेते हुए क्रिप्टोकरंसीसी पर लगे सभी प्रतिबंध हटा लिए है.

Supreme Court Lifted Ban on Cryptocurrency: आप भी अब ​बिटक्वॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को खरीद और बेच सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बारे में बड़ा फैसला लेते हुए क्रिप्टोकरंसीसी पर लगे सभी प्रतिबंध हटा लिए है. अब देश के बैंक इसका लेन-देन शुरू कर सकते है. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने साल 2018 में एक सर्कुलर जारी कर क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगा दिया था. 3 जजों के बैंक ने यह फैसला सुनाया है. इसे वर्चुअल करंसी भी कहते हैं. बता दें कि बिटक्वॉइन सहित दुनियाभर में कुई तरह की वर्चुअल करंसी हैं. हालांकि इनमें बिटकॉइन की वैल्यू सबसे ज्यादा है.

6 अप्रैल 2018 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वर्चुअल करंसी में ट्रेड पर बैन लगाया था. आरबीआई के सर्कुलर को चुनौती देने के लिए इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय इंटरनेट और मोबाइल संघ का तर्क था कि बिना कानून क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार पर रोक लगाना गलत है. संविधान के तहत यह बिजनेस ‘वैध’ है. रिजर्व बैंक ऐसे कारोबार के लिए बैंकिंस सेवाओं का लाभ लेने पर रोक नहीं लगा सकता. जबकि आरबीआई का कहना था कि क्रिप्टोकरेंसी के जरिए मनी लांड्रिंग का खतरा है, जिसकी वजह से इस पर बैन लगाया गया था. फिलहाल अब कोर्ट के फैसले के बाद से क्रिप्टोकरंसी में कानूनी रूप से लेन देन किया जा सकता है.

क्या है बिटक्वॉइन?

बिटक्वॉइन एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है. यह एक तरह की डिजिटल करेंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर संचालित और बनाई जाती है. इस तरह पैसों के लेन-देन के लिए आपको बैंकों तक जाने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास बिटक्वॉइन है, तो इसकी कीमत और वैल्यू उसी तरह मानी जाएगी जैसे ईटीएफ में कारोबार करते समय सोने की होती है. आप बिटक्वॉइन के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और इसे निवेश के रूप में भी रख सकते हैं.

बंपर रिटर्न का जरिया

बिटक्वॉइन एक पॉपुलर क्रिप्टो करंसी है, जिसमें निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिला है. 2008 में जब बिटक्वॉइन लांच हुआ था तो इसकी वैल्यू 8 डॉलर थी. आज यह 8808 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है. इस लिहाज से करीब 12 साल में बिटक्वॉइन ने 1100 गुना या 1 लाख फीसदी रिटर्न दिया है. दिसंबर 2017 में इसकी कीमत 19666 डॉलर के करीब पहुंच गई थी. हालांकि उसके बाद से इसकी कीमतों में गिरावट आई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अब Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरंसी में कर सकेंगे लेन देन, सुप्रीम कोर्ट ने RBI का बैन हटाया

Go to Top