सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips: Bharti Airtel के फंड जुटाने के फैसले पर एक्सपर्ट ने दी ये रेटिंग, इस एसएफबी को किया डाउनग्रेड

Stock Tips: एयरटेल की पूंजी जुटाने की योजना को एनालिस्ट्स ने चौंकाने वाला बताया है और एक स्माल फाइनेंस बैंक स्टॉक की रेटिंग कम की है.

Updated: Aug 27, 2021 10:58 AM
stock tips Retain on Bharti Airtel and Downgrade Ujjivan SFB know here in details Jefferies icici securities

Stock Tips: दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने पूंजी जुटाने का ऐलान किया है जो एक्पर्ट्स के लिए चौंकाने वाला रहा. एक्सपर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनी को अभी पूंजी जुटाने की कोई खास जरूरत नहीं है तो ऐसे में यह फैसला बहुत चौंकाने वाला है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के यूजर्स एयरटेल की तरफ शिफ्ट होंगे तो इसके लिए पूंजी जुटाना सकारात्मक है लेकिन इंडस टॉवर्स में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर पूंजी जुटाना नकारात्मक हो सकता है. एनालिस्ट्स ने एयरटेल को खरीदने की रेटिंग बरकरार रखी है.

वहीं दूसरी तरफ उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक (Ujjivan SFB) की रेटिंग एनालिस्ट्स ने डाउनग्रेड की है. पहले इस ‘ऐड’ की रेटिंग दी थी लेकिन अब इसे ‘Hold’ कर दिया है. एनालिस्ट्स ने एसेट क्वालिटी और नए एमडी व सीईओ की नियुक्ति पर अनिश्चितता को लेकर इसकी रेटिंग डाउनग्रेड की है.

Stock Tips: Nifty एक साल में छू सकता है 17745 का लेवल, इन चार स्टॉक्स में निवेश पर 20% से अधिक रिटर्न का गोल्डेन चांस

Bharti Airtel- Buy

  • भारती एयरटेल ने एक्सचेंज को पूंजी जुटाने की योजना के बारे में जानकारी दी है. एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड एजीएम (सालाना आम बैठक) से दो दिन पहले 29 अगस्त को इक्विटी, इक्विटी-लिंक्ड व/या डेट इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए पूंजी जुटाने की योजना पर विचार करेगा. हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कितनी पूंजी जुटाने की योजना है. कंपनी का स्टैंडलएलोन नेट डेट/ईबीआईटीडीए वित्त वर्ष 2021 में 3.7x था तो डेट कैपिटल जुटाने की संभावना कम दिख रही है.
  • ब्रोकरेज फर्म जेफरीज (Jefferies) के एनालिस्ट्स के मुताबिक पूंजी जुटाने का फैसला चौंकाने वाला है क्योंकि हाल-फिलहाल में कोई भारी रीपेमेंट नहीं है , स्पेक्ट्रम देनदारी के प्रीपे को लेकर कोई योजना नहीं है, 5जी ऑक्शंस की कोई संभावना नहीं दिख रही है, भारत व अफ्रीका में कारोबार पॉजिटिव है और वर्तमान लीवरेज लेवल से मैनेजमेंट कंफर्टेबल हैं.
  • अगर वोडाफोन आइडिया के यूजर्स एयरटेल की तरफ शिफ्ट होते हैं या वोडाफोन आइडिया के स्पेक्ट्रम का डिस्ट्रेस्ड वैल्यूएशन पर अधिग्रहण करती है तो इसके लिए अगर कंपनी फंड जुटाने की योजना बना रही है तो यह पॉजिटिव होगा.
  • पिछले कुछ वर्षों में एयरटेल ने वारबर्ग पिनकस (लिंक) के डीटीएस बिजनस में 20 फीसदी और इंडस टॉवर्स में 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है. ऐसे में एनालिस्ट्स का मानना है कि अगर कंपनी इंडस टॉवर्स में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पूंजी जुटाने की योजना बनाती है तो सुस्त ग्रोथ के अनुमान के चलते यह नकारात्मक साबित हो सकता है.
  • पिछले दो महीने में भारती एयरटेल के स्टॉक 6 फीसदी टूटे हैं और निफ्टी की तुलना में इसका प्रदर्शन 30 फीसदी कमजोर रही है. हालांकि मार्केट शेयर में बढ़ोतरी को संभावना को लेकर जेफरीज ने इसे खरीदने की रेटिंग दी है और इसे 685 रुपये के टारगेट प्राइस पर निवेश की सलाह दी है.

Stock Tips: निफ्टी में गिरावट मार्केट में एंट्री का सुनहरा मौका, इन दो स्टॉक्स में निवेश कर एक महीने में कमा सकते हैं 13% मुनाफा

Ujjivan Small Finance Bank (Ujjivan SFB)- Hold

  • सीनियर मैनेजमेंट व बोर्ड लेवल पर उपजी चिंताओं और हाल ही में एमडी व सीईओ नितिन चुघ के इस्तीफे के बीच समित घोष को उज्जीवन एसएफबी के बोर्ड का एडीशनल डायरेक्टर चुना गया. इसके अलावा बोर्ड में तीन अन्य सदस्यों को भी नियुक्त किया गया है.
  • बोर्ड ने एसेट क्वालिटी को लेकर चिंता जाहिर की है और वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में बैलेंस शीट बेहतर करने का लक्ष्य तय किया है.
  • बोर्ड का तत्कालीन फोकस एसेट क्वालिटी को सुधारना व मैनेज करना, कलेक्शन टीम को मजबूत करना, सीनियर मैनेजमेंट टीम को फिर से तैयार करना. नए लीडरशिप में बैंक का स्मूथ ट्रांजिशन और होल्को व बैंक के विलय की प्रक्रिया को समय से रिवर्स करने के लिए रोडमैप तैयार करना है.
  • वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में भारी प्रोविजनिंग के अनुमान और नए एमडी व सीईओ की नियुक्ति पर अनिश्चितता को लेकर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स ने इसे डाउनग्रेड किया है.
  • पहले इसे स्टॉक की रेटिंग ‘ऐड’ थी जिसे आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स ने घटाकर ‘होल्ड’ करने का फैसला किया है.
  • एनालिस्ट्स ने टारगेट प्राइस को 31 रुपये से घटाकर 20 रुपये कर दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Tips: Bharti Airtel के फंड जुटाने के फैसले पर एक्सपर्ट ने दी ये रेटिंग, इस एसएफबी को किया डाउनग्रेड

Go to Top