सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jhunjhunwala Portfolio Update: झुनझुनवाला के फेवरिट शेयर में 8% की गिरावट; ये निवेश का मौका है या एग्जिट का? जानिए एक्सपर्ट की राय

Jhunjhunwala Portfolio News: निफ्टी और सेंसेक्स नई ऊंचाइयां छू रहे हैं. लेकिन बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल एक शेयर में इस दौरान बड़ी गिरावट आई है.

Updated: Sep 03, 2021 12:16 AM
stock tips Rakesh Jhunjhunwala portfolio stock down 8 percent know here expert view अप्रैल-जून तिमाही में शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक झुनझुनवाला की फोर्टिस में 4.3 फीसदी की हिस्सेदारी है.

Jhunjhunwala Portfolio News: निफ्टी और सेंसेक्स जब नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं, तब बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के पोर्टफोलियो में शामिल एक शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare) के शेयर्स 30 अगस्त से अब तक करीब 8 फीसदी टूट चुके हैं. 30 अगस्त को इसके भाव इंट्रा-डे में 301.30 रुपये तक पहुंच गए थे लेकिन उसके बाद इसमें बिकवाली शुरू हुई. गुरुवार 2 सितंबर को यह शेयर 7.97 फीसदी की गिरावट के साथ बीएसई पर 277.70 रुपये पर बंद हुआ है. हालांकि इस हालिया गिरावट के बावजूद एक महीने में इसके भाव 8.88 फीसदी मजबूत हुए हैं और पिछले छह महीने में इसने निवेशकों की पूंजी को 60.01 फीसदी बढ़ाया है.

ऐसे में हालिया तेज गिरावट को लेकर निवेशकों के मन में असमंजस है कि निवेश को लेकर क्या स्ट्रेटजी अपनाई जाए. इस पर मार्केट एक्सपर्ट्स की राय मिली-जुली है. झुनझुनवाला के पास फोर्टिस के 3,25,50,000 शेयर्स हैं जिनकी वैल्यू करीब 903.9 करोड़ रुपये है. अप्रैल-जून तिमाही में शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक झुनझुनवाला की फोर्टिस हेल्थकेयर में 4.3 फीसदी की हिस्सेदारी है.

Arbitrage Funds में तेजी से पैसे लगा रहे हैं निवेशक, जानिए क्या हैं आर्बिट्रेज फंड और क्या आपको इनमें करना चाहिए निवेश?

FY22 की पहली तिमाही में कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट

  • फोर्टिस हेल्थकेयर कंपनी 27 हेल्थकेयर फैसिलिटीज, 4100 ऑपरेशनल बेड्स (ओएंडएम मॉडल समेत) और 425 से अधिक नेटवर्क डायग्नोस्टिक सेंटर्स का संचालन करने वाली अग्रणी हेल्थकेयर सर्विस प्रोवाइडर है.
  • कोरोना के चलते फोर्टिस के रेवेन्यू में उछाल रही है और अप्रैल-जून 2021 में इसका ऑपरेटिंग इनकम 1410.3 करोड़ रुपये रहा जो सालाना आधार पर 132.7 फीसदी अधिक रहा. इसके रेवेन्यू में तेजी की एक वजह फोर्टिस हेल्थकेयर की डायग्नोस्टिक चेन कंपनी एसआरएल द्वारा ज्वाइंट वेंचर डीडीआरसी एसआरएल डाग्नोस्टिक में शेष 50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण भी रही.
  • फोर्टिस के हॉस्पिटल बिजनस से रेवेन्यू सालाना आधार पर 106.1 फीसदी और तिमाही आधार पर 2.5 फीसदी बढ़कर 1006.3 करोड़ रुपये रहा जबकि डायग्नोस्टिक बिजनस से इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर 214.4 फीसदी और तिमाही आधार पर 44.4 फीसदी बढ़ा. अप्रैल-जून 2021 में फोर्टिस को डायग्नोस्टिक बिजनेस से 441.4 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ.
  • वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) 329.2 फीसदी बढ़ा. अप्रैल-जून 2021 में फोर्टिस को 430.6 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह आंकड़ा (-) 187.9 करोड़ रुपये का था. तिमाही आधार पर भी कंपनी का शुद्ध मुनाफा 595.5 फीसदी बढ़ा है. जनवरी-मार्च 2021 में कंपनी का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 62.4 करोड़ रुपये का था.

Stock Tips: निफ्टी में प्रॉफिट बुकिंग के बावजूद तेजी के रूझान, इन दो स्टॉक्स में एक महीने के भीतर 10% मुनाफे का गोल्डेन चांस

निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

  • ब्रोकरेज फर्म एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक कोविड ऑक्यूपेंसी और डायग्नोस्टिक बिजनस के बेहतर प्रदर्शन से फोर्टिस की वित्तीय रिपोर्ट पहली तिमाही में शानदार रही है. ऐसे में हाई रेवेन्यू ग्रोथ और मार्जिन प्रोफाइल में सुधार के चलते इसमें आगे तेजी की संभावना दिख रही है. निवेशक इसमें इस स्टॉक को 330 रुपये के टारगेट प्राइस पर निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा अगर इसके भाव में फिसलन होती है तो 256-257 रुपये के भाव पर इसमें और स्टॉक जोड़ सकते हैं यानी शेयरों की संख्या बढ़ा सकते हैं.
  • शेयर मार्केट के जानकार डॉ रवि सिंह ने फोर्टिस में निवेश को लेकर निवेशकों को आगाह किया है. उनका कहना है कि मार्केट में तेजी आने पर फार्मा स्टॉक में बिकवाली से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन फोर्टिस का मामला अलग है. वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में कंपनी का वित्तीय रिजल्ट बेहतर रहा है लेकिन उम्मीद के मुताबिक कम रहा. रवि सिंह के मुताबिक इसमें आगे भी 3-4 फीसदी की करेक्शन की संभावना है. उन्होंने कहा कि इसमें लांग टर्म में रिटर्न मिलेगा लेकिन उसकी तुलना में सनफार्मा और कैडिला में निवेश कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. उन्होंने निवेशकों को अपने निवेश पर मुनाफा बुक कर अन्य फार्मा स्टॉक में निवेश पर विचार करने को कहा है.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jhunjhunwala Portfolio Update: झुनझुनवाला के फेवरिट शेयर में 8% की गिरावट; ये निवेश का मौका है या एग्जिट का? जानिए एक्सपर्ट की राय

Go to Top