scorecardresearch

Minda Industries 8% टूटा, सस्ते भाव पर निवेश का मौका, मिल सकता है 23% रिटर्न, एक्सपर्ट क्यों हैं बुलिश

Stock Tips: पिछले एक साल में मिंडा इंडस्ट्रीज ने निवेशकों को करीब 76 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Minda Industries 8% टूटा, सस्ते भाव पर निवेश का मौका, मिल सकता है 23% रिटर्न, एक्सपर्ट क्यों हैं बुलिश
तिमाही नतीजों के बाद ऑटो इलेक्ट्रिकल पार्ट्स और कंपोनेंट्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी मिंडा इंडस्ट्रीज के शेयर सोमवार को करीब 6 फीसदी मजबूत हुए थे. हालांकि आज इसके भाव में मुनाफावसूली के चलते करीब 8 फीसदी की गिरावट दिख रही है. (Image- Pixabay)

Stock Tips: तिमाही नतीजों के बाद ऑटो इलेक्ट्रिकल पार्ट्स और कंपोनेंट्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी मिंडा इंडस्ट्रीज (Minda Industries) के शेयर सोमवार को करीब 6 फीसदी मजबूत हुए थे. हालांकि आज (8 फरवरी) इसके भाव में मुनाफावसूली के चलते करीब 8 फीसदी की गिरावट दिख रही है. कंपनी ने सोमवार को अक्टूबर-दिसंबर 2021 के नतीजों का एलान किया. हालांकि बढ़ती लागत के चलते नतीजे कमजोर रहे लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि चिप की समस्या का समाधान होने पर ग्रोथ की बेहतर गुंजाइश है जिसके चलते इसके टारगेट प्राइस में बढ़ोतरी की है. मौजूदा भाव पर निवेश करने पर निवेशकों को 23 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है.

मिंडा का कंसालिडेटेड रेवेन्यू सालाना आधार पर दिसंबर 2021 तिमाही में 7 फीसदी और तिमाही आधार पर 3 फीसदी बढ़कर 2180 करोड़ रुपये रहा. पैसेंजर वेहिकल्स और दोपहिया की कम बिक्री के बावजूद वैल्यू एडीशन के चलते कंपनी को दिसंबर 2021 तिमाही में अधिक रेवेन्यू हासिल हुआ. हालांकि कंपनी का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) सालाना आधार पर 12 फीसदी घटकर 100 करोड़ रुपये रहा. हालांकि सितंबर 2021 तिमाही की तुलना में शुद्ध मुनाफा अक्टूबर-दिसंबर 2021 में 7 फीसदी बढ़ा है.

Tata ग्रुप का ये दिग्गज शेयर करा सकता है नुकसान! मुनाफा दोगुने से ज्यादा, फिर भी ब्रोकरेज ने पोर्टफोलियो से घटाने की दी सलाह

एक्सपर्ट्स ने 1250 रुपये का टारगेट प्राइस किया है तय

  • ब्रोकरेज फर्म रिलायंस सिक्योरिटीज के एक्सपर्ट्स का मानना है कि चिप की किल्लत खत्म होने पर गाड़ियों के उत्पादन में तेजी आएगी और अगले वित्त वर्ष की पहली छमाई अप्रैल-सितंबर 2021 में कंपनी की ग्रोथ में उछाल दिख सकती है.
  • हर गाड़ी पर अधिक कंटेंट, प्रीमियम के नाम पर वैल्यू एडीशन और हाई मार्जिन सेग्मेंट्स में विस्तार के चलते के चलते मिंडा की कमाई बढ़ने के आसार दिख रहे हैं. मिंडा ने बीएमएस (बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम), ऑन बोर्ड चार्जर और बॉडी कंट्रोल मॉड्यूल जैसे नए ईवी कंपोनेंट्स को अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में जोड़ा है जिससे इसकी किट वैल्यू 4500 रुपये से बढ़कर 16500 रुपये हो जाएगी. इसके अलावा सरकार द्वारा बड़ी पैसेंजर वेहिकल्स के लिए 2 एयरबैग की बजाय अब 6 एयरबैग अनिवार्य किए जाने के चलते इसकी किट वैल्यू 3 हजार रुपये से बढ़कर 6500 रुपये हो जाएगी.
  • कंपनी का अनुमान है कि अगले 4-5 साल में इसका रेवेन्यू ग्रोथ दोहरे अंकों में होगा. कंपनी का लक्ष्य अगले तीन-चार वर्षो में 25 फीसदी मार्केट शेयर करा है जो कि अभी 14 फीसदी पर है.
  • ऐसे में रिलायंस सिक्योरिटीज ने इसकी बाई रेटिंग को बरकार रखते हुए इसका टारगेट प्राइस 1001 रुपये से बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया है.

Stocks in News: इन पांच मेटल शेयरों ने निवेशकों को किया मालामाल, एक साल में ही दिया 100% से अधिक रिटर्न

एक साल में 76 फीसदी का रिटर्न

चिप की किल्लत के चलते कंपनी की बिक्री प्रभावित हुई जिसके चलते इस साल इसके शेयर भाव करीब 13 फीसदी टूटे हैं. आज बीएसई पर यह इंट्रा-डे में 1018 रुपये तक के भाव तक फिसल गया. हालांकि पिछले एक साल में इसने निवेशकों को करीब 76 फीसदी का रिटर्न दिया है. 52-हफ्ते का रिकॉर्ड भाव 1260 रुपये है. यह कंपनी स्विच, लाइटिंग, बैटरीज जैसे ऑटो इलेक्ट्रिकल पार्ट्स व कंपोनेंट्स बनाती है. मिंडा इंडस्ट्रीज दोपहिया, तिपहिया और ऑफ-रोड वेहिल्स के लिए स्विचेज को डिजाइन करती है, उन्हें डेवलप करती है और बनाती है.


Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News