सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips: Vodafone Idea समेत इन तीन स्टॉक्स के लिए ऐसे बनाएं स्ट्रेटजी, ब्रोकरेज फर्मों ने दी यह रेटिंग

Stock Tips: चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों के आधार पर ब्रोकरेज फर्म अपने स्टॉक रिकमंडेशन को रिव्यू किया है.

Updated: Aug 24, 2021 1:09 PM
Stock Tips know Kotak Institutional Equities motilal oswal Edelweiss analysts rating for grasim industries shobha vodafone ideaएनालिस्ट्स ने आदित्य बिरला ग्रुप की फ्लैगिशिप कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज, देश की रीयल एस्टेट कंपनी सोभा और टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के वित्तीय स्थिति और भविष्य की योजनाओं के आधार पर रेटिंग दिया है.

Stock Tips: चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों के आधार पर ब्रोकरेज फर्म अपने स्टॉक रिकमंडेशन को रिव्यू किया है. इसके अलावा एनालिस्ट्स ने आदित्य बिरला ग्रुप की फ्लैगिशिप कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज, रीयल एस्टेट कंपनी सोभा और टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के वित्तीय स्थिति और भविष्य की योजनाओं के आधार पर रेटिंग दिया है. एनालिस्ट्स ने ग्रासिम इंडस्ट्रीज और सोभा को ‘ऐड’ की रेटिंग दी है जबकि वोडाफोन आइडिया को ‘न्यूट्रल’ की रेटिंग दी है.

Grasim Industries

  • कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के मुताबिक आदित्य बिरला ग्रुप की फ्लैगिशिप कंपनी ग्रासिम का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2021 में ईबीआईटीडीए अनुमान के मुताबिक रहा है. कंपनी को कम बिक्री के बावजूद वीएसएफ (विस्कोस स्टेपल फाइबर) की अधिक कीमतों से वित्तीय सेहत बढ़िया रही है. वीएसएफ कारोबार आगे भी बढ़ती मांग और अधिक दाम के चलते कंपनी की वित्तीय स्थिति बेहतर रखेगा. वहीं दूसरी तरफ केमिकल मार्जिन भी अब रिकॉर्ड निचले स्तर से रिकवरी कर रहा है.
  • कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के मुताबिक अगले 6-12 महीनों में ग्रासिम का वीएसएफ और केमिकल डिविजन की क्षमता में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है जिससे वॉल्यूम ग्रोथ में तेजी आएगी.
  • कंपनी ने फर्टिलाइजर बिजनेस में हिस्सेदारी घटाकर चालू वित्त वर्ष 2022 में सभी कर्जों को चुकता करने का लक्ष्य रखा है.
  • उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने इस स्टॉक के फेयर वैल्यू को 1520 रुपये से बढ़कार 1675 रुपये कर दिया है और ‘ऐड’ की रेटिंग बरकार रखी है. 23 अगस्त को एनएसई पर इसके स्टॉक 1438 रुपये के भाव पर बंद हुए थे.

मोटे मुनाफे के लिए बेहतर है लंबे समय का निवेश, इन कंपनियों के शेयर्स ने 20 साल में दिया 1435 गुना तक रिटर्न

Sobha

  • दूसरी लहर के बावजूद चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2021 में रीयल एस्टेट कंपनी सोभा का प्री सेल्स करीब 0.9 एमएसएफ (मिलियन स्क्वायर फीट) रहा जोकि सालाना आधार पर 38 फीसदी अधिक लेकिन तिमाही आधार पर 33 फीसदी नीचे रहा.
  • नई बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 570 करोड़ रुपये रही जो सालाना आधार पर 45 फीसदी अधिक और तिमाही आधार पर 35 फीसदी नीचे रही.
  • कंपनी का कर्ज भी कम हुआ है. अप्रैल-जून 2021 तिमाही में कंपनी का कुल कर्ज 2820 करोड़ रुपये का रहा जोकि पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही जनवरी-मार्च 2021 में 2850 करोड़ रुपये था. कंपनी के मैनेजमेंट ने संकेत दिए हैं कि कंपनी का फोकस कैश फ्लो मैनेजमेंट पर बना रहेगा ताकि कर्ज को कम किया जा सके. इस समय इक्विटी के मुकाबले कंपनी का कर्ज (नेट डेट/इक्विटी) लगभग 1.15 (1.15x) है.
  • ब्रोकरेज फर्म एडेलवेइस के एनालिस्ट्स का अनुमान है कि घरों की मांग में रिकवरी के चलते बिक्री में बढ़ोतरी होगी और सोभा का करीब 12.6 एमएसएफ की लांचिंग भी पाइपलाइन में है.
  • एडेलवेइस ने सोभा की ‘बाई’ रेटिंग बरकार रखी है और इसका टारगेट प्राइस 574 रुपये से बढ़ाकर 709 रुपये प्रति शेयर किया है. एनालिस्ट्स ने वेटेड एवरेज कॉस्ट ऑफ कैपिटल में कटौती, एनएवी डिस्काउंट को हटाकर और दिसंबर 2022 के अनुमानित वैल्यूएशन के आधार पर इसके टारगेट प्राइस में बढ़ोतरी की है. 23 अगस्त को एनएसई पर यह 569.40 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

ITR Filing: आईटीआर फाइल करते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल, 30 सितंबर तक है आखिरी मौका

Vodafone Idea

  • वित्तीय संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया की सेहत पर कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन और एआरपीयू (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) में गिरावट के चलते नकारात्मक असर पड़ा. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2021 में इसका एडजस्टेड ईबीआईटीडीए जनवरी-मार्च 2021 में 1710 करोड़ रुपये की तुलना में घटकर 1280 करोड़ रुपये रह गया.
  • कंपनी को अपने बढ़ते नेटवर्क में निवेश को लेकर चुनौती का सामना करना पड़ रहा है और वित्त वर्ष 2021-22 में 6470 करोड़ रुपये की नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी), 8200 करोड़ रुपये के डेफर्ड स्पेक्ट्रम रिपेमेंट व एजीआर (एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू) की किश्त के भुगतान में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
  • कंपनी 16 सर्किल्स में निवेश पर फोकस कर रही है. इन सर्किल्स से 94 फीसदी का रेवेन्यू आता है.
  • अप्रैल-जून 2021 तिमाही में कंपनी को 1 हजार करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड मिलै है और अब कंपनी का बैलेंस रिसीवेबल 5800 करोड़ रुपये है.
  • कंपनी ने पोस्टपेड/प्रीपेड प्लान के एंट्री लेवल की टैरिफ में बढ़ोतरी की है जिससे कंपनी को रीपेमेंट और कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए नगदी उपलब्ध हो रही है.
  • ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के एनालिस्ट के मुताबिक पूंजी जुटाकर या सरकार से राहत पैकेज मिलने पर कंपनी को एजीआर देनदारी समेत 19.07 हजार करोड़ रुपये के कर्ज को लेकर तत्काल लिक्विडिटी सपोर्ट मिल सकता है. ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट ने इस स्टॉक की’न्यूट्रल’ रेटिंग को बरकरार रखा है. 23 अगस्त के एनएसई पर इसके स्टॉक 6 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए थे.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Tips: Vodafone Idea समेत इन तीन स्टॉक्स के लिए ऐसे बनाएं स्ट्रेटजी, ब्रोकरेज फर्मों ने दी यह रेटिंग

Go to Top