सर्वाधिक पढ़ी गईं

एग्जिट पोल जारी होने में बस कुछ ही समय, क्या हो लांग टर्म और शॉर्ट टर्म की निवेश रणनीति

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सिर्फ राजनीतिक पार्टी या आम लोगों की ही नहीं बाजार की भी निगाहें है. गुरुवार से पहले अगले हफ्ते के कारोबारी दिनों में बाजार एग्जिट पोल्स पर भी बाजार में उतार-चढ़ाव होने की संभावना है.

May 17, 2019 10:00 PM
exit polls, stock market strategy, Stock market strategy for exit polls, long term investors strategy, short term investors strategy, loksabha election 2019, loksabha election stock market, nse, bseलांग टर्म इंवेस्टर्स को एग्जिट पोल से अधिक फर्क नहीं.

लोकसभा चुनाव बस खत्म होने ही वाले हैं और रविवार को अंतिम चरण की वोटिंग के बाद गुरुवार को इसके नतीजे आ जाएंगे. लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सिर्फ राजनीतिक पार्टी या आम लोगों की ही नहीं बाजार की भी निगाहें है. गुरुवार से पहले अगले हफ्ते के कारोबारी दिनों में बाजार Exit Poll पर भी बाजार में उतार-चढ़ाव होने की संभावना है. एक्सपर्ट का मानना है कि एग्जिट पोल्स में अगर एनडीए को 280 से अधिक सीटें मिलती हैं तो बाजार में उछाल आ सकता है और अगर एनडीए को इससे कम सीटें आई तो इसमें कुछ गिरावट आ सकता है. ऐसे में निवेशक इसी उलझन में हैं कि उन्हें निवेश के लिए लांग टर्म की रणनीति अपनानी चाहिए या शॉर्ट टर्म की.

लांग टर्म इंवेस्टर्स को Exit Poll से अधिक फर्क नहीं

निवेश सलाहकार संदीप सभरवाल का कहना है कि लंबे समय के लिए निवेश कर रहे निवेशकों को रविवार जारी होने वाले एग्जिट पोल्स को नजरअंदाज करना चाहिए क्योंकि उनके पास अपने निवेश पर रिटर्न के लिए कम से कम 3 साल होते हैं. एक यू-ट्यूब वीडियो में सभरवाल ने कहा कि लांग टर्म निवेशकों को इस बात की परवाह नहीं करनी चाहिए कि केंद्र में किसकी सरकार बनने वाली है और अच्छी कंपनी में अपना निवेश जारी रखना चाहिए. हालांकि उनका यह भी कहना है कि अगर निवेशक ने उधार लेकर निवेश किया है तो उन्हें एग्जिट पोल्स के मुताबिक अपनी रणनीति बनानी चाहिए.

शॉर्ट टर्म निवेशकों को बाजार से दूर रहने की सलाह

सभरवाल के मुताबिक इस समय अधिकतर स्टॉक्स के भाव कम लग रहे होंगे लेकिन अगर अगली सरकार बहुमत वाली नहीं बनी तो उनमें और गिरावट आ सकती है. ऐसे में उन्होंने शॉर्ट टर्म इंवेस्टर्स को सलाह दिया है कि वे अपनी पूंजी को संभाल कर रखें और सही समय का इंतजार करें. यहां तक कि उन्होंने शॉर्ट टर्म इंवेस्टर्स से ऐसी परिस्थिति में बाजार से अपनी पूंजी निकासी की भी सलाह दी है.

आज बाजार उछाल के साथ बंद

चुनाव परिणाम जारी होने के पिछले हफ्ते अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 537.29 अंक ऊपर चढ़कर 37,930.77 पर और निफ्टी 150.05 अंक ऊपर चढ़कर 11,407.15 अंक पर बंद हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एग्जिट पोल जारी होने में बस कुछ ही समय, क्या हो लांग टर्म और शॉर्ट टर्म की निवेश रणनीति

Go to Top