सर्वाधिक पढ़ी गईं

शेयर बाजार ने एक हफ्ते में करा दी ‘दिवाली शॉपिंग’! 1 लाख के बदले मिल गए 1.27 लाख

Stock Market Return: दिवाली वाला महीना शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए शानदार रहा है.

Updated: Nov 09, 2020 12:14 PM
Stock Market ReturnStock Market Return: दिवाली वाला महीना शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए शानदार रहा है.

Stock Market Return: दिवाली वाला महीना शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए शानदार रहा है. इस महीने बाजार ने दिवाली के  पहले निवेशकों की जेब भर दी है और उन्हें दिवाली शॉपिंग के लिए अच्छा खासा रिटर्न दिया है. नवंबर में हर कारोबारी दिन शेयर बाजार में रैली देखने को मिली है. 2 नवंबर से बाजार में तेजी जारी है और इसी क्रम में आज 9 नवंबर को सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना नया रिकॉर्ड बना दिया. वीकली तेजी के आधार पर देखें तो कुछ शेयरों में 27 फीसदी तक तेजी रही है. यानी सिर्फ एक हफ्ते में निवेशकों को हर 1 लाख के निवेश पर 1.27 लाख रुपये मिले.

1 हफ्ते में 27% तक रिटर्न

बीते एक हफ्ते की बात करें तो निवेशकों को कुछ शेयरों में 27 फीसदी तक रिटर्न मिला है. इनमें ये शामिल हैं…..

इंडसइंड बैंक: 27 फीसदी
श्रीराम ट्रांसपोर्ट: 20 फीसदी
बजाज फाइनेंस: 17 फीसदी
बंधन बैंक: 16 फीसदी
ICICI बैंक: 16 फीसदी
स्टेट बैंक आफ इंडिया: 15 फीसदी
IIFL फाइनेंस: 14.5 फीसदी
सिटी यूनियन बैंक: 14 फीसदी
बजाज फिनसर्व: 13.7 फीसदी
जमना आटा इंडस्ट्रीज: 13.5 फीसदी
DCB बैंक: 13.5 फीसदी
PVR: 13 फीसदी
एक्सिस बैंक: 13 फीसदी
इंटरग्लोबल एविएशन: 12.7 फीसदी
मदरसन सूमी: 12.5 फीसदी

6 दिन में 8 लाख करोड़ बढ़ी दौलत

2 नवंबर से बाजार में यह रैली जारी है. 2 नवंबर से 9 नवंबर के बीच आल कारोबार के लिए छठां दिन है. इस बीच बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 8.3 लाख करोड़ बढ़ गया है. 2 नवंबर को यह 1,57,18,574.96 करोड़ रुपये था, जो आज की तेजी में बढ़कर 1,65,45,014 करोड़ रुपये हो गया है. यानी इस बीच निवेशकों ने8.3 लाख करोड़ की कमाई कर ली.

तेजी के पीछे की वजह

यूएस में इलेक्शन रैली: अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन के बीच शेयर बाजारों में रैली जारी है. 3 दिन से यूएस मार्केट में तेजी दिखी. हालांकि शुक्रवार को इंडेक्स मिले जुले रहे तो आज डाउ फ्यूचर्स में फिर बढ़त दिख रही है. यूएस मार्केट में अच्छी रैली के चलते दुनियाभर के बाजारों में तेजी रही.

बैंक, फाइनेंशियन, मेटल और आईटी में तेजी: पिछले 5 दिनों से 3 से 4 दिनों की बात शेयर बाजार में हरे सेक्टर का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. बैंक, फाइनेंशियल शेयरों के अलावा मेटल और आईटी शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है. आज भी बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स 1.5 फीसदी से ज्यादा मजबूत दिख रहे हैं. आईटी भी 1 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुआ है.

दिग्गज शेयरों में रैली: नवंबर महीने में दिग्गज शेयरों में अचछी तेजी देखने को मिली है. आज की बात करें तो ICICI बैंक, इंफोसिस, HCLटेक, एचयूएल, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स में तेजी है.

FII ने बढ़ाई खरीददारी: फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स बाजार को लेकर बुलिश दिख रहे हैं. वे लगातार बाजार में खरीददारी कर रहे हैं. नवंबर में हर कारोबारी दिन वे नेट बॉयर्स रहे हैं. नवंबर में शुक्रवार तक उन्होंने 8,500 करोड़ से ज्यादा की नेट खरीददारी की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. शेयर बाजार ने एक हफ्ते में करा दी ‘दिवाली शॉपिंग’! 1 लाख के बदले मिल गए 1.27 लाख

Go to Top