scorecardresearch

निवेशकों ने 1 दिन में कमाए 11 लाख करोड़, कमजोर सेंटीमेंट के बाद भी सेंसेक्स 1300 अंक चढ़ा, ये फैक्टर रहे हावी

इंट्राडे कारोबार में सेंसेक्स 1350 अंकों से ज्यादा मजबूत हुआ. वहीं निफ्टी भी इंट्राडे में 16244 के लेवल तक मजबूत हुआ.

आज यानी 17 मई को शेयर बाजार में जोरदार खरीदारी देखने को मिली है. (image: pixabay)

Stock Market Rally Today: आज यानी 17 मई को शेयर बाजार में जोरदार खरीदारी देखने को मिली है. इंट्राडे कारोबार में सेंसेक्स 1350 अंकों से ज्यादा मजबूत हुआ. वहीं निफ्टी भी इंट्राडे में 16244 के लेवल तक मजबूत हुआ. इस तेजी में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 11.5 लाख करोड़ बढ़ गया. बाजार में यह तेजी ऐसे समय आई है, जब ग्लोबल सेंटीमेंट ज्यादा अच्छे नहीं दिख रहे. वहीं आज देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC की लिस्टिंग भी कमजोर हुई. ऐसे में क्या वजह है कि शेयर बाजार में आज निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया है.

निवेशकों की 11.5 लाख करोड़ बढ़ी दौलत

आज शेयर बाजार की तेजी में निवेशकों की बल्ले बल्ले रही है. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 11.5 लाख करोड़ बढ़ गया है. सोमवार को बाजार बंद होने पर बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 2,43,49,924 करोड़ था. जो आज बढ़कर 2,55,08,095.62 करोड़ हो गया. यानी 1 दिन में निवेशकों ने 11.5 लाख करोड़ रुपये कमा लिए.

हैवीवेट शेयरों में रही तेजी

आज लार्जकैप शेयरों में जोरदार तेजी रही है. सेंसेक्स 30 के 30 शेयरों में बाजार बंद होने के ठीक पहले तेजी बनी हुई थी. टॉप गेनर्स की बात करें तो TATASTEEL में 8%, ITC में 4%, WIPRO में 4%, ICICIBANK में 4%, BAJFINANCE में 3.5%, TITAN में 3%, AXISBANK में 2.61% और SBI में 2.5% तेजी है.

एशियाई बाजारों में खरीदारी

आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी देखने को मिल रही है. SGX Nifty, निक्केई 225 में आधे फीसदी के आस पास तेजी देखने को मिली है. स्ट्रेट टाइम्स में करीब 08 फीसदी तो हैंगसेंग में 2 फीसदी तक बढ़त नजर आई है. ताइवान वेटेड, कोस्पी और शंघाई कंपोजिट भी मजबूत हुए हैं.

चीन में कोविड के मामले घटे

चीन के शंघाई में 3 दिनों से कोविड 19 के एक भी मामले नहीं मिले हैं. इससे बाजार सेंटीमेंट बेहतर हुआ है और आगे लॉकडाउन वाली पाबंदियां हटने के आसार हैं. ऐसा होने पर इकोनॉमिक एक्टिविटी एक बार फिर तेज होगी.

डॉलर में हल्की कमजोरी

डॉलर इंडेक्स में हल्की कमजोरी आई है. यह 105.10 से घटकर 104.10 के लेवल पर दिखा. ऐसा जारी रहा तो रुपये में कुछ रिकवरी देखने को मिल सकती है. and was about 0.8 per cent below Friday’s 20-year peak of 105.100.

हर सेक्टर खरीदारी

सेक्टर वाइज देखें तो बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स निफ्टी पर 2 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुए हें. आटो इंडेक्स में भी 2.5 फीसदी के करीब तेजी है. आईटी इंडेक्स 3 फीसदी तो मेटल इंडेक्स 7 फीसदी मजबूत हुआ है. अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स निफ्टी पर हरे निशान में बंद हुए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News