सर्वाधिक पढ़ी गईं

शेयर बाजार 9 महीने के हाई पर, 5 दिन में निवेशकों ने कमाए 6 लाख करोड़; तेजी के पीछे क्या हैं वजह

Stock Market: शेयर बाजार आज 9 महीने के हाई पर पहुंच गया है. इस तेजी के बीच सिर्फ 2 नवंबर से अबतक निवेशकों ने 6.3 लाख करोड़ से ज्यादा कमाई की है.

November 6, 2020 3:40 PM
Rally in Stock Market ContinueNow with Diwali just around the corner, investors must cherry pick their trades so they can reverse the trend and see the returns of their portfolios multiply.

Stock Market on 9 Month High: शेयर बाजार आज 9 महीने के हाई पर पहुंच गया है. आज के कारोबार में सेंसेक्स 543 अंक मजबूत होकर 41,883.59 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी भी 130 अंक मजबूत होकर 12250 के पार निकलने में कामयाब रहा है. शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन तेजी का रुख रहा है और आज का यह स्तर 9 महीने यानी 24 जनवरी के बाद सबसे हाई है. बेंचमार्क इंडेक्स की बात करें तो अपने हाई से महज 2 फीसदी ही पीछे है. आज के कारोबार में न सिर्फ लॉर्जकैप बल्कि मिडकैप में भी अच्छी तेजी रही. इस तेजी के बीच सिर्फ 2 नवंबर से अबतक निवेशकों ने 6.3 लाख करोड़ से ज्यादा कमाई की है.

5 दिन में 6.3 लाख करोड़ बढ़ा मार्केट कैप

2 नवंबर से बाजार में यह रैली जारी है. 2 नवंबर से 6 नवंबर के बीच बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 6.3 लाख करोड़ बढ़ गया है. 2 नवंबर को यह 1,57,18,574.96 करोड़ रुपये था, जो आज की तेजी में बढ़कर 1,63,55,894.04 करोड़ रुपये हो गया है. यानी इस बीच निवेशकों ने 6.3 लाख करोड़ की कमाई कर ली. इस तेजी के पीछे बड़ी वजह क्या है….

यूएस में इलेक्शन रैली

अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन के बीच शेयर बाजारों में रैली जारी है. 2 दिन से यूएस मार्केट में शानदार तेजी बनी हुई है. गुरूवार को डाउ जोंस में करीब 543 अंकों यानी 1.95 फीसदी की तेजी रही और यह 28,390 के स्तर पर बंद हुआ. नैसडेक में 300.15 अंकों यानी 2.59 फीसदी तेजी रही और यह 11,891 के स्तर पर बंद हुआ. S&P 500 इंडेक्स में 67.01 अंकों यानी 1.95 फीसदी की तेजी रही और यह 3,510 के स्तर पर बंद हुआ.

बैंक, फाइनेंशियन, मेटल और आईटी में तेजी

पिछले 3 से 4 दिनों की बात करें तो बैंक, फाइनेंशियल शेयरों के अलावा मेटल और आईटी शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है. आज भी बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स करीब 2 फीसदी मजबूत दिख रहे हैं. पिछले 2 दिन की बात करें तो आईटी, मेटल और आटो शेयरों का भ्ज्ञी सपोर्ट शेयर बाजार को मिला है.

RIL में तेजी

आज के कारोबार में आरआईएल सहित दिग्गज शेयरों में रैली देखने को मिली है. आज RIL का शेयर करीब 4 फीसदी मजबूत हुआ है. सऊदी अरब की पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) उद्योगपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 2.04 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 9,555 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है. जिसके बाद से शेयरों में यह तेजी देखने को मिली है.

दिग्गज शेयरों में रैली

आज दिग्गज शेयरों में रैली देखने को मिली है. आरआईएल के अलावा बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, HDFC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, HDFC, टेक महिंद्रा, M&M, ICICI बैंक, इंफोसिस, HCL टेक और बजाज फाइनेंस में तेजी रही. पिछले 2 दिन भी दिग्गज शेयरों में इसी तरह की रैली देखने को मिली.

FII ने बढ़ाई खरीददारी

फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स बाजार को लेकर बुलिश दिख रहे हैं. वे लगातार बाजार में खरीददारी कर रहे हैं. नवंबर में हर कारोबारी दिन वे नेट बॉयर्स रहे हैं. नवंबर में उन्होंने 8,529.54 करोड़ की नेट खरीददारी की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. शेयर बाजार 9 महीने के हाई पर, 5 दिन में निवेशकों ने कमाए 6 लाख करोड़; तेजी के पीछे क्या हैं वजह

Go to Top