मुख्य समाचार:

FY20 में शेयर बाजार इन वजहों से बनाएगा रिकॉर्ड हाई, बैंक-FMCG-IT सेक्टर कराएंगे कमाई

Stock Market FY-20: नए ​फाइनेंशियल में किन सेक्टर से मिलेगा रिटर्न

April 1, 2019 7:36 AM
Stock Market, Financial Year 2019-20, FY-20: नए ​फाइनेंशियल में किन सेक्टर से मिलेगा रिटर्न Stock market In FY20, Stocks Tips For FY20, नए फाइनेंशियल ईयर में शेयर बाजार, स्टॉक मार्केट, स्टॉकStock Market FY-20: नए ​फाइनेंशियल में किन सेक्टर से मिलेगा रिटर्न

Stock Market Outlook Fy20: तमाम उतार चढ़ाव के बाद भी फिस्कल ईयर 2019 में घरेलू शेयर बाजार दुनिया के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले बाजारों में शामिल रहा है. ब्लू चिप शेयरों में तेजी के चलते सेंसेक्स ने 17 और निफ्टी 50 ने 15 फीसदी रिटर्न दिया. हालांकि मिडकैप और स्मालकैप में निगेटिव रिटर्न रहा. बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार में जो प्री इलेक्शन रैली देखी गई है, वह इस साल जारी रहने की उम्मीद है. इसके पीछे विदेशी निवेश लगातार बढ़ना, स्टेबल गवर्नमेंट की उम्मीद, रुपये और डॉलर के रेश्यो में स्थिरता जैसे प्रमुख कारण मौजूद हैं.

Stock Market में जारी रहेगा मोमेंटम

CapitalAim के रिसर्च हेड देबाब्रत भट्टाचारजी का कहना है कि इस फिस्कल की शुरूआत आम चुनावों से हो रही है. इस बार प्री इलेक्शल रैली शानदार रही है. बाजार को उम्मीद है कि मौजूदा सरकार की वापसी होगी. अगर उम्मीद के मुताबिक नतीजे आते हैं तो इलेक्शन के बाद बाजार में नए सिरे से तेजी आएगी. FIIs भारतीय शेयर बाजार में लगातार पैसे लगा रहे हैं. जनवरी से मार्च की बाद करें तो फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा बाजार में लगाया है. यह मोमेंटम आगे भी जारी रहने की उम्मीद है.

ब्लूचिप में जारी रहेगी तेजी

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि ​ब्लूचिप शेयरों में तेजी जारी रहने की उम्मीद है. असल में विदेशी निवेशकों का भरोसा दूसरे बाजारों की तुलना में भारतीय बाजार पर बढ़ा है. मार्च के आंकड़े देखें तो FIIs ने भारी निवेश किया है. दूसरी ओर एयर स्ट्राइक के बाद देश में स्टेबल गवर्नमेंट का सेंटीमेंट बना है, जिससे विदेशी निवेशक बेहिचक बाजार में आ रहे हैं. मौजूदा सरकार फिर वापसी करती है तो FIIs का इनफ्लो और बढ़ेगा. उनके फोकस पर लॉर्जकैप होते हैं.

मिडकैप कर सकते हैं ड्राइव

फाइनेंशियल ईयर 2018 में जहां मिडकैप में अच्छी तेजी रही थी, फाइनेंशियल ईयर 2019 में मिडकैप और स्मालकैप में निगेटिव रिटर्न मिला था. बड़े करेक्शन के बाद से इस सेग्मेंट में कई अच्छे शेयर सस्ते भाव पर ट्रेड कर रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के 2018 और 2019 के शुरू में बड़ी गिरावट के बाद कई अच्छी क्वालिटी के शेयर आकर्षक वैल्युएशन पर ट्रेड कर रहे हैं. इस सेग्मेंट में अर्निंग इंप्रूव हो रही है, वहीं करंट PMI डाटा भी आगे के लिए बेहतर संकेत दे रहे हैं. कमोडिटी की कीमतों को लेकर भी स्थिति बेहतर हुई है. अप्रैल में RBI द्वारा रेट कट की गुंजाइश है. इन वजहों से कहा जा सकता है कि मिडकैप आगे मार्केट को ड्राइव करेंगे.

निफ्टी छू सकता है 12500 का सतर

फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Goldman Sachs का कहना है कि निफ्टी 1 साल में 12500 का स्तर छू सकता है. Goldman Sachs का मानना है कि बाजार का भरोसा इस बात को लेकर बढ़ गया है कि चुनाव के बद देश में स्थाई सरकार बनेगी. वहीं, जियो पॉलिटिकल टेंशन अब सामान्य हुआ है. इन सेंटीमेंट के चलते विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार पर भरोसा बढ़ाया है. ऐसे में भारतीय बाजार की रेंटिंग ओवरवेट है. आने वाले समय में निफ्टी 12500 के स्तर को पार करता दिख रहा है. बता दें कि पिछले साल अगस्त में निफ्टी ने 11763 का रिकॉर्ड स्तर छुआ था.

किन सेक्टर पर रखें नजर

देबाब्रत भट्टाचारजी का कहना है कि आने वाले दिनों में कंज्यूमर-ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्टर से अच्छा रिटर्न मिल सकता है. निवेशक हावेल्स, डाबर, गोदरेज सीपी, ब्रिटानिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, इंफोसिस और एचसीएल टेक पर नजर रख सकते हैं.

Goldman Sachs के अनुसार आने वाले दिनों में पब्लिक सेक्टर बैंक और ऑटो सेक्टर से निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

(नोट: हमने यह रिपोर्ट और निवेश की सलाह एक्सपर्ट से बात-चीत के आधार पर दी है. शेयर बाजार के अपने जोखिम है. निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FY20 में शेयर बाजार इन वजहों से बनाएगा रिकॉर्ड हाई, बैंक-FMCG-IT सेक्टर कराएंगे कमाई

Go to Top