मुख्य समाचार:

2019 आम चुनाव पर मार्केट की नजर, BJP जीती तो Nifty छू सकता है 12500 का स्तर

Stock Market Outlook & General Election 2019: एक्सपर्ट मानते हैं कि 2019 आम चुनाव के नतीजे साफ होने तक बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहेगा.

November 27, 2018 8:00 AM
Stock Market Outlook, General Election 2019, State Election, Sensex, Nifty, 2019 आम चुनाव, शेयर बाजार, उतार-चढ़ाव, Top Picksएक्सपर्ट मानते हैं कि 2019 आम चुनाव के नतीजे साफ होने तक बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहेगा.

Stock Market Outlook & General Election 2019:  वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही के नतीजे मिक्स्ड रहे हैं. कंजम्पशन स्टोरी भी अभी सुस्त है. घरेलू स्तर पर NBFC लिक्विडिटी इश्यू से भी बाजार पर दबाव है. हालांकि क्रूड में नरमी और रुपये में स्थिरता से मार्केट को कुछ सपोर्ट मिल रहा है. फिलहाल बाजार की निगाहें अब 2019 में होने वाले आम चुनावों पर टिकी हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि 2019 आम चुनाव के नतीजे साफ होने तक बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहेगा. ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर की रिपोर्ट के मुताबिक अगर 2019 के आम चुनाव में BJP की जीत होती है तो निफ्टी 12500 का स्तर दू सकता है. वहीं इसके उलट नतीजे पर निफ्टी नीचे की ओर 9500 के स्तर पर आ सकता है.

निफ्टी को नीचे से 10 हजार पर मजबूत सपोर्ट

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार, मौजूदा दौर में पॉलिटिकल अनसर्टेनिटी बाजार के लिए बड़ी चिंता बनी हुई है. इसके अलावा एनबीएफसी में लिक्विडिटी क्राइसिस, स्लो कंजम्पशन स्टोरी, बैंकों में एसेट क्वालिटी जैसे इश्यू अभी बने हुए हैं. वहीं, सरकार का रेवेन्यू कलेक्शन भी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है, जो बाजार के लिए कंसर्न है. हालांकि निफ्टी की बात करें तो नीचे की ओर 10,000 के स्तर पर मजबूत सपोर्ट बना हुआ है.

स्टेट इलेक्शन 2019 के पहले सेमीफाइनल

रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित 5 राज्यों में चुनाव हो रहे हैं. पिछली बार इन 5 राज्यों में विधान सभा की 520 सीटों में बीजेपी को 377 और लोकसभा की 66 सीटों में 59 सीटें मिली थीं. इसमें मध्य प्रदेश के नतीजे बाजार के लिए अहम होंगे. यहां केंद्र में शासित बीजेपी पिछले कई साल से मजबूत स्थिति में है. मध्य प्रदेश में नतीजे बाजार के उम्मीद के अनुसार नहीं आते हैं तो सेंटीमेंट बिगड़ सकते हैं. असल में इस राज्य से निकलने वाला नतीजा 2019 के आम चुनाव के लिए बड़ा संकेत माना जा रहा है.

क्रूड से कुछ हद तक सपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा दौर में क्रूड और रुपये ने कुछ हद तक बाजार को सपोर्ट दिया है. क्रूड अपने अक्टूबर हाई से करीब 30 फीसदी कमजोर हो चुका है. यह सरकार के लिए बहुत बड़ी राहत है. बता दें कि क्रूड महंगा होने के चलते भारत का क्रूड इंपोर्ट बिल लगातार बढ़ रहा था, जिससे बाजार में निगेटिव सेंटीमेंट बन रहे थे. वहीं, भारतीय करंसी में भी पहले से ज्यादा स्थिरता आई है.

Top लॉर्जकैप Picks

Source: www.plindia.com

Note: शेयर की मौजूदा कीमतें 21 नवंबर तक की हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 2019 आम चुनाव पर मार्केट की नजर, BJP जीती तो Nifty छू सकता है 12500 का स्तर

Go to Top