मुख्य समाचार:

Stock Market: निफ्टी 11900 के नीचे बंद, सेंसेक्स 70 अंक मजबूत; एयरटेल 10% चढ़ा, SBI में 5.5% तेजी

Stock Market Live: शेयर बाजार की हर खबर का अपडेट

November 15, 2019 3:51 PM
Stock Market Live Update In Hindi, Share Market Live, Stock Market Live, Nifty Live, NSE live, BSE live, Live Market Update, Market Today, स्टॉक मार्केट, शेयर बाजार, Indian Share Market Live, Indian Stock Market LiveStock Market: शेयर बाजार की हर खबर का अपडेट

Stock Market Update: शेयर बाजार में आज पूरे दिन शानदार तेजी देखने को मिली और सेंसेक्स ने 40,650 का स्तर छू लिया. वहीं, निफ्टी भी 11960 के स्तर के करीब पहुंचा. हालांकि कारोबार के अंत में कुछ बिकवाली आई. फिलहाल सेंसेक्स करीब 70 अंकों की तेजी के साथ 40,356.69 के सतर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 23 अंकों की तेजी के साथ 11,895.30 के स्तर पर है. आज के कारोबार में बैंक शेयरों में शानदार तेजी रही है. वहीं, एयरटेल भी करीब 10 फीसदी मजबूत हुआ है. वहीं, एसबीआई 5.5 फीसदी मजबूत हुआ है.

असल में सुप्रीम कोर्ट ने एस्सार स्टील के अधिग्रहण का रास्ता साफ करते हुए एनसीएएलटी का आदेश शुक्रवार को रद्द कर दिया. इससे बैंकों के कर्ज वसूली का रास्ता साफ होगा. वहीं, खबर है कि सरकार की ओर से टेलिकॉम कंपनियों को राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है. इसके लिए कमेटी ने मसौदा तैयार कर लिया है. इससे एयरटेल में 9.5 फीसदी तेजी रही. निफ्टी पर 11 में से 6 इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए. पीएसयू बैंक इंडेक्स में 3 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुआ.

एयरटेल में 9 फीसदी तेजी

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल को सितंबर तिमाही में 23045 करोड़ का भारी घाटा हुआ है. इतने बड़े घाटे के बाद आज एयरटेल के शेयरों में 9 फीसदी तक तेजी आ गई है. शेयर का भाव 395.45 रुपये के भाव पर पहुंच गया, जबकि गुरूवार को यह 362.65 के स्तर पर बंद हुआ था. CNBC-TV18 के मुताबिक सूत्रों से ऐसी खबर आ रही है टेलिकॉम कंपनियों को बड़ी राहत दी जा सकती है. जिसके बाद शेयर में तेजी है. एयरटेल का कहना है कि AGR के लिए 28,450 करोड़ रुपए का प्रावधान करने से कंपनी को इतना बड़ा नुकसान हुआ है. वैसे देखें तो चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का नेट लॉस (एक्सेप्शनल आइटम से पहले) 1123 करोड़ रुपए था. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस UBS ने एयरटेल में Buy रेटिंग देते हुए 415 रुपये का लक्ष्य दिया है.

एस्सार स्टील के अधिग्रहण का रास्ता साफ

एस्सार स्टील मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बैकों को बड़ी राहत दी है. कर्ज में डूबी एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिये आर्सेलर मित्तल की 42,000 करोड़ रुपये की बोली को मंजूरी देने के राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) का आदेश शुक्रवार को रद्द कर दिया. कोर्ट ने कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स (COC) के फैसले को सही ठहराया है. कोर्ट के इस फैसले के बाद अब आर्सेलर मित्तल (ArcelorMittal) से मिलने वाली 42,000 करोड़ रुपये की रकम COC के आदेश के मुताबिक ही बंटेगी. इस फैसले से जहां आर्सेलर मित्तल के लिए एस्सार स्टील के अधिग्रहण का रास्ता साफ हुआ, वहीं बैंकों के कर्ज की वसूली भी हो पाएगी.

 

सेंसेक्स 30 शेयरों का हाल

Source: BSE

सरकारी बैंकों में जोरदार तेजी

Source: NSE

एशियाई बाजारों में तेजी

आज के कारोबार में एशियाई बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. कारोबार में एसजीएक्स निु्टी में 0.83 फीसदी, निक्केई 225 में 0.73 फीसदी, स्ट्रेट टाइम्स में 0.10 फीसदी और हैंगसेंग में 0.32 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. ताइवान वेटेड में 0.71 फीसदी और कोस्पी में 0.98 फीसदी की तेजी है. शंघाई कंपोजिट 0.03 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. सेट कंपोजिट में 0.42 फीसदी की गिरावट है, जबकि जकार्ता कंपोजिट में 0.52 फीसदी की तेजी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Market: निफ्टी 11900 के नीचे बंद, सेंसेक्स 70 अंक मजबूत; एयरटेल 10% चढ़ा, SBI में 5.5% तेजी

Go to Top