मुख्य समाचार:

मार्केट में तेज गिरावट, सेंसेक्स 333 अंक टूटा, निफ्टी 11600 के नीचे, HUL 4.5 फीसदी कमजोर

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बाद भी घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. निफ्टी पर चौतरफा बिकवाली दिख रही है. बैंक, फार्मा और आईटी शेयरों में तेजी है.

September 3, 2018 3:49 PM
stock market, stock market live update, nse, bse, sensex, nifty, IT, pharma, bank, metal, FMCG, rupee, dollar, crude, global market, रुपया, डॉलरकमजोर ग्लोबल संकेतों के बाद भी घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. निफ्टी पर चौतरफा बिकवाली दिख रही है. बैंक, फार्मा और आईटी शेयरों में तेजी है. (Reuters)

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की सुस्त रफ्तार, हैवीवेट शेयरों में गिरावट और कमजोर ग्लेबल संकेतों की वजह से शेयर मार्केट में तेज गिरावट रही. कारोबार के अंत में सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 500 अंक टूटकर 38286 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी ऊपरी स्तरों से करीब 150 अंक गिरकर 11574 के स्तर पर बंद हुआ. पिछली क्लोजिंग से सेंसेक्स में 333 और निफ्टी में 98 अंकों की गिरावट है. कारोबार में हैवीवेट एचयूएल में 4.5 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक में 2.74 फीसदी और एक्सिस बैंक में 2.80 फीसदी गिरावट रही.

मजबूत शुरूआत हुई थी

इसके पहले जीडीपी के बेहतर आंकड़ों और सोमवार को रुपये में रिकवरी से घरेलू शेयर बाजार को सपोर्ट मिला था और सुबह सेंसेक्स 167 अंकों की बढ़त के साथ 38800 और निफ्टी ने 11700 का स्तर पार कर लिया. सुबह रुपये की शुरूआत 15 पैसे मजबूती के साथ हुई. हालांकि दुनियाभर के बाजारों से संकेत अच्छे नहीं हैं.

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

सोमवार के कारोबार में विप्रो, पावरग्रिड, आयशर मोटर्स, ल्यूपिन, टाटा मोटर्स, रिलायंस नवल्स, अशोक लेलैंड, टीएनपीएल और माइंडट्री के शेयरों में तेजी दिख रही है. वहीं, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, HUL, ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, गेल, LTI, एचडीआईएल, डीएलएफ और आईबी रियल एस्टेट के शेयरों में गिरावट है.

मार्केट में तेज बिकवाली

निफ्टी पर 11 में से 9 इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए. एफएमसीजी और बैंक शेयरों में तेज गिरावट रही है. एफएमसीजी इंडेक्स में 2.44 फीसदी कमजोरी रही. निफ्टी बैंक में 0.86 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.96 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंउेक्स में 1.16 फीसदी गिरावट रही. रियल्टी, आईटी और आॅटो इंडेक्स भी कमजोरी के साथ बंद हुए. मेटल इंडेक्स में हल्की बढ़त रही है.

PMI इंडेक्स घटकर 51.7 के स्तर पर

देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की गतिविधियों में अगस्त में लगातार दूसरे महीने कमी देखी गई है. इसकी प्रमुख वजह नए आॅर्डरों का घटना और उत्पादन कम होना है. मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के पर्चेंजिंग मैनेजर्स के मंथली सर्वे में यह बात सामने आई है. निक्केई इंडिया मैन्युफैक्चंरिंग पर्चेंजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अगस्त में घटकर 51.7 अंक रहा जबकि जुलाई में यह 52.3 अंक था.

रुपये में रिकवरी

सोमवार को रुपये में रिकवरी दिखी और कारोबार के शुरू में यह डॉलर के मुकाबले 19 पैसे मजबूत होकर 70.80 के भाव पर खुला था. शुक्रवार को रुपया 70.99 प्रति डॉलर के आॅल टाइम लो पर बंद हुआ था. शुक्रवार को रुपया 21 पैसे कमजोर होकर 70.95 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर खुला था. जबकि कारोबार में यह 26 पैसे कमजोर होकर पहली बार 71 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया था. जानकारों का कहना है कि सोमवार को रुपया 70.92 से 71.38 प्रति डॉलर की रेंज में रह सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मार्केट में तेज गिरावट, सेंसेक्स 333 अंक टूटा, निफ्टी 11600 के नीचे, HUL 4.5 फीसदी कमजोर

Go to Top