मुख्य समाचार:

1100 अंक टूटने के बाद सेंसेक्स रिकवर होकर बंद, निफ्टी 11150 के करीब, DHFL-यस बैंक 59% तक टूटे

रुपये में रिकवरी और दुनियाभर के बाजारों में पॉजिटिव रुख से घरेलू शेयर बाजार में भी तेजी है. कारोबार में सेंसेक्स 262 अंक मजबूत होकर 37383 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

Updated: Sep 21, 2018 4:41 PM
stock market, sensex, nifty, rupee, global market, yes bank, psu bank, metal, pharma, IT, auto, FMCG, NSE, BSEरुपये में रिकवरी और दुनियाभर के बाजारों में पॉजिटिव रुख से घरेलू शेयर बाजार में भी तेजी है. कारोबार में सेंसेक्स 262 अंक मजबूत होकर 37383 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

1100 अंक से ज्यादा टूटने के बाद सेंसेक्स रिकवर होकर बंद हुआ है. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 280 अंक टूटकर 36842 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी रिकवर होकर 91 अंकों की गिरावट के साथ 11143 के स्तर पर बंद हुआ. दोपहर में चौतजरफा बिकवाली से बाजार में गिरावट हावी हो गई. कारोबार में सेंसेक्स 1127 अंक तक टूट गया, वहीं निफ्टी भी 11000 के स्तर के करीब आ गया. कारोबार में नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों में तेज गिरावट रही. DHFL का शेयर 59 फीसदी तक टूट गया. नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी के डिफॉल्ट की खबर के बाद म्युचुअल फंड ने तेज बिकवाली की.

DHFL 59% तक टूटा

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों में कारोबार के दौरान 59 फीसदी तक गिरावट रही. लिक्विडिटी क्राइसिस होने के डर से शेयर को लेकर निगेटिव सेंटीमेंट बन गया. हालांकि मैनेजमेंट ने निवेशकों की चिंता को देखते हुए कहा है कि कंपनी किसी भी रीपेमेंट को लेकर डिफॉल्ट नहीं की है. कंपनी का शेयर आज 246 रुपये के लो पर पहुंच गया, जबकि बुधवार को यह 610.60 के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि ट्रेडिंग के अंत में शेयर 42 फीसदी गिरकर 351.55 रुपये के भाव पर बंद हुआ.

यस बैंक का शेयर 34% तक गिरा

शुक्रवासर के कारोबार में यस बैंक के शेयर में 34 फीसदी गिरावट रही. असल में निजी क्षेत्र के यस बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राणा कपूर को तीन साल का कार्यकाल पूरा करने से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने रोक दिया है. जिसके बाद से ही शेयर को लेकर निगेटिव सेंटीमेंट बन गया है. अब आरबीआई ने कार्यकाल घटाकर सिर्फ 4 महीने का कर दिया है. आरबीआई ने राणा कपूर को 31 जनवरी 2019 तक पद पर बने रहने की अनुमति दी है. साथ ही आरबीआई ने यस बैंक को जनवरी 2019 तक राणा कपूर के उत्तराधिकारी की तलाश करने की बात भी कह दी है.

जेट एयरवेज में 8% तक गिरावट

शुक्रवार के कारोबार में एविएशन कंपनी जेट एयरवेज के शेयरों में 8 फीसदी तक गिरावट है. कंपनी ने रेग्युलेटरी जानकारी दी थी कि कंपनी के बुक्स की आईटी द्वारा जांच की गई है. जिसके बाद से शेयर में गिरावट आ गई.

किन शेयरों में गिरावट, किनमें तेजी

कारोबार के दौरान आईओसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, बीपीसीएल, ल्यूपिन, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी रही है. दूसरी ओर यस बैंक, क्वालिटी, DHFLs, इंडियाबुल्स, SBI, एयरटेल, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, विप्रो और जेट एयरवेज में गिरावट रही है.

निफ्टी पर सभी 11 इंडेक्स लाल निशान में बंद

कारोबार के दौरान निफ्टी पर सभी 11 इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए. प्राइवेट बैंक इंडेक्स, रियल्टी और बैंक निफ्टी में सबसे ज्यादा 3.65 फीसदी तक गिरावट रही. वहीं, आॅटो, आईटी, पीएसयू बैंक और फार्मा इंडेक्स में भी 2 फीसदी तक गिरावट रही है.

रुपया 52 पैसे मजबूत

शुक्रवार के कारोबार में रुपया 52 पैसे मजबूती के साथ 71.85 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बुधवार को रुपया 72.37 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था. इस साल रुपये में करीब 14 फीसदी तक कमजोरी आई है. क्रूड की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, कैड बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनैतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स की वजह से रुपये पर लगातार दबाव बना हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 1100 अंक टूटने के बाद सेंसेक्स रिकवर होकर बंद, निफ्टी 11150 के करीब, DHFL-यस बैंक 59% तक टूटे

Go to Top