मुख्य समाचार:

बाजार गिरावट के साथ बंद: सेंसेक्स 169 अंक टूटा और निफ्टी 11250 के करीब, बैंक-FMCG फिसले

रुपये में रिकवरी और एशियाई बाजारों में तेजी के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. रुपया आज 27 पैसे मजबूती के साथ 72.71 के भाव पर खुला.

September 19, 2018 3:51 PM
stock market, sensex, nifty, BSE, NSE, rupee, dollar, crude, रुपया, डॉलररुपये में रिकवरी और एशियाई बाजारों में तेजी के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. रुपया आज 27 पैसे मजबूती के साथ 72.71 के भाव पर खुला.(Reuters)

शेयर बाजार ने शुरूआती बढ़त गंवा दी और गिरावट के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 169 अंक टूटकर 37121 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 45 अंक टूटकर 11234 के स्तर पर बंद हुआ. रुपये में भी शुरूआती रिकवरी के बाद कमजोरी आ गई और यह 72.82 के भाव तक टूटा. कारोबार में बैंक शेयरों में बिकवाली जारी रही है, वहीं एफएमसीजी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही है. आईटी और मेटल के अलावा सभी इंडेक्स कमजोर हुए हैं. हालांकि एशियाई बाजारों में तेजी का रुख रहा है.

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

कारोबार में BPCJ, ONGC, GAIL, कोल इंडिया, सन फार्मा, आयशर मोटर, यस बैंक, डॉ रेड्डी, बलरामपुर चीनी मिल, टाटा स्टील, ग्रेनुअल्स और एमसीएक्स में तेजी रही है. वहीं, ल्यूपिन, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टाइटन, देना बैंक, यूको बैंक, पावरग्रिड, HDFC AMC, रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट, आईसीआईएल और किर्लोस्कर आॅयल इंजन में गिरावट रही है.

एसेट मैनेजमेंट कंपनियों में कमजोरी

मार्केट रेग्युलेटर सेबी द्वारा म्युचुअल फंड इंडस्ट्री के फी स्ट्रक्चर में बदलाव के बाद एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट (RNAM) का शेयर 8.2 फीसदी गिरा, जबकि HDFC AMC करीब 8 फीसदी तक टूटा। सेबी ने म्युचुअल फंड में निवेश करने पर होने वाले कुल खर्च यानी मैक्सिमम टोटल एक्सपेंस रेश्यो (टीईआर) की कैपिंग कर दी है. 50 हजार करोड़ से ज्यादा संपत्ति वाले फंड हाउस के लिए टीईआर को 1.75 फीसदी से घटाकर 1.05 फीसदी कर दिया गया है.

रुपये में कमजोरी

रुपये में शुरूआती रिकवरी के बाद कमजोरी बढ़ी है. दिन के हाई 72.48 से रुपये में 36 पैसे तक गिरावट आई और यह 72.84 के भाव तक पहुंच गया. डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया बुधवार को 27 पैसे मजबूत होकर 72.71 के भाव पर खुला था. मंगलवार को रुपया 47 पैसे टूटकर 72.98 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था. कारोबारी सत्र के दौरान रुपये ने 72.99 का ​निचला स्तर भी टच किया. मंगलवार को दोपहर बाद खबरें आई कि क्रूड अभी और महंगा हो सकता है, जिसके बाद रुपये को लेकर सेंटीमेंट कमजोर हो गया. सऊदी अरब की ओर से भी संकेत मिले कि क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है. वहीं, ईरान के बयान के अनुसार क्रूड ऑयल के दामों में अभी और उछाल होने की संभावना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बाजार गिरावट के साथ बंद: सेंसेक्स 169 अंक टूटा और निफ्टी 11250 के करीब, बैंक-FMCG फिसले

Go to Top